त्रिपुरा आदिवासी परिषद चुनाव में नई पार्टी टीआईपीआरए ने बाजी मारी

By भाषा | Published: April 10, 2021 09:04 PM2021-04-10T21:04:31+5:302021-04-10T21:04:31+5:30

New party TIPRA wins in Tripura tribal council election | त्रिपुरा आदिवासी परिषद चुनाव में नई पार्टी टीआईपीआरए ने बाजी मारी

त्रिपुरा आदिवासी परिषद चुनाव में नई पार्टी टीआईपीआरए ने बाजी मारी

अगरतला, 10 अप्रैल त्रिपुरा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष प्रद्योत किशोर देब बर्मन की अगुवाई वाले टीआईपीआरए ने शनिवार को त्रिपुरा आदिवासी क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) चुनाव में 28 में से 18 सीटों पर जीत हासिल की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि तिपराहा इंडिजीनियस प्रोग्रेसिव रीजनल अलायंस (टीआईपीआरए) ने 18 और भाजपा ने नौ सीटों पर जीत दर्ज की है। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली है।

तीस सदस्यीय आदिवासी परिषद की 28 सीटों पर मंगलवार को मतदान हुआ था। शेष दो सीटों पर राज्यपाल राज्य सरकार की सलाह पर दो सदस्यों को मनोनीत करेंगे।

राज्य का दो तिहाई क्षेत्र टीटीएएडीसी शासन के तहत आता है। इसे आदिवासियों का क्षेत्र कहा जाता है। त्रिपुरा की एक तिहाई आबादी आदिवासी है।

देबबर्मन ने अपने समर्थकों से अपनी नव स्थापित पार्टी को चुनाव में बहुमत मिलने का जश्न शांतिपूर्ण तरीके से मनाने का आग्रह किया है।

उन्होंने कहा, ''हमें एकता बनाए रखनी है। मैं लोगों से आईपीएफटी, भाजपा, माकपा और कांग्रेस समर्थकों के घरों पर हमला करने से बचने की अपील करता हूं। वे भी हमारे ही लोग हैं। हमें उसने नहीं लड़ना चाहिये। अगर हम एकता चाहते हैं तो शांति बनाए रखनी चाहिये। वे भी चुनाव के बाद हमारी पार्टी में शामिल हो जाएंगे।''

देबबर्मन ने कहा कि सोमवार को अगरतला से लगभग 25 किलोमीटर दूर कुमुलवुंग में आदिवासी परिषद मुख्यालय में जीत के जश्न में रैली आयोजित की जाएगी।

देबबर्मन त्रिपुरा कांग्रेस के अध्यक्ष थे। आलाकमान से मतभेदों का हवाला देकर सितंबर 2019 में उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी। इसके एक महीने बाद उन्होंने टीआईपीआरए की स्थापना की घोषणा की थी, जो शुरू में एक सामाजिक संगठन था, लेकिन 2020 में यह राजनीतिक दल बन गया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: New party TIPRA wins in Tripura tribal council election

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे