बोले राजनाथ सिंह, आतंकवाद पर बात कर सकता है पाकिस्तान, लेकिन कश्मीर भारत का अंग था, है और रहेगा

By अनुभा जैन | Published: December 2, 2018 04:48 PM2018-12-02T16:48:32+5:302018-12-02T16:48:32+5:30

राजनाथ ने कहा कि मैं पाक पीएम को कहना चाहता हूं कि मुद्दा कश्मीर नहीं, पाक है। उसका आतंकवाद है। पाक से आतंकवाद को लेकर बातचीत हो सकती है, लेकिन कश्मीर भारत का अंग था, है और आगे भी रहेगा। यदि पाकिस्तान को लगता है कि अकेले आतंकवाद से नहीं लड़ सकता तो वह भारत का सहयोग ले सकता है।

Pakistan can talk on terrorism says Rajnath Singh | बोले राजनाथ सिंह, आतंकवाद पर बात कर सकता है पाकिस्तान, लेकिन कश्मीर भारत का अंग था, है और रहेगा

बोले राजनाथ सिंह, आतंकवाद पर बात कर सकता है पाकिस्तान, लेकिन कश्मीर भारत का अंग था, है और रहेगा

‘हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा कही गयी बात कि गुजरे जमाने से दोनों मुल्कों को बाहर आना होगा एकदम सही बात है, लेकिन इसके साथ ही एक औचित्यहीन बात भी इमरान ने कह दी कि कश्मीर का मुद्दा आम मुद्दा है। ये बात ये देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कही। 

राजनाथ ने कहा कि मैं पाक पीएम को कहना चाहता हूं कि मुद्दा कश्मीर नहीं, पाक है। उसका आतंकवाद है। पाक से आतंकवाद को लेकर बातचीत हो सकती है, लेकिन कश्मीर भारत का अंग था, है और आगे भी रहेगा। यदि पाकिस्तान को लगता है कि अकेले आतंकवाद से नहीं लड़ सकता तो वह भारत का सहयोग ले सकता है।’ 

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह आगामी विधानसभा चुनावों के लिये सभाओं को संबोधित करने के लिए एक दिवसीय यात्रा पर रविवार जयपुर पहुंचे। इस दौरान राजस्थान गृहमंत्री राजनाथ सिंह अलवर जिले में बानसूर विधानसभा, जोधपुर जिले में बोरुंदा विधानसभा और पाली जिले में सोजत विधानसभा में तीन जनसभाओं को संबोधित कर भाजपा के प्रत्याशियों के लिए वोट जुटाने की अपील करेंगे।

राजनाथ सिंह ने कहा कि माहौल देख कर लगता है कि पांचों राज्यों के चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर भाजपा की सरकार बनेगी और राजस्थान में वसुंधरा राजे को स्पष्ट बहुमत मिलने की उम्मीद है।

सिंह ने आगे कहा कि राजस्थान में कांग्रेस हताशा की स्थिति में है तभी जाति-गोत्र हिन्दू और हिन्दुत्व की भी चर्चा करने लगी है। इन शब्दों का प्रयोग करने से परहेज करती कांग्रेस अब खुलकर इस तरह के मुददे उठा रही है। कांग्रेसी हमसे हिंदुत्व की परिभाषा पूछ रहे है। 

राजनाथ ने कहा कि हिन्दुत्व को जाति, पंथ और मजहब से जोड़कर नहीं देखना चाहिए। हिंदुत्व एक जीवन शैली है, यह एक मानवीय धर्म है। कांग्रेस के लोग हिन्दू और हिन्दुत्व की बात क्या करेंगे, जिन्होंने 2007 में रामसेतु के मामले में हलफनामा फाइल कर भगवान राम को काल्पनिक कहा। भारत की राजनीति में विश्वास का संकट अगर किसी एक राजनीतिक दल ने पैदा किया है तो वह कांग्रेस पार्टी है। कांग्रेस की करनी और कथनी में अंतर होने के कारण ही राजनीति में यह स्थिति पैदा हुई। 

राजनाथ सिंह ने कहा कि चुनाव आने पर कांग्रेस ने मंदिर दौड़ शुरू कर दी है। राजनाथ सिंह ने कहा कि चुनाव लड़े जाने चाहिए। लेकिन मुद्दे ऐसे होने चाहिए जो कि समाज की सामाजिक समरसता को तोड़ने वाली नहीं होनी चाहिए। वहीं, आतंकवाद के मसले पर जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं की हमारे देष की सीमाएं सुरक्षित है। 

English summary :
Home Minister Rajnath Singh said that India can talk with Pakistan over Terrorism but Kashmir was and will be the part of India.


Web Title: Pakistan can talk on terrorism says Rajnath Singh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे