Nuh Clashes: नूंह में हिंसा के बाद प्रशासन का फैसला, आज गुरुग्राम-फरीदाबाद समेत कई इलाकों में स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

By अंजली चौहान | Published: August 1, 2023 10:03 AM2023-08-01T10:03:05+5:302023-08-01T10:08:52+5:30

हरियाणा के गुरुग्राम में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षणिक संस्थान मंगलवार को बंद रहेंगे।

Nuh Clashes Administration's decision after the violence in Nuh today schools and colleges will remain closed in many areas including Gurugram-Faridabad | Nuh Clashes: नूंह में हिंसा के बाद प्रशासन का फैसला, आज गुरुग्राम-फरीदाबाद समेत कई इलाकों में स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsनूंह जिले में दो गुटों के बीच हिंसक झड़प के बाद तनाव गुरुग्राम में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद इंटरनेट सेवाएं जिले में बंद

गुरुग्राम:हरियाणा के नूंह में ब्रजमंडल यात्रा के दौरान भड़की हिंसा के कारण पूरे राज्य में तनाव का माहौल है। इलाके में भारी पुसिल बल और पैरामिल्ट्री बटालियन तैनात की गई है।

हिंसा के बाद फैले तनाव को देखते हुए आज हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद में स्कूल, कॉलेज और अन्य कोचिंग सेंटर सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

इसकी जानकारी गुरुग्राम के जनसंपर्क अधिकारी ने जारी की है। यह आदेश जिला मजिस्ट्रेट निशांत कुमार यादव ने सोमवार को दो समूहों के बीच हुई झड़प के मद्देनजर जारी किया है। 

2 अगस्त तक इंटरनेट सेवा बाधित 

गौरतलब है कि नूंह जिले में भड़की हिंसा के बाद जिले में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है। 2 अगस्त तक के लिए सभी इंटरनेट सेवा जिले में बंद कर दी गई है वहीं, जिले में धारा 144 भी लागू कर दी गई है।

हिंसा के बाद दोबारा किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई है। हरियाणा सरकार ने एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा है कि यह आदेश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से गलत सूचना और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए लिया गया है।

मोबाइल फोन और एसएमएस पर व्हाट्सएप, फेसबुक ट्विटर आदि जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से गलत सूचना और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए, आंदोलनकारियों और प्रदर्शनकारियों की भीड़ को सुविधाजनक बनाने और संगठित करने के लिए, जो गंभीर जीवन और क्षति का कारण बन सकते हैं। 

कैसे हुई हिंसा?

पुलिस के मुताबिक, सोमवार को एक धार्मिक जुलूस बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा के दौरान उपद्रवियों द्वारा पथराव किया गया। देखते ही देखते दोनों गुट आपस में भिड़ गए और सड़क पर हर तरफ आगजनी हो गई।

कई कारों और गाड़ियों को हिंसा की आग में झोक दिया गया। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को हरियाणा के नूंह जिले में दो समूहों के बीच झड़प के बाद दो होम गार्डों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और लगभग एक दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए। मृतकों की पहचान नीरज और गुरसेवक के रूप में हुई है जो खेड़ली दौला पुलिस स्टेशन में तैनात थे।

पुलिस के मुताबिक, हरियाणा के नूंह में दो समुदायों के बीच हुई झड़प में घायल हुए पुलिसकर्मियों को गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

पुलिस ने कहा कि भीड़ ने पुलिस टीमों पर तब हमला किया जब वे गुरुग्राम से मेवात की ओर मार्च कर रहे थे। 

नूंह के डिप्टी कमिश्नर ने सभी से शांति बनाए रखने की अपील की और बताया कि सभी फंसे हुए लोगों को बचा लिया गया है। नूंह के डिप्टी कमिश्नर प्रशांत पंवार का कहना है पुलिस मामले की जांच कर रही है। इंटरनेट सेवाएं 3 दिनों के लिए बंद कर दी गई हैं। जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है।

कर्फ्यू के आदेश दे दिए गए। अधिकारी ने कहा कि हम सभी से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं। स्थिति अब सामान्य है और जिले में कर्फ्यू लगा दिया गया है। 

Web Title: Nuh Clashes Administration's decision after the violence in Nuh today schools and colleges will remain closed in many areas including Gurugram-Faridabad

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे