अब लद्दाख में पकड़ बनाने की कोशिश में आम आदमी पार्टी, लड़ रही पहला डेवेलपमेंट काउंसिल चुनाव

By सुरेश एस डुग्गर | Published: September 29, 2023 02:04 PM2023-09-29T14:04:53+5:302023-09-29T14:05:09+5:30

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश में आम आदमी पार्टी (आप) अब इस क्षेत्र में करगिल हिल डेवलपमेंट काउंसिल का अपना पहला चुनाव लड़ रही है।

Now Aam Aadmi Party is trying to gain hold in Ladakh, contesting its first Development Council elections | अब लद्दाख में पकड़ बनाने की कोशिश में आम आदमी पार्टी, लड़ रही पहला डेवेलपमेंट काउंसिल चुनाव

फाइल फोटो

जम्‍मू: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश में आम आदमी पार्टी (आप) अब इस क्षेत्र में करगिल हिल डेवलपमेंट काउंसिल का अपना पहला चुनाव लड़ रही है। यह सबको हैरान करने वाली बात है। पार्टी सूत्रों के हवाले ने बताया कि पार्टी इस क्षेत्र में पैर जमाने की कोशिश कर रही है और पार्टी की मजबूती के लिए कई नए और शिक्षित चेहरों को शामिल कर रही है।

पार्टी सूत्रों के बकौल, केंद्र शासित प्रदेश का नेतृत्व करगिल में भी अपनी जीत को सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है और पहली बार उनके 4 उम्मीदवार एलएएचडीसी चुनाव में किस्‍मत आजमाने की कोशिश जारी रखे हुए हैं। पार्टी के सूत्र कहते थे कि पार्टी के पास और भी कई चेहरे थे पर वे पार्टी की शर्तों पर खरे नहीं उतरे, जिसके चलते उन्हें जनादेश और समर्थन नहीं देने के लिए मजबूर होना पड़ा।

एक आप नेता का कहना था कि आप के चार उम्मीदवार करगिल में पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। उनके बकौल, परिषद में कुल 30 सीटें हैं जिनमें से 26 निर्वाचित होती हैं और 4 की घोषणा प्रशासन द्वारा की जाती है। ऐसे में पार्टी इस बर्फीले रेगिस्‍तान में भी अपना परचम फहरा कर  यह साबित करना चा‍हती है कि वह पूरे देश का प्रतिनिधित्‍व करती है।

पार्टी सूत्रों ने यह भी कहा कि यह उनका पहला मुकाबला है और उन्होंने करगिल में अधिक समर्थन हासिल करने की उम्मीद नहीं छोड़ी है। इस बीच आप के लद्दाख यूटी अध्यक्ष त्सेरिंग फुंटसोग ने करगिल में अपनी पहली परीक्षा के कड़ा होने के तथ्य को स्वीकार करते हुए कहा कि यह सिर्फ शुरुआत है। वे कहते थे कि चार उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 

हम अभियान चला रहे हैं और जनता की प्रतिक्रिया जानने के लिए दो रोड शो भी आयोजित किए गए। प्रक्रिया चल रही है और हमारी पार्टी के सहयोगी जमीन पर काम कर रहे हैं। लद्दाख पार्टी प्रमुख ने कहा कि वे रोजमर्रा की चिंताओं के एजेंडे के साथ लोगों से संपर्क कर रहे हैं। उनका कहना था कि बेरोजगारी, शिक्षा, स्वास्थ्य, विकास और अन्य मूल मुद्दे कुछ चिंताएँ हैं। हम भ्रष्टाचार के सबसे बड़े खतरे से भी लड़ रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि आप लद्दाख के लोगों के लिए एक विकल्प बनकर आई है और वे इस पार्टी को जानते हैं। उनका कहना था कि दिल्ली मॉडल सभी को पता है। लोग बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं। हमें विश्वास है कि हमारी पार्टी अच्‍छे परिणाम दे सकती है। जानकारी के लिए 5वें आम एलएएचडीसी चुनावों का कार्यक्रम लद्दाख में चुनाव प्राधिकरण द्वारा पहले ही जारी किया जा चुका है। 

इस महीने की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पुन: अधिसूचना के बाद मतदान की तारीख 4 अक्टूबर निर्धारित की गई है। चुनाव को देखते हुए करगिल में प्रशासन द्वारा सवैतनिक अवकाश की भी घोषणा की गई है।

Web Title: Now Aam Aadmi Party is trying to gain hold in Ladakh, contesting its first Development Council elections

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे