PM Modi said in NITI Aayog meeting, direction will change with the right guidance of farmers | नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी बोले, किसानों के सही मार्गदर्शन से दिशा बदलेगी
नीति आयोग की बैठक में पीएम मोदी बोले, किसानों के सही मार्गदर्शन से दिशा बदलेगी

Highlightsपीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र-राज्य साथ मिलकर काम करें, विकास प्राइम एजेंडा होना चाहिए। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि को-ऑपरेटिव फेडरलिज्म को और अधिक सार्थक बनाना है।

नई दिल्ली: नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री को संबोधित कर रहे हैं। इस बैठक की अध्यक्षता भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही कर रहे हैं। वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं। 

पीएम मोदी ने बैठक के दौरान कहा कि किसानों के सही मार्गदर्शन से देश की दिशा बदलेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमने कोरोना के दौरान देखा है कि कैसे केंद्र और राज्य सरकारों ने राष्ट्र को सफल बनाने में एक साथ काम किया है।

इससे भारत की विश्व स्तर पर सकारात्मक छवि बनी है। कई राज्यों ने तेज गति से विकास का काम किया है। केंद्र-राज्य साथ मिलकर काम करें, विकास प्राइम एजेंडा होना चाहिए।

पीएम मोदी ने कहा कि को-ऑपरेटिव फेडरलिज्म को और अधिक सार्थक बनाना और यही नहीं हमें प्रयत्न पूर्वक कम्पटेटिव को-ऑपरेटिव फेडरलिज्म को न सिर्फ राज्यों के बीच, बल्कि डिस्ट्रिक्ट लेवल तक ले जाना ही होगा ताकि विकास की स्पर्धा निरंतर चलती रहे।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 2014 के बाद से गांव और शहरों को मिलाकर 2 करोड़ 40 लाख से ज्यादा घरों का निर्माण किया गया है। देश के 6 शहरों में आधुनिक तकनीक से घर बनाने का एक अभियान चल रहा है। एक महीने में नई तकनीक से अच्छे घर बनाने के नए मॉडल तैयार होंगे।

उन्होंने कहा कि पानी की कमी और प्रदूषित पानी से होने वाली बीमारी लोगों के विकास में बाधा न बने इस दिशा में मिशन मोड में काम हो रहा है। जल मिशन के बाद से साढ़े 3 करोड़ से भी अधिक ग्रामीण घरों को पाइप वाटर सप्लाई से जोड़ा जा चुका है।

पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान, एक ऐसे भारत का निर्माण का मार्ग है जो न केवल अपनी आवश्यकताओं के लिए बल्कि विश्व के लिए भी उत्पादन करे और ये उत्पादन विश्व श्रेष्ठता की कसौटी पर भी खरा उतरे इसके लिए जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस वर्ष के बजट पर जिस तरह की सकारात्मक ​प्रतिक्रिया आई उसने जता दिया कि 'मूड ऑफ द नेशन' क्या है। देश मन बना चुका है, देश तेजी से आगे बढ़ना चाहता है, देश अब समय नहीं गंवाना चाहता। देश के मन को बनाने में देश का युवा मन बहुत बड़ी भूमिका अदा कर रहा है।

Web Title: PM Modi said in NITI Aayog meeting, direction will change with the right guidance of farmers

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे