दरभंगा किले को संरक्षित करने के लिए गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराने की योजना

By भाषा | Published: January 26, 2021 12:57 AM2021-01-26T00:57:45+5:302021-01-26T00:57:45+5:30

Plan to hoist the tricolor on Republic Day to preserve Darbhanga Fort | दरभंगा किले को संरक्षित करने के लिए गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराने की योजना

दरभंगा किले को संरक्षित करने के लिए गणतंत्र दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराने की योजना

दरभंगा (बिहार), 25 जनवरी ऐतिहासिक दरभंगा किला को संरक्षित करने के लिए दरभंगा महाराज के पौत्र ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की योजना बनायी है । इसे दूसरे लाल किला के नाम से भी जाना जाता है।

दरभंगा के अंतिम राजा के पौत्र कुमार कपलेश्वर सिंह ने ऐतिहासिक दरभंगा किले को पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए गणतंत्र दिवस के अवसर पर किले पर कल राष्ट्रीय ध्वज फहराने का फैसला किया है।

सिंह ने कहा कि विशेष लोहे की सीढ़ी खड़ी की गई हैं और गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय तिरंगे को फहराने के लिए मुख्य किले के प्रवेश द्वार के शीर्ष पर पहुंचने के लिए नवीनतम हाइड्रोलिक उपकरण का उपयोग किया जा रहा है। यह जमीन से लगभग 75 फुट ऊँचा है।

दरभंगा किले को दरभंगा के राज किला के रूप में भी जाना जाता है। इसका निर्माण 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में दरभंगा के महाराजा कामेश्वर सिंह ने कराया था।

लाल ईंटों का उपयोग करके बनाया गया यह किला मिथिला संस्कृति का प्रतीक है। इसकी दीवारें करीब एक किमी लंबी हैं, जिन्हें बनाने के लिए कोलकाता स्थित एक कंपनी द्वारा हजारों कारीगरों को लगाया गया था। किले और शाही परिवार की सुरक्षा के लिए इसके भीतर दीवार के चारों ओर चालीस फुट के लगभग नहर जैसा गड्ढा बनाया गया था, जो पानी से भरा रहता था।

59 साल के अंतराल के बाद दरभंगा शाही परिवार ने ऐतिहासिक दरभंगा किला को संरक्षित करने का काम शुरु किया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Plan to hoist the tricolor on Republic Day to preserve Darbhanga Fort

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे