'आतंकवाद से त्रस्त दुनिया, एक समान परिभाषा पर अब भी सहमति नहीं': प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

By मनाली रस्तोगी | Published: October 13, 2023 01:31 PM2023-10-13T13:31:40+5:302023-10-13T13:35:38+5:30

दिल्ली में 9वें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (P20) का उद्घाटन करते हुए, पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 2001 के संसदीय हमले को याद किया और कहा कि दुनिया आतंकवाद से प्रभावित थी।

PM Modi says world hit by terrorism, still no agreement on uniform definition | 'आतंकवाद से त्रस्त दुनिया, एक समान परिभाषा पर अब भी सहमति नहीं': प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Photo Credit: ANI

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले को याद कियाउन्होंने कहा कि दुनिया आतंकवाद से प्रभावित थी, लेकिन फिर भी एक समान परिभाषा पर सहमति नहीं बनीपीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद की परिभाषा पर सहमति न बन पाना दुखद है, मानवता के दुश्मन इसी दृष्टिकोण का फायदा उठा रहे हैं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले को याद किया और कहा कि दुनिया आतंकवाद से प्रभावित थी, लेकिन फिर भी एक समान परिभाषा पर सहमति नहीं बनी।

उन्होंने कहा, "आतंकवाद की परिभाषा पर सहमति न बन पाना दुखद है, मानवता के दुश्मन इसी दृष्टिकोण का फायदा उठा रहे हैं। दुनिया भर की संसदों को इस बारे में सोचना होगा कि हमें आतंकवाद से निपटने के लिए कैसे मिलकर काम करना चाहिए।" 

दिल्ली में नौवें जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन (पी20) के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "आतंकवादी जानते थे कि हमारी संसद चल ​​रही है और वे इसे खत्म करना चाहते थे।"

 प्रधानमंत्री ने साथ मिलकर आगे बढ़ने की जरूरत पर भी जोर दिया और कहा, "यह समय सबके विकास का है। भारत दशकों से सीमा पार आतंकवाद का सामना कर रहा है और आतंकवादियों ने हजारों निर्दोष लोगों की हत्या की है। दुनिया अब समझ रही है कि आतंकवाद कितनी बड़ी चुनौती है और यह मानवता के खिलाफ है।"

चल रहे इजराइल-हमास युद्ध के स्पष्ट संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेतावनी दी, "आज दुनिया जिन संघर्षों और टकरावों का सामना कर रही है, उससे किसी को फायदा नहीं होता है। एक विभाजित दुनिया मानवता के सामने चुनौतियों का समाधान नहीं दे सकती है। हमें वैश्विक विश्वास के रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करना होगा और मानव-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ना होगा।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमें दुनिया को एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य की भावना से देखना होगा। वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए जन-भागीदारी ही सर्वोत्तम माध्यम है।" कार्यक्रम में बोलते हुए पीएम मोदी ने संसदीय प्रथाओं का भी जिक्र किया और कहा, "यह दुनिया भर की विभिन्न संसदीय प्रथाओं का एक अनूठा संगम है। देश की संसदीय प्रथाएं विकसित और मजबूत हुई हैं।"

पीएम ने कहा, "जी20 की अध्यक्षता ने भारत में पूरे साल उत्सव सुनिश्चित किया, चंद्रमा पर भारत के उतरने से उत्सव में चार चांद लग गए।" कार्यक्रम में पीएम ने चुनावों के बारे में बोलते हुए कहा, "भारत में अब तक 17 आम चुनाव और 300 से अधिक राज्य विधानसभा चुनाव हो चुके हैं। 2019 के आम चुनाव में जनता ने मेरी पार्टी को लगातार दूसरी बार विजयी बनाया। ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था।"

पीएम ने कहा, "ईवीएम के इस्तेमाल से चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता और दक्षता बढ़ी है, क्योंकि अब वोटों की गिनती के कुछ घंटों के भीतर नतीजे घोषित हो जाते हैं।" शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत की जी20 अध्यक्षता के व्यापक ढांचे के तहत संसद द्वारा की गई थी। इस कार्यक्रम में जी20 सदस्यों और आमंत्रित देशों की संसदों के अध्यक्षों ने भाग लिया। 

पिछले महीने नई दिल्ली जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अफ्रीकी संघ के जी20 का सदस्य बनने के बाद पैन-अफ्रीकी संसद ने भी पहली बार पी20 शिखर सम्मेलन में भाग लिया। इस पी20 शिखर सम्मेलन के दौरान विषयगत सत्र चार विषयों सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से लोगों के जीवन में परिवर्तन, महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास, एसडीजी में तेजी लाने और टिकाऊ ऊर्जा संक्रमण पर केंद्रित थे।

Web Title: PM Modi says world hit by terrorism, still no agreement on uniform definition

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे