लाइव न्यूज़ :

नोएडा के अयान ने रचा इतिहास, महज 10 साल की उम्र में पास की यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 27, 2023 11:40 AM

ग्रेटर नोएडा के रहने वाले अयान गुप्ता ने केवल 10 साल की उम्र में यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा पास की है। नियमों के अनुसार यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र की उम्र कम से कम 14 साल होनी चाहिए।

Open in App
ठळक मुद्देग्रेटर नोएडा के 10 साल के अयान गुप्ता ने यूपी बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की।अयान को परीक्षा में 76.67% अंक मिले, उन्हें गणित में 82, विज्ञान में 83 अंक मिले।नियमों के अनुसार 10वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र की उम्र कम से कम 14 साल होनी चाहिए।

नोएडा: ग्रेटर नोएडा के 10 साल के अयान गुप्ता ने यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 76.67% के साथ पास कर इतिहास रच दिया है। वह गौतमबुद्ध नगर से हाईस्कूल की परीक्षा पास करने वाले सबसे कम उम्र के छात्र बन गए हैं। अयान की उपलब्धि से परिवार में भी खुशी का माहौल है और बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

उन्होंने यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में शानदार नंबर हासिल किए। अयान ने हिंदी में 73, अंग्रेजी में 74, गणित में 82, विज्ञान में 83, सामाजिक विज्ञान में 78 और कंप्यूटर के पेपर में 70 अंक हासिल किए। नियमों के अनुसार यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र की उम्र कम से कम 14 साल होनी चाहिए। हालांकि, स्कूल के प्रिंसिपल ने अयान को परीक्षा में बैठने के लिए बोर्ड से विशेष अनुमति ली थी।

पिता चार्टड अकाउंटेंट, अयान ने लॉकडाउन में की थी खूब पढ़ाई

अयान गुप्ता ग्रेटर नोएडा के दादरी के रहने वाले हैं। अयान के पिता एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और उनकी मां सविता गुप्ता अक्सर अयान को पढ़ाई में मदद करती हैं। माता-पिता के अनुसार कोविड लॉकडाउन के दौरान अयान अपने पाठ्यपुस्तक से ऊब गया और ऊंची कक्षाओं की पुस्तकों को पढ़ने लगा।

उसकी लगन देख परिवार ने यह फैसला किया कि उसके लिए होम ट्यूशन की व्यवस्था की जाए और उसे ऐसे स्कूल में प्रवेश दिलाया जाए जहां वह बोर्ड की परीक्षा कम उम्र में दे सके। अयान के अनुसार वह इंजीनियर बनना चाहता है और अब जेईई और अन्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए पढ़ाई करेगा।

परिवार के अनुसार अयान गणित में पहले से ही काफी तेज रहा है। कुछ विषयों में उसे समस्य थी लेकिन थोड़ी सी मेहनत करने के बाद वह इनमें भी अपनी पकड़ बनाने में कामयाब रहा। लॉकडाउन खत्म होने के बाद बुलंदशहर के शिवकुमार अग्रवाल जनता इंटर कॉलेज में अयान का दाखिला कराया गया और अब उसने दसवीं कक्षा की परीक्षा आराम से पास कर ली है। बताते चलें कि यूपी बोर्ड ने 25 अप्रैल को कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का परिणाम जारी किया था। 

टॅग्स :यूपी बोर्डयूपी बोर्ड हाई स्कूल/10th रिजल्ट २०१९नोएडा समाचार
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टNoida Dowry Murder: दहेज को लेकर हत्या, पति बिट्टू और ससुर राजीव अरेस्ट, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा

ज़रा हटकेViral Video: नोएडा की सोसायटी लिफ्ट में पालतू कुत्ते का हमला, बच्ची पर किया हमला, रो-रोकर मासूम को बुरा हाल

भारतUP Board Result 2024: कल शनिवार को जारी होंगे यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे, ऐसे करें चेक अपना रिजल्ट

भारतUP Board 10th 12th Result 2024: यूपी बोर्ड अब से कुछ देर में नतीजे कर सकता है घोषित, मोबाइल संदेश से इस तरह दिखेगा रिजल्ट

भारतUP Board Exam results 2024 Date: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के नतीजे इसी महीने आने की उम्मीद, ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

भारत अधिक खबरें

भारतPM Narendra Modi Interview: अगर भाजपा सत्ता में आई तो संविधान बदल देगी!, विपक्षी दल लगातार इस मुद्दे को उठा रहा है, ऐसा क्यों?

भारतLok Sabha Polls Fourth Phase Voting 2024: कल 96 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट के लिए मतदान

भारतUP LS Elections 2024: चंद घंटे पहले सपा में आए और टिकट पा गए भाजपा के एमपी रमेश बिंद, ऑपरेशन रमेश बिंद की अखिलेश यादव ने नहीं लगने दी किसी को हवा

भारत'पैसे नहीं भेजते इसलिए बुरा भला कहते हैं...',संसद में अडानी-अंबानी के खिलाफ बोलने के सवाल पर खुले तौर पर बोले कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी

भारतArvind Kejriwal INDIA Bloc PM Face: 'मैं पीएम बनने की रेस में नहीं हूं', अरविंद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी जानकारी