PM Modi In UP Today: पीएम मोदी लखनऊ में आज करेंगे 14 हजार परियोजनाओं का शुभारंभ, कल्कि धाम मंदिर की रखेंगे नींव; पढ़े पूरी डिटेल्स

By अंजली चौहान | Published: February 19, 2024 09:55 AM2024-02-19T09:55:11+5:302024-02-19T09:56:32+5:30

PM Modi In UP Today- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज उत्तर प्रदेश दौरा है।

PM Modi In UP Today Narendra Modi will inaugurate 14 thousand projects in Lucknow today will lay the foundation of Kalki Dham temple Read full details | PM Modi In UP Today: पीएम मोदी लखनऊ में आज करेंगे 14 हजार परियोजनाओं का शुभारंभ, कल्कि धाम मंदिर की रखेंगे नींव; पढ़े पूरी डिटेल्स

PM Modi In UP Today: पीएम मोदी लखनऊ में आज करेंगे 14 हजार परियोजनाओं का शुभारंभ, कल्कि धाम मंदिर की रखेंगे नींव; पढ़े पूरी डिटेल्स

PM Modi In UP Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे और इस दौरान वह 10 लाख करोड़ रुपये की 14,000 से अधिक परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। परियोजनाएं उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के चौथे ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह में लॉन्च की जाएंगी।

परियोजनाएं विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, आईटी और आईटीईएस, खाद्य प्रसंस्करण, आवास और रियल एस्टेट, आतिथ्य और मनोरंजन और शिक्षा जैसे अन्य क्षेत्रों से संबंधित हैं। 

प्रधानमंत्री आज संभल जिले में श्री कल्कि धाम मंदिर की आधारशिला रखने के लिए संभल भी जाएंगे। गौरतलब है कि श्री कल्कि धाम मंदिर का निर्माण श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है जिसके अध्यक्ष आचार्य प्रमोद कृष्णम हैं। हाल ही में उन्हें कांग्रेस ने "पार्टी विरोधी टिप्पणियों" के लिए छह साल के लिए निष्कासित कर दिया था, जब उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की थी और उन्हें शिलान्यास के लिए आमंत्रित किया था।

ये परियोजनाएं की जाएंगी लॉन्च 

- यूपी में आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के 62,000 करोड़ रुपये के निवेश वाले लगभग 60 प्रस्तावों को भी लागू किया जा रहा है।

- विभाग-वार ब्रेकअप से पता चलता है कि एमएसएमई और निर्यात प्रोत्साहन विभाग के लगभग 45,000 करोड़ रुपये के निवेश वाले लगभग 300 प्रस्तावों को जीबीसी 4.0 (ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह) में लागू किया जाना है।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या के लिए 10,155.79 करोड़ रुपये की परियोजनाएं भी शुरू कीं, जबकि मथुरा के लिए 13486.63 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र वाराणसी के लिए 15,313.81 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

- ग्राउंडब्रेकिंग समारोह में आवास विभाग की लगभग 57,000 करोड़ रुपये के निवेश वाली लगभग 750 परियोजनाएं भी कार्यान्वयन के लिए जा रही हैं। ग्राउंडब्रेकिंग समारोह में लगभग 7500 करोड़ रुपये के निवेश वाली उत्पाद शुल्क विभाग की लगभग 40 परियोजनाओं का कार्यान्वयन किया जाना है।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का पूरा शेड्यूल 

- पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के अपने एक दिवसीय दौरे की शुरुआत संभल से करेंगे।

- वह शहर में श्री कल्कि धाम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होंगे, जो सुबह करीब 10:30 बजे शुरू होगा।

- प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि उद्घाटन समारोह में कई संत, धार्मिक नेता और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री जनसमूह को भी संबोधित करेंगे।

- संभल से, मोदी यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के चौथे ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह के लिए लखनऊ पहुंचने वाले हैं। 

- दोपहर करीब 1.30 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के बाद, प्रधानमंत्री विभिन्न पहलों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे और फिर ग्राउंडब्रेकिंग कार्यक्रम के लिए मुख्य हैंगर में जाएंगे।

Web Title: PM Modi In UP Today Narendra Modi will inaugurate 14 thousand projects in Lucknow today will lay the foundation of Kalki Dham temple Read full details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे