अब पासपोर्ट बनवाना हुआ बेहद आसान, जानें क्या हैं आवेदन के नए नियम ?

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: June 28, 2018 09:35 AM2018-06-28T09:35:54+5:302018-06-28T09:35:54+5:30

पासपोर्ट बनवाने के लिए अक्सर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

passport is now easy to make applicants can apply from anywhere in the country | अब पासपोर्ट बनवाना हुआ बेहद आसान, जानें क्या हैं आवेदन के नए नियम ?

अब पासपोर्ट बनवाना हुआ बेहद आसान, जानें क्या हैं आवेदन के नए नियम ?

नई दिल्ली, 28 जून: पासपोर्ट बनवाने के लिए अक्सर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। खबर के अनुसार विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने देश में कहीं से भी पासपोर्ट आवेदन की सुविधा के लिए एक नई योजना शुरू की है। 

पासपोर्ट अफसर का ट्रांसफर कराने वाली तन्वी सेठ का पासपोर्ट हो सकता है रद्द

छठे पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर सुषमा स्वराज ने ‘एमपासपोर्ट सेवा एप’ भी लांच किया है। इस एप के जरिए अब पासपोर्ट बनवाना बेहद आसान होगा। इसके जरिए अब आवेदन, भुगतान और मिलने का समय तय करने की सुविधा देगा। इसके साथ ही अब विवाह प्रमाणपत्र समेत कई गैर-जरूरी दस्तावेजों की जरूरत खत्म पासपोर्ट बनवाने के दौरान की खत्म कर दी गई है।

अब एप के जरिए जारी की गई नई योजना के तहत आवेदक फार्म जमा करने के लिए क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय, पासपोर्ट सेवा केंद्र या पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र में किसी का भी चुनाव कर सकता है। इस एप पर विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया गया है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक जरूरत पड़ने पर आवेदन फॉर्म में दिए गए पते पर पुलिस सत्यापन होगा।

घर बैठे बनेगा आपका पासपोर्ट, सुषमा स्वराज ने लॉन्च किया 'पासपोर्ट सेवा ऐप'

इसी पते पर आवेदन के समय चुना गया क्षेत्रीय कार्यालय पासपोर्ट भेज देगा। फिलहाल इस एप के जरिए अब पासपोर्ट के आवेदन की प्रकिया में कई तरह के बदलाव हो गए हैं। पूरे देश में 48 साल में 77 पासपोर्ट सेवा केंद्र बनाए गए, जबकि पिछले 48 महीने में 231 नए केंद्र स्थापित किए गए हैं। ऐसे में कहा जा रहा है  अब लोगों के पासपोर्ट बनवाना बेहद आसान होगा।

Web Title: passport is now easy to make applicants can apply from anywhere in the country

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे