'आधार' बना हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में हुआ ऐलान

By पल्लवी कुमारी | Published: January 28, 2018 01:34 PM2018-01-28T13:34:57+5:302018-01-28T13:36:51+5:30

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 2017 के नए हिंदी शब्द के रूप में 'आधार' को  हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर चुना गया है।

Oxford Dictionary announced aadhaar as hindi word of ther year 2017 | 'आधार' बना हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में हुआ ऐलान

'आधार' बना हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर, जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में हुआ ऐलान

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 2017 के नए हिंदी शब्द के रूप में 'आधार' को  हिंदी वर्ड ऑफ द ईयर चुना गया है। आधार शब्द को  ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भी शामिल कर लिया गया है। इस बात का ऐलान जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के एक सेशन के में किया गया। आधार शब्द आधार कार्ड की वजह से काफी फेमस हुआ है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस इंडिया के प्रबंध निदेशक शिवरामाकृष्णन वीके ने कहा कि हम अत्यंत उल्लास के साथ पहले ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज 'वर्ष का हिंदी शब्द' की घोषणा कर रहे हैं। खास बात यह है कि पहली बार अंग्रेजी की तरह हिंदी में भी वर्ड ऑफ द ईयर का एलान किया गया।

बता दें कि मोदी सरकार लगातार आधार कार्ड को प्रमोट कर रही है। इसके अलावा जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में  नोटबंदी, गौ-रक्षक जैसे शब्दों का भी जिक्र किया गया। 

इसके अलावा जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में हिंदी के कुछ शब्दों को लेकर विवाद भी हुआ। लेखक पंकज दुबे ने कहा कि 'स्लीपावस्था' (सोने की अवस्था), 'मौकाटेरियन' (मौके का फायदा लेने वाला) जैसे हिंग्लिश वर्ड को भी लोग बोल सकते हैं। लेकिन इस पर कुछ लेखक के विचार बहुत अलग थे, उन्होंने कहा कि अगर कोई अनपढ़ ऐसे शब्द बनाए तो बात समझ में आता है लेकिन कोई लेखक ऐसा कहता है तो यब बात बिल्कुल समझ में नहीं आता।  

Web Title: Oxford Dictionary announced aadhaar as hindi word of ther year 2017

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे