दिल्ली के स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां बढ़ाने के बाद आदेश लिया गया वापस, यूपी के नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में ठिठुरन ने बढ़ाया स्कूलों का शीतकालीन अवकाश

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 7, 2024 07:10 AM2024-01-07T07:10:03+5:302024-01-07T07:17:25+5:30

दिल्ली सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश जारी करने के कुछ घंटों बाद शीतकालीन अवकाश के विस्तार से संबंधित अपने आदेश को वापस ले लिया है।

Order taken back after extension of winter holidays in Delhi schools, cold in Noida, Ghaziabad and Lucknow of UP extended winter holidays of schools | दिल्ली के स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियां बढ़ाने के बाद आदेश लिया गया वापस, यूपी के नोएडा, गाजियाबाद और लखनऊ में ठिठुरन ने बढ़ाया स्कूलों का शीतकालीन अवकाश

फाइल फोटो

Highlightsदिल्ली सरकार ने ठंड मे स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश जारी करने के कुछ घंटों बाद लिया वापसशिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया कि शीतकालीन छुट्टी बढ़ाने का पिछला आदेश गलती से जारी हुआ थावहीं यूपी के नोएडा, गाजियाबाद और अन्य शहरों में स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश दिया गया है

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय कड़ाके की ठंड का सामना कर रहा है। एक तरफ उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रशासन ने ठंड के हालात को देखते हुए बच्चो के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश जारी किया, वहीं दिल्ली में सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने का आदेश जारी करने के कुछ घंटों बाद शीतकालीन अवकाश के विस्तार से संबंधित अपने आदेश को वापस ले लिया है।

इस संबंधस में शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया कि शीतकालीन अवकाश बढ़ाने वाला पिछला आदेश गलती से जारी कर दिया गया था। इस काऱण से उस आदेश को तुरंत प्रभाव से वापस लिया जा रहा है और कल सुबह इस मामले पर फैसला लिया जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने कहा कि शीतकालीन अवकाश के संबंध में अगला आदेश उचित समय पर जारी किए जाएगा।

जारी किये गया नवीन आदेश में कहा गया है, "शीतकालीन अवकाश के विस्तार के संबंध में आदेश संख्या DE.23(3)/Sch.Br./2024/18 को दिनांक 6 जनवरी 2024 को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है। इस संबंध में आगे के आदेश उचित समय पर अद्यतन आदेश जारी किया जाएगा।"

दिल्ली सरकार ने पिछले आदेश में 'अत्यधिक शीत लहर और आईएमडी के येलो अलर्ट' के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीटी) के सभी सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 10 जनवरी तक बढ़ाने का आदेश दिया था।

इस बीच दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में  सूरज न निकलने के कारण बेहद गंभीर ठंड के दिन देखा जा रहा है। ठंड का यह आलम है कि पूरे उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 12-18 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

ठंड की भीषण स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के प्रशासन ने बच्चों के स्कूल के शीतकालीन अवकाश को बढ़ाने का आदेश जार किया है। बढ़ती ठंड को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी ने सभी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा नर्सरी से आठवीं तक बच्चों की 14 जनवरी तक छुट्टी करने के आदेश दिए हैं।

भीषण ठंड और कोहरे को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर के जिला प्रशासन ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा में नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूल 14 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी किया है। स्कूलों के बंद करने का आदेश जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा द्वारा दिया गया है।

नोएडा डीएम के आदेशानुसार घने कोहरे और अत्यधिक ठंड के कारण गौतमबुद्ध नगर में संचालित समस्त बोर्ड से मान्यता प्राप्त 8वीं कक्षा तक के स्कूलों में 14 जनवरी तक अवकाश लागू रहेगा। वहीं गाजियाबाद में भी जिला प्रशासन ने 14 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।

Web Title: Order taken back after extension of winter holidays in Delhi schools, cold in Noida, Ghaziabad and Lucknow of UP extended winter holidays of schools

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे