पवन खेड़ा ने न्यूज़क्लिक छापेमारी को बिहार जाति सर्वे से ध्यान भटकाने की साजिश कहा, बोले- "मोजी जी से जब पढ़ाई के इतर सवाल पूछा जाता है तो वो ऐसा ही करते हैं"

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 3, 2023 02:12 PM2023-10-03T14:12:35+5:302023-10-03T15:29:28+5:30

समाचार वेबसाइट न्यूजक्लिक से जुड़े कई पत्रकारों के घर पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा की गई छापेमारी और गिरफ्तारी पर कांग्रेस पार्टी की ओर से बेहद तीखी प्रतिक्रिया आयी है।

Pawan Kheda called the Newsclick raid a conspiracy to divert attention from Bihar caste survey, said - "When Moji ji is asked questions other than studies, he does the same" | पवन खेड़ा ने न्यूज़क्लिक छापेमारी को बिहार जाति सर्वे से ध्यान भटकाने की साजिश कहा, बोले- "मोजी जी से जब पढ़ाई के इतर सवाल पूछा जाता है तो वो ऐसा ही करते हैं"

फाइल फोटो

Highlightsकांग्रेस ने समाचार वेबसाइट न्यूजक्लिक से जुड़े कई पत्रकारों को पुलिस हिरासत में लेने की निंदा की कांग्रेस ने कहा पत्रकारों की गिरफ्तारी बिहार में सामने आये जाति सर्वे से ध्यान भटकाने की साजिश हैपवन खेड़ा ने कहा कि जाति सर्वे से मोदी साहिब की नींद उड़ी हुई है, इसलिए यह सब हो रहा है

नई दिल्ली: समाचार वेबसाइट न्यूजक्लिक से जुड़े कई पत्रकारों के घर पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा की गई छापेमारी और गिरफ्तारी पर कांग्रेस पार्टी की ओर से बेहद तीखी प्रतिक्रिया आयी है। कांग्रेस पार्टी ने न्यूजक्लिक को चीन से मिली कथित फंडिंग के मामले में मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा किया है। 

समाचार वेबसाइट इंडिया टुडे के मुताबिक कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने आरोप लगाया कि न्यूज़क्लिक से जुड़े पत्रकारों पर सुबह-सुबह पुलिस की छापेमारी बिहार में जाति सर्वे के निष्कर्ष से बढ़ी जाति जनगणना की बढ़ती मांग से ध्यान भटकाने के लिए यह साजिश है।

पवन खेड़ा ने सोशल प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर किये पोस्ट में कहा, "कल जब से बिहार के जाति जनगणना के चौंका देने वाले आँकड़े सामने आये हैं, पूरे देश में जाति जनगणना की माँग ज़ोर पकड़ रही है। पवन । जब पाठ्यक्रम के बाहर का कोई सवाल खड़ा हो जाता है तो मोदी जी के पाठ्यक्रम का एक देखा भाला अस्त्र बाहर ले आया जाता है - मुद्दे से लोगों का ध्यान बांटाने का अस्त्र। आज सुबह से न्यूज़क्लिक के योगदानकर्ता पत्रकारों के ख़िलाफ़ हो रही कार्यवाही इसी पाठ्यक्रम का हिस्सा है।"

कांग्रेस के इन आरोपों के बीच राजद से भी राज्यसभा सांसद मनोज झा ने न्यूज़क्लिक पर हुई छापेमारी और गिरफ्तारी को लेकर प्रतिक्रिया दी है और इसके लिए मोदी सरकार को दोषी ठहराया है।

सांसद मनोज झा कहा कि केंद्र सरकार पत्रकारों को डराने का काम रही है। यही कारण है कि न्यूज़क्लिक से जुड़े विभिन्न परिसरों पर छापेमारी की गई है। झा ने कहा कि इसे दिल्ली पुलिस की कार्रवाई नहीं बल्कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के इशारे पर की गई कार्रवाई कहा जाना चाहिए।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की और इशारा करते हुए मनोज झा ने कहा कि गांधी जयंती के ठीक बाद इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण और दूर्भावनापूर्ण कार्रवाई नहीं हो सकती।

उन्होंने कहा, "जो लोग केंद्र से सवाल पूछें, भाजपा की भजन मंडली में शामिल न हो उनके साथ इस प्रकार की कार्रवाई हो रही है। आपातकाल के छोटे से दौर को छोड़ दिया जाए तो सरकारी की आलोचना करने वालों पर इस तरह की कार्रवाई आज तक नहीं हुई थी। लेकिन केंद्र सरकार सिर्फ अपना जी हुजूरी कराना चाहती है। इसी कारण देश के पत्रकारों पर कार्रवाई हुई है।"

राजद सांसद ने कहा, "आज की यह कार्रवाई इतिहास में दर्ज होगी। उन्होंने कहा कि एक दिन पहले बिहार की जातीय सर्वेक्षण की रिपोर्ट आई है, इसके बाद भाजपा की जमीन खिसक रही है। इसलिए पत्रकारों के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है।"

दरअसल मंगलवार की सुबह में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आतंकवाद विरोधी कानून (यूएपीए) के तहत 17 अगस्त को दर्ज मामले में दिल्ली, नोएडा और गाजियाबाद सहित कुल 30 स्थानों पर एकसाथ छापेमारी की।

इस छापेमारी के दौरान पुलिस ने समाचार वेबसाइट न्यूजक्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ, पत्रकार उर्मिलेश और सत्यम तिवारी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है और पत्रकार अभिसार शर्मा के घर से पुलिस लैपटॉप और मोबाइल फोन सहित इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य जब्त किए हैं।

दिल्ली पुलिस ने इस संबंध में बताया है कि छापेमारी और गिरफ्तारी की यह कार्रवाई प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा साझा किए गए इनपुट पर आधारित थी, जो आरोपियों के कथिततौ पर गैरकानूनी गतिविधियों में संलग्न होने का संकेत दे रही हैं।

Web Title: Pawan Kheda called the Newsclick raid a conspiracy to divert attention from Bihar caste survey, said - "When Moji ji is asked questions other than studies, he does the same"

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे