PM Modi Oath Ceremony: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू और नेपाल पीएम 'प्रचंड' समारोह में शामिल होंगे, 9 जून को पीएम मोदी ले रहे शपथ!

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 7, 2024 06:21 PM2024-06-07T18:21:51+5:302024-06-08T11:18:30+5:30

PM Modi Oath Ceremony: भारत ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू , भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवेल रामकलावन को भी नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।

PM Modi Oath Ceremony Date, time, when and where to watch Maldives President Mohamed Muizzu Nepal PM Pushpa Kamal Dahal 'Prachanda' accepted invitation | PM Modi Oath Ceremony: मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू और नेपाल पीएम 'प्रचंड' समारोह में शामिल होंगे, 9 जून को पीएम मोदी ले रहे शपथ!

photo-ani

HighlightsPM Modi Oath Ceremony: राष्ट्रपति भवन 5 जून से 9 जून तक जनता के लिए बंद रहेगा। PM Modi Oath Ceremony: राष्ट्रपति ने आज पीएम मोदी को न्योता दिया है।PM Modi Oath Ceremony: प्रधानमंत्री के रूप में मोदी की तीसरी पारी होगी। 

PM Modi Oath Ceremony: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नए मंत्रिमंडल शपथ ग्रहण समारोह के लिए तैयार है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने हाल ही में घोषित लोकसभा चुनाव परिणामों में बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है। प्रधानमंत्री के रूप में मोदी की तीसरी पारी होगी। समारोह रविवार, 9 जून को शाम 6 बजे निर्धारित है। मंगलवार को राष्ट्रपति के उप प्रेस सचिव ने घोषणा की कि मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी के लिए राष्ट्रपति भवन 5 जून से 9 जून तक जनता के लिए बंद रहेगा। राष्ट्रपति ने आज पीएम मोदी को न्योता दिया है।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने सप्ताहांत में नयी दिल्ली में आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। समाचार पोर्टल ‘एडिशन.एमवी’ ने अपने सहयोगी प्रकाशन ‘मिहारू न्यूज’ के हवाले से अपनी खबर में यह जानकारी दी।

खबर के अनुसार, राष्ट्रपति मुइज्जू कई अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ समारोह के लिए शनिवार को नयी दिल्ली के लिए रवाना होंगे। मुइज्जू की पहली आधिकारिक भारत यात्रा के बारे में मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इससे पहले, मुइज्जू ने बुधवार को मोदी बधाई दी थी।

उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए मोदी के साथ मिलकर काम करने की इच्छा जताई थी। मुइज्जू ने ‘एक्स’ पर कहा था, ‘‘मोदी, भाजपा और भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 2024 के आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिलने पर बधाई।’’ उन्होंने कहा था, ‘‘मैं दोनों देशों की समृद्धि और स्थिरता के लिए साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करना चाहता हूं।’’

नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने नौ जून को भारत की यात्रा करेंगे ‘प्रचंड’

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल 'प्रचंड' रविवार से भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर रहेंगे जिस दौरान वह नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी हिस्सा होंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में उनकी भारत यात्रा का अनुमोदन किया गया।

सरकार की प्रवक्ता तथा संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रेखा शर्मा ने बृहस्पतिवार को मंत्रिमंडल बैठक के बाद मीडिया को बताया कि मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए ‘प्रचंड’ रविवार को नयी दिल्ली के लिए रवाना होंगे। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता नरेन्द्र मोदी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

भारत ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू , भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और सेशेल्स के राष्ट्रपति वेवेल रामकलावन को भी नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’ मंगलवार को नेपाल लौट आयेंगे। इससे पहले ‘प्रचंड’ ने तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद चार से सात अक्टूबर 2023 तक भारत की सरकारी यात्रा की थी।

English summary :
PM Modi Oath Ceremony Date, time, when and where to watch Maldives President Mohamed Muizzu Nepal PM Pushpa Kamal Dahal 'Prachanda' accepted invitation


Web Title: PM Modi Oath Ceremony Date, time, when and where to watch Maldives President Mohamed Muizzu Nepal PM Pushpa Kamal Dahal 'Prachanda' accepted invitation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे