26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव पर पीएम मोदी ने कहा- युवा शक्ति भारत को आगे सफलता दिलाने की मुख्य कड़ी है

By अनुभा जैन | Published: January 12, 2023 08:39 PM2023-01-12T20:39:35+5:302023-01-12T20:41:13+5:30

भारत के युवाओं को भविष्य के लिये अभी से फ्यूचरिस्टिक सोच के साथ अपने कौशल को विकसित कर भविष्य के लिये स्वयं को तैयार करना चाहिये। आज 21वीं सदी को भारत की सदी बनाना है- पीएम नरेंद्र मोदी

On the 26th National Youth Festival, Youth power is the main link for India's future success says PM Modi | 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव पर पीएम मोदी ने कहा- युवा शक्ति भारत को आगे सफलता दिलाने की मुख्य कड़ी है

26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव पर पीएम मोदी ने कहा- युवा शक्ति भारत को आगे सफलता दिलाने की मुख्य कड़ी है

Highlightsपीएम मोदी ने कहा, आज जो कुछ नहीं है वह आने वाले समय में हमारे युवाओं के मेन स्ट्रीम प्रोफेशन के रूप में होगाप्रधानमंत्री ने युवाओं से कॉम्पीटीशन और कॉरपरेशन को आगे बढ़ाने पर जोर दिया ताकि भारत देश को आगे बढ़ाया जा सके

हुबली (कर्नाटका):कर्नाटक अपनी संस्कृति, ज्ञान और परंपरा के लिए प्रसिद्व है। यहां की अनेक विभूतियों को ज्ञानपीठ पुरूस्कार से सम्मानित किया गया है। इस क्षेत्र ने देश को एक से बढकर एक महान संगीतकार दिये हैं। आज का युवा महोत्सव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि एक ओर यह दिन खास है युवा महोत्सव के रूप में और दूसरी ओर यह आजादी का अमृत काल भी है।’ यह कहना था प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का, जो कर्नाटक के हुबली में आयोजित 26वें युवा महोत्सव में अपने संबोधन भाषण दे रहे थे।

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी रानी चेन्नम्मा, संगोली रायणा, विश्वेश्वरयैया आदि महान हस्तियों का जिक्र करते हुए कहा की भारत की युवा शक्ति किसी एक दायरे में बंधी नहीं होती है। भारत एक युवा देश है और यह युवा शक्ति ही भारत को आगे सफलता दिलाने की मुख्य कड़ी है। स्वामी विवेकानंद जी के अनुसार जब युवा शक्ति हो तो भविष्य का देश का निर्माण करना उतना ही आसान होता है। 

स्वामी विवेकानंद और संत सिद्वेश्वर स्वामी का जिक्र करते हुये प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का कर्नाटका से अद्भुत रिश्ता था। उन्होने अपने जीवन में कर्नाटका के कई क्षेत्रों की यात्रा की और इन यात्राओं ने उनके जीवन को एक नयी दिशा दी। मैसूर के महाराजा ने विवेकानंद को उनकी शिकागो यात्रा में मदद की।
 
मोदी ने आगे कहा कि आज हम दुनिया  में पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था है जिसे टॉप तीन में लाने का हमारा लक्ष्य है। कृषि और खेल के क्षेत्र में उन्नति करते हुये भारत बड़ी शक्ति के रूप में अग्रसर हो रहा है। यहां युवाओं के लिये बेहद अवसर मौजूद है। भारत के इकोनॉमिक ग्रोथ का यह समय है अवसर और चुनौतियों का। उन्होंने कहा कि आज बड़ी-बड़ी कंपनियां और निवेशक भारत में निवेश कर रहे हैं। कई ग्लोबल कंपनियां भारत में मैन्यूफैक्चरिंग प्लांटस लगा कर मेक इन इंडिया कैंपेन को मजबूती दे रही है। आने वाले समय में सब कुछ एक नये अवतार में दिखेगा। 

पीएम मोदी ने कहा, आज जो कुछ नहीं है वह आने वाले समय में हमारे युवाओं के मेन स्ट्रीम प्रोफेशन के रूप में होगा। भारत युवाओं को भविष्य के लिये अभी से फ्यूचरिस्टिक सोच के साथ अपने कौशल को विकसित कर भविष्य के लिये स्वयं को तैयार करना चाहिये। आज 21वीं सदी को भारत की सदी बनाना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज की शिक्षा नीति भविष्य के लिये युवाओं को तैयार करेगी। स्वामी विवेकानंद जी के इंस्टिट्यूशन और उपहास, विरोध, अस्वीकृति से गुजर कर इनोवेशन करने के दो संदेशों को हर युवा को अपनाते हुये आगे बढ़ना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी ने डिजीटल पेमेंट यूपीआई, स्वच्छ भारत अभियान, जन धन खाते, कोविड की स्वदेशी वैक्सीन आदि इनोवेशन्स का जिक्र करते हुये भारत के लिये इनको महत्वपूर्ण आयाम साबित होना बताया। 

प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं से कॉम्पीटीशन और कॉरपरेशन को आगे बढ़ाने पर जोर दिया ताकि भारत देश को आगे बढ़ाया जा सके। कार्यक्रम की शुरूआत में कर्नाटका के धारवाड क्षेत्र से सांसद प्रहलाद जोशी ने अपना स्वागत भाषण दिया। अवसर पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केन्द्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यकरम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, कर्नाटका के राज्यपाल थावर चंद गहलोत आदि अतिथिगण मौजूद रहे।

Web Title: On the 26th National Youth Festival, Youth power is the main link for India's future success says PM Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे