100 करोड़ की लागत वाली विश्वस्तरीय सिटी पार्क ऐसे रखेगी छात्रों को टेंशन फ्री, जानें पार्क की खूबियां

By आजाद खान | Published: January 3, 2022 05:27 PM2022-01-03T17:27:08+5:302022-01-03T17:29:12+5:30

सिटी पार्क के मशहूर आर्किटेक्ट अनूप बारटारिया की माने तो यह पार्क छात्रों को भी ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

news rajasthan Rs 100 crore city park ready to make students stress free in coaching hub Kota | 100 करोड़ की लागत वाली विश्वस्तरीय सिटी पार्क ऐसे रखेगी छात्रों को टेंशन फ्री, जानें पार्क की खूबियां

100 करोड़ की लागत वाली विश्वस्तरीय सिटी पार्क ऐसे रखेगी छात्रों को टेंशन फ्री, जानें पार्क की खूबियां

Highlightsकोटा में 100 करोड़ रुपये की लागत से विश्व स्तरीय सिटी पार्क बन रहा है जो मनोरंजन के साथ टूरिज्म को भी बढ़ावा देगा।इस पार्क से कोटा के छात्रों को भी तनाव मुक्त किया जा सकता है।इस पार्क के बनने से छात्रों में भी काफी उत्साह है।

कोटा:राजस्थान के कोटा में जल्द ही 100 करोड़ रुपये की लागत से विश्व स्तरीय सिटी पार्क बनकर तैयार होने जा रहा है। सरकार इस पार्क को इसलिए बना रही है ताकि वह कोचिंग छात्रों को तनाव मुक्त रख सके और इको-टूरिज्म को बढ़ावा दे सके। यह पार्क कोटा के उन 1.75 लाख से अधिक छात्रों को सीधा लाभ पहुंचाएगा जो देश भर से IIT-JEE और NEET सहित मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की कोचिंग के लिए इस शहर में आते हैं। इस पार्क को मैड्रिड के रेट्रो पार्क और न्यूयॉर्क के सिटी पार्क की तर्ज पर बनाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस साल अप्रैल-मई तक यह पार्क बन कर रेडी हो जाएगा। 

क्या खास है इस पार्क में

इस पार्क की जानकारी देते हुए शहरी विकास और आवास मंत्री शांति कुमार धारीवाल ने कहा कि इस सिटी पार्क के 72 प्रतिशत क्षेत्र में पेड़-पौंधे लगाया जाएगा तो 16 फीसदी क्षेत्र में जल संरचना यानी तालाब नहर का निर्माण और बचे सिर्फ 12 प्रतिशत हिस्से में विश्व स्तरीय तकनीक से पक्का निर्माण किया जाएगा। यह ऑक्सीजन पार्क 4 किलोमीटर के एरिया के तापमान में कमी रखेगा और करीब 8 किलोमीटर एरिया तक इस पार्क के सघन वन की ऑक्सीजन का असर भी रहेगा। इस पार्क में  करीब 50 हजार छोटे बडे पेड पौधो भी लगाए जाएंगे। वहीं लोगों को इस पार्क में ग्लास हाउस, काइनेटिक टॉवर रोटरी, डिस्क फाउंटेन, इनवर्टेड पिरामिड, आर्ट हिल, वाईफाई कैफे, डक पोन्ड, फूड एरिना, बच्चों के लिए प्ले जोन, सिनियर सिटीजन पार्क और बोटेनिकल पार्क भी देखने को मिलेगी। यही नहीं नॉलेज इज फ्रीडम प्रतिमा, ट्री मेल, स्टार प्लाजा फाउंटेन, एवियरी पक्षी विहार, सेव द अर्थ का संदेश देती चार वैज्ञानिकों की प्रतिमा, वालकेनो, जॉगिंग ट्रेक सहित विश्व स्तरीय तकनीक के साथ कोचिग स्टूडेंट को तनाव मुक्त रखने, उनको रिसर्च वर्क के लिए अनुकूल माहौल उपलब्ध कराने वाले संसाधनो का भी ख्याल रखा गया है। 

क्यों छात्रों के लिए खास रहेगा यह पार्क

इस पर बोलते हुए सिटी पार्क के मशहूर आर्किटेक्ट अनूप बारटारिया ने बताया कि इस पार्क को इस तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि छात्र यहां आकर खुद को अच्छा महसूस करें। एलन करियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में इस स्तर पर कोई पार्क नहीं है और यहां छात्रों की संख्या ज्यादा है, ऐसे में यह पार्क छात्रों के लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा। पार्क के बारे में बोलते हुए एक छात्र ने कहा, “हम सिटी पार्क के पूरा होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ताकि हम इसे देख सकें और मज़े कर सकें”।
 

Web Title: news rajasthan Rs 100 crore city park ready to make students stress free in coaching hub Kota

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे