PM मोदी के आरोपों पर ओडिशा CM पटनायक का पलटवार, कहा-पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर विचार करे केंद्र

By स्वाति सिंह | Published: September 22, 2018 10:25 PM2018-09-22T22:25:14+5:302018-09-22T22:25:14+5:30

तालचर और झारसुगुडा में दो जनसभाओं को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के मानकों में ओडिशा पीछे है और पटनायक को तटीय राज्य में स्वच्छता के स्तर में सुधार लाना चाहिए।

Odisha CM naveen Patnaik take charge of PM Modi says, centre should consider price hike of petrol-diesel | PM मोदी के आरोपों पर ओडिशा CM पटनायक का पलटवार, कहा-पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर विचार करे केंद्र

PM मोदी के आरोपों पर ओडिशा CM पटनायक का पलटवार, कहा-पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर विचार करे केंद्र

झारसुगुडा, 22 सितंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना को नकारने के लिए शनिवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की आलोचना की और आरोप लगाया कि 'पीसी'(पर्सेंटेज कमीशन) संस्कृति राज्य सरकार की पहचान बन गई है।

बहरहाल पटनायक ने भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि मोदी ने बीजेपी कार्यकर्ताओं में उत्साह भरने के लिए ऐसा कहा होगा।

इसके साथ ही सीएम पटनायक ने पीएम मोदी के बयान पर पलटवार करते हुए कहा 'केंद्र को इन सब के बजाए कौशल मिशन और उज्जवला योजना में हुए घोटाले के बारे में सोचना चाहिए।




उन्होंने आगे कहा, 'पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण देश के लोगों को हो रहे नुकसान के बारे में भी केंद्र को गंभीरता से विचार करना चाहिए।

मोदी और पटनायक के बीच यह आरोप-प्रत्यारोप ओडिशा में अगले वर्ष के विधानसभा चुनाव और देश में होने वाले आम चुनावों से पहले हुआ है। 

तालचर और झारसुगुडा में दो जनसभाओं को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के मानकों में ओडिशा पीछे है और पटनायक को तटीय राज्य में स्वच्छता के स्तर में सुधार लाना चाहिए।

मोदी ने कहा, 'आयुष्मान भारत योजना के महत्व से हर कोई परिचित है लेकिन नवीन बाबू नहीं समझते। ओडिशा सरकार को आगे बढ़कर इस कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए।'

प्रधानमंत्री रविवार को झारखंड से पूरे देश में इस कार्यक्रम की शुरुआत करने वाले हैं। योजना का उद्देश्य दस करोड़ से अधिक गरीब घरों को हर वर्ष प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज मुहैया कराना है।

ओडिशा सरकार यह कहते हुए केंद्रीय योजना में शामिल नहीं हुई कि इसने राज्य में बेहतर कार्यक्रम बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना की शुरुआत की है।

मोदी ने कहा कि राज्य सरकार के निर्णय के कारण ओडिशा में बड़ी संख्या में गरीब लोग आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना का उद्देश्य स्वस्थ, सक्षम और सक्षम नये भारत का निर्माण करना है।

उन्होंने कहा, ‘‘एक बार फिर मैं सार्वजनिक रूप से नवीन बाबू से अपील करता हूं कि राज्य के लोगों को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ें जिसके तहत दस करोड़ गरीब परिवार और प्रभावी रूप से देश में 50 करोड़ लोग कवर होंगे।’’ 

प्रधानमंत्री ने कहा कि पीसी का प्रभाव आवास और शौचालय योजनाओं और अन्य कल्याणकारी योजनाओं तक है।

मोदी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए पटनायक ने कहा कि केंद्र को इसके बजाए कौशल मिशन और उज्ज्वला योजनाओं में ‘‘घोटालों’’ के बारे में सोचना चाहिए।

झारसुगुडा से लौटने के बाद मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, 'वास्तव में उन्हें कौशल मिशन और उज्ज्वला योजना में घोटाले के बारे में सोचना चाहिए... उन्हें उस पर विचार करना चाहिए।' वह झारसुगुडा में नये हवाई अड्डे के उद्घाटन समारोह में मोदी के साथ थे।

आयुष्मान भारत योजना पर पटनायक ने कहा कि राज्य की योजना केंद्र की योजना से बेहतर है क्योंकि इसमें 50 लाख अतिरिक्त लोगों को कवर किया गया है और महिलाओं को सात लाख रुपये का कवर मुहैया कराया गया है जबकि केंद्र सरकार के कार्यक्रम में पांच लाख रुपये का कवर है।

उन्होंने कहा कि इसी तरह राज्य में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 25 लाख अतिरिक्त गरीब लोगों को कवर किया गया है।

तालचर में 13 हजार करोड़ रुपये के कोयला गैस आधारित उर्वरक संयंत्र का काम शुरू करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ओडिशा सरकार स्वच्छ भारत अभियान के मानकों पर काफी पीछे है।

मोदी ने कहा कि ओडिशा में ग्रामीण स्वच्छता 2014 में महज 10 फीसदी थी जो बढ़कर 55 फीसदी हो गई है लेकिन काफी कुछ किए जाने की जरूरत है।

मोदी ने कहा, ‘‘मैंने नवीन जी को स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया था और मैं एक बार फिर उनसे आग्रह करता हूं कि स्वच्छता को महत्व दें।’’ उन्होंने कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता आवश्यक है।

अगले वर्ष होने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों से पहले बीजद सरकार की आलोचना करते हुए मोदी ने आरोप लगाए कि ‘‘पीसी’’ (पर्सेंटेज कमीशन) संस्कृति और निर्णय लेने में विलंब होना ओडिशा सरकार की पहचान बन गई है जिससे राज्य का विकास धीमा हो गया है।

झारसुगुडा में नये हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद मोदी ने अपनी दूसरी जनसभा में दावा किया कि राज्य में बीजद सरकार के शासनकाल में रिश्वत का भुगतान किए बगैर लाभार्थियों को शौचालय निर्माण और सिंचाई जैसी केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं दिया जा रहा है। इस नये हवाई अड्डे का नाम स्वतंत्रता सेनानी वीर सुरेंद्र साई के नाम पर रखा गया है।

मोदी ने कहा कि 'बड़े परिवर्तन' की जरूरत है ताकि ओडिशा के विकास की गति तेज हो सके।

कांग्रेस पार्टी को निशाना बनाते हुए मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जिक्र किया जिन्होंने कहा था कि लोगों के कल्याण के लिए केंद्र की तरफ से मंजूर एक रुपये में से केवल 15 पैसा ही पहुंच पाता है।

उन्होंने कहा, 'वे 'बीमारी' के बारे में जानते थे लेकिन इसके समाधान का विजन उनके पास नहीं था।'

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के इस निर्णय से बिचौलियों की भूमिका समाप्त हो गई है जिसमें वह लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधा धन स्थानांतरित करती है।

उन्होंने कहा, 'अगर हमारी सरकार एक रुपये जारी करती है तो पूरा 100 पैसा गरीबों तक पहुंचता है।'

राज्यसभा में तीन तलाक विधेयक को रोकने के लिए मोदी ने विपक्ष को निशाना बनाया। उन्होंने कहा कि मुस्लिम माताओं और बहनों के साथ न्याय किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन दिन पहले केंद्र सरकार ने जो निर्णय किया है उसकी जरूरत दशकों पहले थी। उन्होंने कहा कि तीन तलाक पर अध्यादेश ने इसे अवैध बना दिया है।

उन्होंने दावा किया कि संप्रग सरकार में स्पष्ट दृष्टिकोण और साफ मंशा की कमी थी। उन्होंने कहा कि बंद उद्योगों को बहाल करने के उनके सारे प्रयास कागजों, फाइलों और सार्वजनिक घोषणाओं तक सीमित थे।

उन्होंने कहा कि तालचर उर्वरक संयंत्र को अब 13 हजार करोड़ रुपये के निवेश से बहाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश, झारखंड, तेलंगाना और बिहार में उर्वरक संयंत्र फिर से खोले जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र न केवल आर्थिक न्याय देने के लिए प्रतिबद्ध है बल्कि लोगों को सामाजिक न्याय भी देने के लिए प्रतिबद्ध है। मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार 2022 तक सभी के लिए आवास सुनिश्चित करेगी।

तालचर रैली में बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी की तरफ इशारा करते हुए मोदी ने कहा कि यह 'स्पष्ट दिखाता' है कि ओडिशा के लोग क्या चाहते हैं।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: Odisha CM naveen Patnaik take charge of PM Modi says, centre should consider price hike of petrol-diesel

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे