करणी सेना प्रमुख के खिलाफ याचिकाएं हरियाणा, उप्र में स्थानांतरित: दिल्ली पुलिस

By भाषा | Published: September 27, 2021 04:59 PM2021-09-27T16:59:59+5:302021-09-27T16:59:59+5:30

Petitions against Karni Sena chief transferred to Haryana, UP: Delhi Police | करणी सेना प्रमुख के खिलाफ याचिकाएं हरियाणा, उप्र में स्थानांतरित: दिल्ली पुलिस

करणी सेना प्रमुख के खिलाफ याचिकाएं हरियाणा, उप्र में स्थानांतरित: दिल्ली पुलिस

नयी दिल्ली, 27 सितंबर दिल्ली पुलिस ने अधिकार क्षेत्र से बाहर का मामला होने का हवाला देते हुए सोमवार को यहां एक अदालत में कहा कि उसने करणी सेना प्रमुख और डासना देवी मंदिर के पुजारी के खिलाफ कथित सांप्रदायिक टिप्पणी की शिकायतों को "आवश्यक कानूनी कार्रवाई" के लिए हरियाणा और उत्तर प्रदेश के थानों में स्थानांतरित कर दिया है।

पुलिस ने शिकायतों को उस इलाके के थानों में स्थानांतरित कर दिया जहां मुसलमानों के खिलाफ कथित भेदभावपूर्ण टिप्पणी की गई थी। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट रजत गोयल के समक्ष दायर कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) में यह बात कही गई है। यह कार्रवाई रिपोर्ट उस याचिका पर दायर की गयी है जिसमें सूरज पाल अमू और यति नरसिंहानंद सरस्वती के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का अनुरोध किया गया है।

अदालत के समक्ष दाखिल याचिका में शिकायतकर्ता ने कहा था कि अमू ने मई और जुलाई में हरियाणा में हुई दो महापंचायतों में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के इरादे से कथित तौर पर भड़काऊ और विभाजनकारी टिप्पणी की थी। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि सरस्वती ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान मुस्लिम समुदाय के खिलाफ कथित रूप से भड़काऊ बयान दिया तथा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया का अपमान किया, ताकि उन संस्थानों में पढ़ने वाले मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को आहत किया जा सके।

दिल्ली के जामिया नगर थाने के एक निरीक्षक ने अदालत से कहा कि चूंकि अमू ने कथित भाषण हरियाणा में दिया था इसलिए "आवश्यक कानूनी कार्रवाई के लिए शिकायत को हरियाणा के संबंधित थानों में स्थानांतरित कर दिया गया है "

पुलिस ने कहा कि जैसा कि दर्ज शिकायत में, स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि भड़काऊ टिप्पणी की घटना उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के अधिकार क्षेत्र में हुई थी। इसलिए आवश्यक कानूनी कार्रवाई के लिए शिकायत को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में संबंधित थाने में स्थानांतरित कर दिया गया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Petitions against Karni Sena chief transferred to Haryana, UP: Delhi Police

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे