'द कश्मीर फाइल्स' पर बोले अरविंद केजरीवाल, '32 साल पहले त्रासदी हुई, सरकार अब कश्मीरी पंडितों से कह रही है कि हमने आपके लिए फिल्म बनाई है'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 28, 2022 09:06 PM2022-03-28T21:06:03+5:302022-03-28T21:08:46+5:30

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मेरे लिए 'द कश्मीर फाइल्स' महत्वपूर्ण नहीं है, वह भाजपा के लिए हो सकती है। भाजपा पर तंज कसते हुए केजरीवाल ने कहा कि कश्मीरी पंडित फिल्म नहीं चाहते, वे पुनर्वास चाहते हैं।

On 'The Kashmir Files', Arvind Kejriwal said, 'Tragedy happened 32 years ago, the government is now telling Kashmiri Pandits that we have made a film for you' | 'द कश्मीर फाइल्स' पर बोले अरविंद केजरीवाल, '32 साल पहले त्रासदी हुई, सरकार अब कश्मीरी पंडितों से कह रही है कि हमने आपके लिए फिल्म बनाई है'

फाइल फोटो

Highlightsसरकार 32 साल बाद कश्मीरी पंडितों से कह रही है कि हमने आपके लिए फिल्म बनाई हैआज के समय में कश्मीरी पंडितों को फिल्म नहीं बल्कि पुनर्वास की जरूरत है अरविंद केजरीवाल ने कहा, "मैं कश्मीरी पंडितों की पीड़ा पर राजनीति नहीं करता"

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर आरोप लगाया कि वो फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' के जरिये देश में राजनीति कर रही है। केजरीवाल ने कहा कि आज के समय में कश्मीरी पंडितों को पुनर्वास की जरूरत है, न कि किसी फिल्म की।

इंडिया टुडे के साथ बात करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, '32 साल पहले कश्मीर में पंडितों के साथ एक बड़ी त्रासदी हुई और अब 32 साल बाद सरकार कश्मीरी पंडितों से कह रही है कि हमने आपके लिए फिल्म बनाई है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भाजपा पर तंज कसते हुए कहा, "कश्मीरी पंडित फिल्म नहीं चाहते, वे पुनर्वास चाहते हैं।" 'द कश्मीर फाइल्स' को टैक्स-फ्री नहीं करने के फैसले के बारे में पूछे जाने पर सीएम केजरीवाल ने कहा, “मेरे लिए फिल्म महत्वपूर्ण नहीं है। वह भाजपा के लिए हो सकती है।"

कश्मीरी पंडितों की पीड़ा के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “आप किसी भी कश्मीरी पंडित से पूछें, वे पुनर्वास चाहते हैं। बीजेपी की सरकार पिछले 8 साल से सत्ता में है। उन्होंने अभी तक (कश्मीरी पंडितों का) पुनर्वास क्यों नहीं किया?”

कश्मीरी पंडितों की मदद के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार के ओर से किये गये प्रयासों पर बोलते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, “हमने दिल्ली आने वाले सभी कश्मीरी पंडितों के लिए वह सब किया, जो हम कर सकते थे। साल 1993 में उन्हें संविदा शिक्षकों के तौर पर नौकरी दी गई। तब से वे अस्थायी शिक्षक के रूप में कार्यरत थे। इस बीच बीजेपी भी सत्ता में आई और कांग्रेस भी सत्ता में आई लेकिन किसी ने उन्हें स्थाई शिक्षक नहीं बनाया। हमने कश्मीरी विस्थापित शिक्षकों को नौकरी को स्थायी कर दिया।"

अरविंद केजरीवाल ने जोर देते हुए कहा, "मैं कश्मीरी पंडितों की पीड़ा पर राजनीति नहीं करता" यह पूछे जाने पर कि क्या द कश्मीर फाइल्स एक प्रोपेगेंडा फिल्म है। सीएम केजरीवाल ने कहा, "मैंने फिल्म नहीं देखी है। लेकिन मैं जो कह रहा हूं वह यह है कि कश्मीरी पंडितों को पुनर्वास की जरूरत है, फिल्म की नहीं।"

दिल्ली विधानसभा में 'द कश्मीर फाइल्स' पर भाजपा नेताओं का मजाक उड़ाने वाले अपने बयान को स्पष्ट करते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “मैं बीजेपी पर हंस रहा था। बीजेपी नौटंकी कर रही है।” मालूम हो कि पिछले हफ्ते दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 'द कश्मीर फाइल्स' को टैक्स-फ्री बनाने की भारतीय जनता पार्टी पर जमकर निशाना साधा था।

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा के बजट सत्र के दौरान कहा था, “विवेक अग्निहोत्री से फिल्म को YouTube पर डालने के लिए कहें। इसे हर कोई फ्री में देख सकता है। फिल्म को टैक्स फ्री करने की क्या जरूरत है।”

इसके बाद उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं को आम आदमी पार्टी में शामिल होने के लिए भी कहा। सीएम केजरीवाल ने कहा, "भेड़ की तरह व्यवहार करना बंद करो। 'आप' में आओ। आपको और सम्मान मिलेगा। हम आपको नकली नारेबाजी में शामिल नहीं करेंगे। हम आपको राष्ट्र निर्माण के लिए इस्तेमाल करेंगे। हम आपसे नकली फिल्मों के पोस्टर चिपकाने के लिए नहीं कहेंगे।"

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में बीजेपी को संबोधित करते हुए कहा था, "कुछ लोगों ने कश्मीरी पंडितों के नाम पर करोड़ों कमाए हैं और आपको सिर्फ पोस्टर लगाने का काम दिया गया है।"

मालूम हो कि अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी जैसे बड़े एक्टरों के साथ निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' बनाई है, जो बीते 11 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को भाजपा शासित राज्यों मसलन उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड और हरियाणा सहित कई राज्यों में टैक्स फ्री कर दिया गया है। 

Web Title: On 'The Kashmir Files', Arvind Kejriwal said, 'Tragedy happened 32 years ago, the government is now telling Kashmiri Pandits that we have made a film for you'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे