International Museum Expo 2023: पीएम मोदी ने लकड़ी से बनी डांसिंग गर्ल का किया उद्घाटन, कर्तव्य पथ के पॉकेट मानचित्र और संग्रहालय कार्ड का विमोचन भी किया

By अनिल शर्मा | Published: May 18, 2023 12:17 PM2023-05-18T12:17:35+5:302023-05-18T12:26:23+5:30

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 के आयोजन का मकसद संग्रहालयों को भारत की सांस्कृतिक कूटनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सांस्कृतिक केंद्रों के रूप में विकसित करना है।

PM modi inaugurates International Museum Expo 2023 at Pragati Maidan in New Delhi | International Museum Expo 2023: पीएम मोदी ने लकड़ी से बनी डांसिंग गर्ल का किया उद्घाटन, कर्तव्य पथ के पॉकेट मानचित्र और संग्रहालय कार्ड का विमोचन भी किया

International Museum Expo 2023: पीएम मोदी ने लकड़ी से बनी डांसिंग गर्ल का किया उद्घाटन, कर्तव्य पथ के पॉकेट मानचित्र और संग्रहालय कार्ड का विमोचन भी किया

Highlights 47वां अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। इस साल की थीम 'म्यूजियम, सस्टेनेबिलिटी एंड वेल बीइंग' रखी गई है जिसमें दुनियाभर के सांस्कृतिक केंद्रों और संग्रहालयों से अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों की भागीदारी भी होगी।

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो 2023 का गुरुवार उद्घाटन किया। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (IMD) मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है।

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लकड़ी से बनी डांसिंग गर्ल और नॉर्थ और साउथ ब्लॉक में बनने वाले नेशनल म्यूजियम के एक वर्चुअल वॉकथ्रू का उद्घाटन किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ग्राफिक नॉवेल - संग्रहालय में एक दिन, भारतीय संग्रहालयों की निर्देशिका, कर्तव्य पथ के पॉकेट मानचित्र और संग्रहालय कार्ड का विमोचन किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो प्रदर्शनी का निरीक्षण करते वीडियो भी सामने आया है। गौरतलब है कि 47वां अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के तहत अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है। इस साल की थीम 'म्यूजियम, सस्टेनेबिलिटी एंड वेल बीइंग' रखी गई है जिसमें दुनियाभर के सांस्कृतिक केंद्रों और संग्रहालयों से अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडलों की भागीदारी भी होगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुर्भाग्य से आजादी के बाद हमारी विरासत को सहेजने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए गए। सालों की गुलामी का नतीजा यह रहा कि हमारी लिखित, अलिखित विरासत को बर्बाद कर दिया गया। हम अपने स्वतंत्रता संघर्ष में आदिवासी समुदाय के योगदान को सम्मान देने के लिए 10 विशेष संग्रहालयों का निर्माण कर रहे हैं।

संग्रहालय एक्सपो को संग्रहालयों पर एक समग्र बातचीत शुरू करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसका मकसद संग्रहालयों को भारत की सांस्कृतिक कूटनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सांस्कृतिक केंद्रों के रूप में विकसित करना है। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय एक्सपो का शुभंकर चेन्नापटनम कला शैली में लकड़ी से बनी डांसिंग गर्ल का समकालीन संस्करण है। 

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम (ICOM) द्वारा पहली बार संग्रहालय दिवस 1977 में मनाई गई। यानी इसी साल इसकी शुरुआत हुई। उसके बाद हर साल 18 मई को अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया जाने लगा। विश्व के कई देशों के अंदर स्थापित संग्रहालय इस दिन का आयोजन करते हैं और संग्रहालय के महत्व को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

Web Title: PM modi inaugurates International Museum Expo 2023 at Pragati Maidan in New Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे