एनआईए ने ISIS के ऑपरेटिव को यूपी से किया गिरफ्तार, आरोपी निकला अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का छात्र

By अंजली चौहान | Published: July 20, 2023 09:19 PM2023-07-20T21:19:22+5:302023-07-20T21:21:31+5:30

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के एक 19 वर्षीय छात्र को प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस के साथ कथित संबंधों के लिए गिरफ्तार किया।

NIA arrests ISIS operative from UP accused turns out to be student of Aligarh Muslim University | एनआईए ने ISIS के ऑपरेटिव को यूपी से किया गिरफ्तार, आरोपी निकला अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का छात्र

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsएनआईए ने उत्तर प्रदेश में आईएसआईएस ऑपरेटिव को किया गिरफ्तारआरोपी छात्र अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का छात्र हैएनआईए मामले में आगे की जांच कर रही है

अलीगढ़: राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश से एक आईएसआईएस ऑपरेटिव को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की पहचान अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के एक 19 वर्षीय छात्र के रूप में हुई है। 

एनआईए ने कहा कि आरोपी फैजान अंसारी उर्फ ​​फैज को देश में सक्रिय आईएसआईएस के मॉड्यूल के खिलाफ एनआईए की कार्रवाई के तहत झारखंड और उत्तर प्रदेश में उसके घर और किराए के आवास पर तलाशी के बाद गिरफ्तार किया गया।

गौरतलब है कि फैजान को एनआईए द्वारा 19 जुलाई को भारतीय दंड संहिता और गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत दर्ज मामले में हिरासत में लिया गया है। एजेंसी अंतरराष्ट्रीय साजिश के सभी पहलुओं को उजागर करने के लिए अपनी जांच आगे बढ़ाएगी। 

आरोपी के ठिकानों से मिला संदिग्ध समान 

जानकारी के अनुसार, इस मामले में आतंकवाद रोधी एजेंसी ने कहा कि झारखंड के लोहरदगा जिले में आरोपी के घर और उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में एक किराए के कमरे की तलाशी 16 और 17 जुलाई को ली गई और कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और आपत्तिजनक सामग्री और दस्तावेज जब्त किए गए।

एनआईए के अनुसार, फैजान ने भारत में आईएसआईएस गतिविधियों का समर्थन करने और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर संगठन के प्रचार को फैलाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से अपने सहयोगियों और अन्य अज्ञात व्यक्तियों के साथ एक आपराधिक साजिश रची थी। एनआईए ने कहा कि इस साजिश का मकसद आईएसआईएस की ओर से भारत में हिंसक आतंकी हमले करना था।

एनआईए की जांच में सामने आया है कि फैजान और उसके सहयोगियों ने इस्लामिक स्टेट के प्रति अपनी निष्ठा जताई थी। आरोपी ने भारत में आईएसआईएस को बढ़ावा देने के लिए नव-धर्मांतरितों को कट्टरपंथी बनाने और कैडर आधार को समृद्ध करने के लिए उन्हें आतंकवादी गुना में आकर्षित करने की प्रक्रिया में भी सक्रिय था। 

एनआईए ने कहा कि फैजान विदेश स्थित आईएसआईएस संचालकों के संपर्क में था जो उसे प्रतिबंधित संगठन में भर्ती के लिए मार्गदर्शन कर रहे थे। आईएसआईएस के अन्य सदस्यों के साथ, वह हिंसक कार्रवाइयों की योजना बना रहा था और विदेश में आईएसआईएस संघर्ष थिएटर में हिजरत करने पर विचार कर रहा था। 

Web Title: NIA arrests ISIS operative from UP accused turns out to be student of Aligarh Muslim University

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे