पीएम मोदी ने ओबीसी कोटा पर कोर्ट के फैसले को बताया करारा तमाचा, ममता बनर्जी ने BJP को दी 1000 करोड़ के नोटिस की चेतावनी

By मनाली रस्तोगी | Published: May 23, 2024 07:06 AM2024-05-23T07:06:22+5:302024-05-23T07:08:21+5:30

विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने तुष्टिकरण की राजनीति के प्रति अपने जुनून की हर सीमा पार कर ली है।

Narendra Modi calls Calcutta HC verdict on OBC quota tight slap Mamata Banerjee warns BJP of 1000 crore notice | पीएम मोदी ने ओबीसी कोटा पर कोर्ट के फैसले को बताया करारा तमाचा, ममता बनर्जी ने BJP को दी 1000 करोड़ के नोटिस की चेतावनी

पीएम मोदी ने ओबीसी कोटा पर कोर्ट के फैसले को बताया करारा तमाचा, ममता बनर्जी ने BJP को दी 1000 करोड़ के नोटिस की चेतावनी

Highlightsकोटा पात्रता को रद्द करते हुए उच्च न्यायालय ने कहा कि इन वर्गों को पिछड़ा (ओबीसी) कहने के लिए धर्म ही एकमात्र मानदंड प्रतीत होता है।पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने तुष्टिकरण की राजनीति के प्रति अपने जुनून की हर सीमा पार कर ली है।उन्होंने विपक्ष पर वोट जिहाद नामक कार्य को अंजाम देने का भी आरोप लगाया।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कलकत्ता उच्च न्यायालय का फैसला, जिसने पश्चिम बंगाल में 77 वर्गों को दिए गए ओबीसी दर्जे को रद्द कर दिया, विपक्ष के इंडी गठबंधन के लिए एक करारा तमाचा था। इस बीच बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि वह फैसले को स्वीकार नहीं करेंगी और उनकी सरकार फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा सकती है।

उन्होंने कथित तौर पर झूठे दावों के साथ उनकी सरकार की उपलब्धियों को धूमिल करने के लिए भाजपा को 1000 करोड़ रुपये के मानहानि के मुकदमे की चेतावनी भी दी। 

कोटा पात्रता को रद्द करते हुए उच्च न्यायालय ने कहा कि इन वर्गों को पिछड़ा (ओबीसी) कहने के लिए धर्म ही एकमात्र मानदंड प्रतीत होता है। कड़े शब्दों में दिए गए बयान में अदालत ने कहा कि उसका मन इस संदेह से मुक्त नहीं है कि उक्त समुदाय (मुसलमानों) के साथ राजनीतिक उद्देश्यों के लिए एक वस्तु के रूप में व्यवहार किया गया है।

पीटीआई के अनुसार, अदालत ने कहा, "यह उन घटनाओं की श्रृंखला से स्पष्ट है जिसके कारण 77 वर्गों को ओबीसी के रूप में वर्गीकृत किया गया और उन्हें वोट बैंक के रूप में शामिल किया गया।"

विकास पर प्रतिक्रिया देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने तुष्टिकरण की राजनीति के प्रति अपने जुनून की हर सीमा पार कर ली है। द्वारका में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब भी उन्होंने मुस्लिम शब्द कहा तो विपक्ष ने उन पर सांप्रदायिक बयान देने का आरोप लगाया, लेकिन उन्होंने केवल तथ्य बताकर सांप्रदायिक बयान दिया।

उन्होंने कहा, "आज ही कलकत्ता हाई कोर्ट ने इस इंडी गठबंधन को करारा तमाचा मारा है। कोर्ट ने 2010 से जारी सभी ओबीसी प्रमाणपत्र रद्द कर दिए हैं। क्यों? क्योंकि पश्चिम बंगाल सरकार ने सिर्फ वोट बैंक के कारण मुसलमानों को अनुचित ओबीसी प्रमाणपत्र जारी किए।" उन्होंने विपक्ष पर वोट जिहाद नामक कार्य को अंजाम देने का भी आरोप लगाया।

इस बीच तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने दमदम लोकसभा क्षेत्र के खरदाह में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल में ओबीसी आरक्षण जारी रहेगा। उन्होंने कहा, "पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा शुरू किया गया ओबीसी आरक्षण कोटा जारी रहेगा। हमने घर-घर सर्वेक्षण करने के बाद विधेयक का मसौदा तैयार किया था और इसे कैबिनेट और विधानसभा द्वारा पारित किया गया था।"

उन्होंने कहा, "अगर जरूरत पड़ी तो हम (आदेश के खिलाफ) ऊंची अदालत में जाएंगे।" आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले विज्ञापनों को प्रकाशित करने से भाजपा को रोकने के कलकत्ता उच्च न्यायालय के 20 मई के आदेश का हवाला देते हुए बंगाल की मुख्यमंत्री ने कसम खाई कि वह अपनी उपलब्धियों के बारे में झूठ फैलाने के लिए पार्टी के खिलाफ 1000 करोड़ रुपये का मानहानि का मामला दायर करेंगी।

पीटीआई के अनुसार, बनर्जी ने कहा, "एससी, एसटी, ओबीसी को संविधान के मुताबिक अधिकार मिले। अल्पसंख्यकों के भी अपने अधिकार हैं। क्या कोई कह सकता है कि वह केवल हिंदुओं के लाभ के लिए कानून बनाएगा और मुसलमानों और अन्य समुदायों को छोड़ देगा?" 

उन्होंने कहा, "मैं उनकी उपलब्धियों के बारे में झूठ फैलाने और मेरे और मेरी परियोजनाओं के खिलाफ झूठे आरोप लगाने के लिए (भाजपा के खिलाफ) 1000 करोड़ की मानहानि का मुकदमा दायर करूंगी। मैंने अपने पूरे राजनीतिक जीवन में एक पैसा भी नहीं लिया। और मैं सारी रकम लोगों में बांट दूंगी।"

Web Title: Narendra Modi calls Calcutta HC verdict on OBC quota tight slap Mamata Banerjee warns BJP of 1000 crore notice

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे