No-confidence Motion: "मणिपुर हिंसा से निपटने में भाजपा की डबल इंजन सरकार पूरी तरह से फेल रही है", महुआ मोइत्रा ने लोकसभा में कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 10, 2023 03:06 PM2023-08-10T15:06:30+5:302023-08-10T15:13:03+5:30

नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाये गये अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में बोलते हुए तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने केंद्र की मोदी सरकार और मणिपुर की बीरेन सिंह सरकार की जमकर मज्जमत की।

No-confidence motion: "BJP's double engine government is a complete failure in dealing with Manipur violence", Mahua Moitra in Lok Sabha | No-confidence Motion: "मणिपुर हिंसा से निपटने में भाजपा की डबल इंजन सरकार पूरी तरह से फेल रही है", महुआ मोइत्रा ने लोकसभा में कहा

फाइल फोटो

Highlightsअविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने की केंद्र सरकार की मज्जमत कीमोइत्रा ने कहा कि देश ने पिछले कई दशकों में इस तरह की मारकाट और हिंसा नहीं देखी हैहिंसा में साठ हजार लोग विस्थापित होकर राहत कैंपों में रह रहे हैं, ऐसा किस राज्य ने देखा है?"

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाये गये अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में बोलते हुए तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने केंद्र की मोदी सरकार और मणिपुर की बीरेन सिंह सरकार की जमकर मज्जमत की। तृणमूल नेत्री महुआ मोइत्रा ने लोकसभा भाजपा पर बेहद जबरदस्त हमला करते हुए कहा कि देश ने पिछले कई दशकों में इस तरह की मारकाट और हिंसा नहीं देखी है।

तृणमूल सांसद ने इस राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित बताते हुए कहा, "मणिपुर में हुई भयावह हिंसा का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीते तीन महीने में छह हजार पांच सौ एफआईआर दर्ज हुए हैं, क्या देश में ऐसा कोई राज्य है, जिसने ऐसे हालात देखे हैं? उपद्रवियों ने दंगे में चार हजार घरों को बर्बाद किया, आगजनी और तोड़फोड़ की। हिंसा में साठ हजार लोग विस्थापित होकर राहत कैंपों में रह रहे हैं। ऐसा किस राज्य ने देखा है?"

तृणमूल नेता मोइत्रा ने गुरुवार को  अविश्वास प्रस्ताव पर हो रहे बहस में हिस्सा लेते हुए कहा कि मणिपुर हिंसा से निपटने में भाजपा की डबल इंजन सरकार पूरी तरह से फेल रही है। उन्होंने कहा, "यह अविश्वास प्रस्ताव संख्या के आधार पर इस सरकार को हराने के लिए नहीं, बल्कि इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'चुप्पी' तोड़ने के लिए लाया गया है।"

मोइत्रा ने कहा कि मणिपुर तीन महीने से जल रहा है और पीएम खामोश हैं, वो विदेश की सैर कर रहे हैं। ऐसे देश नहीं चल सकता है। पिछले कुछ दशकों से किसी भी राज्य में इस तरह की क्रूर हिंसा नहीं देखी है। जहां महिलाओं के साथ ऐसा अमानवीय बर्ताव किया गया कि देश ही नहीं पूरा विश्व शर्मसार है और इस सरकार को कोई फर्क नहीं पड़ता है।

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्षी दलों द्वारा लगाये गये अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देंगे। बीते मंगलवार को अविश्वास प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने की। पिछले दो दिनों से संसद में मणिपुर में जातीय झड़पों पर सरकार और विपक्ष के नेताओं द्वारा तीखी चर्चा देखी गई।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को अविश्वास प्रस्ताव की चर्चा में भाग लिया और सुपरीम कोर्ट के आदेश के बाद संसद में दाकिल होने वाले राहुल गांधी ने अपने पहले भाषण में सरकार पर तीखा हमला बोला और उस पर मणिपुर को दो हिस्सों में "बांटने" का आरोप लगाया। उन्होंने आरोप लगाया कि पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा की राजनीति ने भारत की "हत्या" की है।

Web Title: No-confidence motion: "BJP's double engine government is a complete failure in dealing with Manipur violence", Mahua Moitra in Lok Sabha

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे