पीएम मोदी ने 130 साल पहले दिए गए स्वामी विवेकानन्द के शिकागो भाषण को किया साझा

By रुस्तम राणा | Published: September 11, 2023 07:56 PM2023-09-11T19:56:03+5:302023-09-11T20:01:26+5:30

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर कहा, 130 साल पहले इसी दिन दिया गया स्वामी विवेकानन्द का शिकागो भाषण आज भी वैश्विक एकता और सद्भाव के आह्वान के रूप में गूंजता है।

PM Modi shares Swami Vivekananda's Chicago speech given 130 years ago | पीएम मोदी ने 130 साल पहले दिए गए स्वामी विवेकानन्द के शिकागो भाषण को किया साझा

पीएम मोदी ने 130 साल पहले दिए गए स्वामी विवेकानन्द के शिकागो भाषण को किया साझा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (11 सितंबर) को स्वामी विवेकानंद के ऐतिहासिक भाषण की स्थायी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला, जो ठीक 130 साल पहले स्वामी जी ने शिकागो में विश्व धर्म संसद में दिया गया था। हालिया पोस्ट में, पीएम मोदी ने भाषण को वैश्विक एकता और सद्भाव के लिए एक शानदार आह्वान के रूप में संदर्भित किया जो आज भी प्रेरित करता है।

प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया पर कहा, "130 साल पहले इसी दिन दिया गया स्वामी विवेकानन्द का शिकागो भाषण आज भी वैश्विक एकता और सद्भाव के आह्वान के रूप में गूंजता है। मानवता के सार्वभौमिक भाईचारे पर जोर देने वाला उनका कालातीत संदेश मार्गदर्शक बना हुआ है और हमारे लिए प्रकाश"।

शिकागो में विश्व धर्म सम्मेलन में स्वामी विवेकानन्द का प्रतिष्ठित भाषण इतिहास में अंकित है। 11 सितंबर, 1893 को स्वामी विवेकानन्द ने ज्ञान से भरपूर भाषण दिया। इस यादगार भाषण में, उन्होंने दर्शकों को 'अमेरिका के भाइयों और बहनों' के रूप में प्रसिद्ध रूप से संबोधित किया। 

अपने संबोधन में, स्वामी विवेकानन्द ने देशभक्ति, सभी धर्मों के प्रति सम्मान, धार्मिक समझ की खोज, विज्ञान की समझ, अनुष्ठानों के महत्व और आवश्यकता की पहचान, हिंदू धर्म की जड़ों का ज्ञान, उद्देश्यों के बारे में जागरूकता सहित आवश्यक जीवन सिद्धांतों को व्यक्त किया।

Web Title: PM Modi shares Swami Vivekananda's Chicago speech given 130 years ago

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे