ज्ञानवापी का मुद्दा चल रहा है, संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले-मंदिर को लेकर अब कोई आंदोलन नहीं, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 2, 2022 10:17 PM2022-06-02T22:17:31+5:302022-06-02T22:18:29+5:30

नागपुर में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि क्या हम 'विश्वविजेता' बनना चाहते हैं? नहीं हमारी ऐसी कोई आकांक्षा नहीं है। हमें किसी को जीतना नहीं है। हमें सबको जोड़ना है।

Nagpur RSS chief Mohan Bhagwat Gyanvapi mosque issue ongoing Can't change history mandir andolan Hindus Muslims see video | ज्ञानवापी का मुद्दा चल रहा है, संघ प्रमुख मोहन भागवत बोले-मंदिर को लेकर अब कोई आंदोलन नहीं, देखें वीडियो

हमें अपनी न्यायिक प्रणाली को पवित्र और सर्वोच्च मानते हुए फैसलों का पालन करना चाहिए।

Highlightsसंघ भी सबको जोड़ने का काम करता है जीतने के लिए नहीं। भारत किसी को जीतने के लिए नहीं बल्कि सभी को जोड़ने के लिए अस्तित्व में है।हमें इसके फैसलों पर सवाल नहीं उठाना चाहिए।

नागपुरः संघ प्रमुख मोहन भागवत ने बड़ा बयान दिया है। नागपुर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संघ मंदिर के लिए अब कोई आंदोलन नहीं करेगा। ज्ञानवापी का मुद्दा चल रहा है। इतिहास तो है जिसे हम बदल नहीं सकते। इसे न आज के हिंदुओं ने बनाया और न ही आज के मुसलमानों ने, ये उस समय घटा।

हमलावरों के जरिए इस्लाम बाहर से आया था। उन हमलों में भारत की आजादी चाहने वालों का मनोबल गिराने के लिए देवस्थानों को तोड़ा गया है। कुछ जगहों के प्रति हमारी अलग भक्ति थी और हमने उसके बारे में बात की लेकिन हमें रोजाना एक नया मुद्दा नहीं लाना चाहिए। हमें विवाद को क्यों बढ़ाना?

ज्ञानवापी के प्रति हमारी भक्ति है और उसी के अनुसार कुछ करना ठीक है, लेकिन हर मस्जिद में शिवलिंग की तलाश क्यों? मोहन भागवत ने कहा कि मन में कोई मुद्दे हों तो उठ जाते हैं। यह किसी के खिलाफ नहीं है। इसे ऐसा नहीं माना जाना चाहिए। मुसलमानों को ऐसा नहीं मानना ​​चाहिए और हिंदुओं को भी ऐसा नहीं करना चाहिए। कुछ ऐसा है तो आपसी सहमति से रास्ता खोजें।

....लेकिन हर बार रास्ता नहीं निकल सकता, जिसके कारण लोग अदालत जाते हैं और अगर ऐसा किया जाता है तो अदालत जो भी फैसला करे उसे स्वीकार करना चाहिए। हमें अपनी न्यायिक प्रणाली को पवित्र और सर्वोच्च मानते हुए फैसलों का पालन करना चाहिए। हमें इसके फैसलों पर सवाल नहीं उठाना चाहिए।

नागपुर में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि क्या हम 'विश्वविजेता' बनना चाहते हैं? नहीं हमारी ऐसी कोई आकांक्षा नहीं है। हमें किसी को जीतना नहीं है। हमें सबको जोड़ना है। संघ भी सबको जोड़ने का काम करता है जीतने के लिए नहीं। भारत किसी को जीतने के लिए नहीं बल्कि सभी को जोड़ने के लिए अस्तित्व में है।

Web Title: Nagpur RSS chief Mohan Bhagwat Gyanvapi mosque issue ongoing Can't change history mandir andolan Hindus Muslims see video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे