जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदीः फ्रांस से रक्षा, परमाणु ऊर्जा, आतंकवाद से निपटने पर होगी चर्चा

By भाषा | Published: August 19, 2019 06:18 PM2019-08-19T18:18:45+5:302019-08-19T18:18:45+5:30

विदेश मंत्रालय के सचिव (ईआर) टी एस तिरुमूर्ति ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 22 अगस्त की शाम फ्रांस पहुंचेंगे। शाम को ही उनकी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ बैठक होगी। दोनों नेताओं के बीच पहले आमने सामने की बैठक और फिर शिष्टमंडल स्तर की बैठक होगी। राष्ट्रपति मैक्रों मोदी को रात्रिभोज देंगे।

PM Modi to participate in G7 summit: Defense from France, nuclear power, terrorism will be discussed | जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे पीएम मोदीः फ्रांस से रक्षा, परमाणु ऊर्जा, आतंकवाद से निपटने पर होगी चर्चा

तिरुमूर्ति ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति मैक्रो के आमंत्रण पर फ्रांस जा रहे हैं।

Highlightsप्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस के राष्ट्रपति एडुआर्ड चार्ल्स फिलिप के साथ बैठक का कार्यक्रम है।उनका पेरिस में यूनेस्को के मुख्यालय में भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अगस्त को फ्रांस की यात्रा पर जायेंगे जहां वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ रक्षा, परमाणु ऊर्जा, नौवहन सहयोग और आतंकवाद से निपटने जैसे विषयों सहित आपसी संबंधों के विविध आयामों तथा सामरिक संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे।

फ्रांस से प्रधानमंत्री 23 से 25 अगस्त तक संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की द्विपक्षीय यात्रा पर जायेंगे। मोदी 25 अगस्त को जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये फ्रांस के बियारेत्ज शहर लौटेंगे। इस सम्मेलन में भारत को सहयोगी देश के रूप में आमंत्रित किया गया है।

विदेश मंत्रालय के सचिव (ईआर) टी एस तिरुमूर्ति ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी 22 अगस्त की शाम फ्रांस पहुंचेंगे। शाम को ही उनकी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों के साथ बैठक होगी। दोनों नेताओं के बीच पहले आमने सामने की बैठक और फिर शिष्टमंडल स्तर की बैठक होगी। राष्ट्रपति मैक्रों मोदी को रात्रिभोज देंगे।

इसके अगले दिन प्रधानमंत्री मोदी का फ्रांस के राष्ट्रपति एडुआर्ड चार्ल्स फिलिप के साथ बैठक का कार्यक्रम है। उनका पेरिस में यूनेस्को के मुख्यालय में भारतीय समुदाय को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री मोदी एयर इंडिया के 1950 और 1966 में हुए दो विमान हादसों के भारतीय पीड़ितों के लिये एक स्मारक का भी उद्घाटन करेंगे।

तिरुमूर्ति ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति मैक्रो के आमंत्रण पर फ्रांस जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि भारत और फ्रांस के बीच चर्चा में रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण आयाम होंगे। दोनों देशों के बीच रक्षा, नौवहन क्षेत्र, अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा होगी।

फ्रांस के साथ जैंतापुर परमाणु संयंत्र परियोजना को आगे बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। भारत और फ्रांस अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को आगे बढ़ाने तथा तीसरे देश खास तौर पर अफ्रीका में इसे आगे बढ़ाने पर चर्चा करेंगे। यूएई और बहरीन की यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 अगस्त को फिर फ्रांस के बियारेत्ज जायेंगे जहां वह रात्रि भोज में भी हिस्सा लेंगे।

इस शिखर सम्मेलन का विषय ‘असमानता से मुकाबला’ है। इसमें प्रधानमंत्री लोक कल्याण के लिये डिजिटल प्रौद्योगिकी की सफलता के भारत के अनुभव साझा करेंगे तथा जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव जैसे विषयों पर विचार रखेंगे।

Web Title: PM Modi to participate in G7 summit: Defense from France, nuclear power, terrorism will be discussed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे