राम लला विराजमान के दिन छत्तीसगढ़ में बनेगी कई रिकॉर्ड।

By स्वाति कौशिक | Published: January 20, 2024 03:37 PM2024-01-20T15:37:30+5:302024-01-20T15:59:33+5:30

प्राण प्रतिष्ठा के दिन शहर में तीन रिकॉर्ड आकर्षण का केंद्र रहेंगे । जिसे को देखने हर व्यक्ति बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

People are excited about the praan pratishtha of Ram temple, many events will be organized in Chhattisgarh. | राम लला विराजमान के दिन छत्तीसगढ़ में बनेगी कई रिकॉर्ड।

राम लला विराजमान के दिन छत्तीसगढ़ में बनेगी कई रिकॉर्ड।

Highlights19 हजार फीट 600 स्क्वायर फीट में पहली रंगोली पीवीआर में देख सकेंगे संपूर्ण अनुष्ठान11 लाख दीप के साथ लेजर शो

रायपुर। अयोध्या में हो रहे राम मंदिर लोकार्पण को लेकर चारो तरफ लोगो में खासा उत्साह देखा जा रहा है । हर कोई आपने तरीके से इस दिन को खास बनाने में लगा है। इसे में छत्तीसगढ़ में भी कई तरह के आयोजन किए जा रहे हैं।

22 जनवरी को राम लला विराजमान का दिन है । अयोध्या में मंदिर में भगवान राम का मंदिर में प्राण प्रतिष्ठान होने जा रहा है। इस दिन के विशेष महत्व को समझते हुए, जन भावनाओं को सम्मान में शासन प्रदेश में आधे दिन की छुट्टी घोषित की है तो वहीं प्रदेश कई अलग अलग आयोजन भी किए जा रहे है जिसमे वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की भी तैयारी है । 

प्राण प्रतिष्ठा के दिन शहर में तीन रिकॉर्ड आकर्षण का केंद्र रहेंगे । जिसे को देखने हर व्यक्ति बेसब्री से इंतजार कर रहा है। शहर के विभिन्न जगहों पर 22 जनवरी को प्रदेश के प्रसिद्ध महाराज हो और वेदाचार्य द्वारा श्री राम भजन सॉन्ग आशीर्वाद का कार्यक्रम है मंदिरों और घाटों में महा आरती भी के जाएगी जिसके तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

19 हजार फीट 600 स्क्वायर फीट में पहली रंगोली


साइंस कॉलेज मैदान में धान और चावल की मदद से 19 हजार 600 स्क्वायर फीट में भगवान राम की रंगोली तैयार की जा रही है , जिसका काम 90 फीसदी पूरा किया जा चुका है। रंगोली आर्टिस्ट प्रमोद साहू ने बताया की इस काम के लिए प्रदेश भर के 51 कलाकार रोजाना 8 से 10 घंटे मेहनत कर रहे हैं । रंगोली को आकर्षक रूप देने के लिए पीले और लाला रंग के चावल प्रयोग किए जा रहे हैं । इस रंगोली को बनाने 5 हजार किलो धान और  500 किलो चावल प्रयोग किया जा रहा है। रंगोली में भगवान राम का सौम्य चेहरा बनाया जा रहा है।

पीवीआर में देख सकेंगे संपूर्ण अनुष्ठान 


अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण पीवीआर इनॉक्स में लोग सीधा देख सकेंगे । इसलिए 100 रुपए टिकिट निर्धारित किया गया है, जिसमे खाद्य सामग्री शामिल हैं। 22 जनवरी को होने वाले अनुष्ठान को आइनॉक्स भारत के 70 शहरों के 160 सिमेना घरों में लाइव प्रसारण कर रहा है जिसमे रायपुर भी शामिल है।


11 लाख दीप के साथ लेजर शो

एक्स आर्मी फाउंडेशन एवं स्वर्गीय पुरुषोत्तम अग्रवाल फाउंडेशन के सहयोग से 22 जनवरी की शाम 5:00 बजे विवेकानंद विद्यापीठ के सामने गुढ़ियारी रोड कोटा में 11 लाख दी प्रज्वलित करने के साथ ही लेजर शो का आयोजन किया गया है जिसे लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है लेजर शो यहां आकर्षण का केंद्र रहेगा जिसमें प्रभु श्री राम से जुड़ी कहानी दिखाई जाएगी।

प्रदेश में मंदिरों से लेकर चौक - चौराहा तक कॉलोनी से लेकर घरों तक फुल, तोरण, और झिलमिलाती रंग-बिरंगे लाइटों से सज रहे हैं जगह-जगह दीवारों पर श्री राम और अयोध्या के राम मंदिर की बड़ी-बड़ी पेंटिंग बनाई जा रही है सुबह से देर शाम तक राम नाम की गूंज सुनाई दे रही है स्कूल से लेकर कॉलेज के आयोजनों में भी राम भक्त गीतों की धुन सुनाई दे रही है पूरा शहर भक्ति रस में डूबा हुआ है विभिन्न कॉलोनी में साज सज्जा के साथ उत्सव की तैयारी भी की जा रही है । रामलीला मंचन, आतिशबाजी, भजन कीर्तन, दीपदान के लिए तैयारी हो रही हैं।

Web Title: People are excited about the praan pratishtha of Ram temple, many events will be organized in Chhattisgarh.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे