मुंबई बारिशः दीवार गिरने से 12 लोगों की मौत, आज सभी स्कूलों को बंद रखने का सरकार ने किया ऐलान

By रामदीप मिश्रा | Published: July 2, 2019 06:02 AM2019-07-02T06:02:00+5:302019-07-02T06:02:00+5:30

मुंबई में मूसलाधार बारिश के बाद हिंदमाता, सायन,अंधेरी, कुर्ला, बांद्रा, दादर, किंग सर्कल एरिया, चेंबूर में जगह-जगह पानी भर गया है. चेंबूर में एक कार पानी में डूबी नजर आई।. माटुंगा इलाके में पुलिस स्टेशन के बाहर सड़क पर पानी भर गया.

Mumbai Rains: 2nd July 2019 has been declared as holiday for all schools due to heavy rain | मुंबई बारिशः दीवार गिरने से 12 लोगों की मौत, आज सभी स्कूलों को बंद रखने का सरकार ने किया ऐलान

Photo: ANI

Highlightsमुंबई में मूसलाधार बारिश से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई बेहाल हो गई. सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं तथा निचले इलाकों में घुटनों से ऊपर तक पानी भरा हुआ है. सड़कों पर ट्राफिक जाम का हाल यह है कि चंद मिनटों के सफर के लिए घंटों लग रहे हैं. भारी बारिश के बाद जुहू एयरपोर्ट के रनवे पर भी पानी भर गया है. इस दौरान रनवे के पास मछलियां तैरती हुई दिखाई दी हैं.

मुंबई में मूसलाधार बारिश से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई बेहाल हो गई. सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं तथा निचले इलाकों में घुटनों से ऊपर तक पानी भरा हुआ है. सड़कों पर ट्राफिक जाम का हाल यह है कि चंद मिनटों के सफर के लिए घंटों लग रहे हैं. स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चों, दफ्तर जाने वाले कर्मचारियों और कामगारों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. शहर की लाइफलाइन लोकल के पहिए भी थम गए हैं. ट्रैक पर पानी जमा होने के कारण कई ट्रेनें रद्द करनी पड़ी हैं.

भारी बारिश के बाद जुहू एयरपोर्ट के रनवे पर भी पानी भर गया है. इस दौरान रनवे के पास मछलियां तैरती हुई दिखाई दी हैं. कैटफिश मछलियों की भरमार देखकर एयरपोर्ट अधिकारी हैरान हैं. सोमवार सुबह से मूसलाधार बारिश के बाद हिंदमाता, सायन,अंधेरी, कुर्ला, बांद्रा, दादर, किंग सर्कल एरिया, चेंबूर में जगह-जगह पानी भर गया है. चेंबूर में एक कार पानी में डूबी नजर आई।. माटुंगा इलाके में पुलिस स्टेशन के बाहर सड़क पर पानी भर गया.

मुंबई में भारी बारिश के कारण मलाड पूर्व के पिंपरीपाड़ा इलाके में एक दीवार गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 घायल बताए जा रहे हैं. वहीं, मलबे के नीचे कई लोगों के फंसे होने की आशंका जताई जा रही है. हादसे में घायल हुए लोगों को पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. इधर, NDRF की टीम मौके पर मौजूद है और बचाव अभियान जारी है.

महाराष्ट्र के स्कूल शिक्षा मंत्री आशीष शेलार ने 2 जुलाई 2019 को मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे और कोकण क्षेत्रों में सभी स्कूलों (सार्वजनिक और निजी) के लिए छुट्टी की घोषणा कर दी. मुंबई के नालासोपारा, विरार और पालघर में पटरियों पर भारी जल जमाव के कारण, ट्रेन नंबर 12904, 22904, 22928,12962, 12902, 19208, 19218, 229,12,12928, 12264, 19424, 12450,19020, 59442, 12268 और 12268 विभिन्न स्टेशनों पर रोका गया है.

बीएमसी ने मैनहोल खोले, फुटपाथ पर चलने वालों के लिए खतरा

बीएमसी के कर्मचारियों ने दादर में जलभराव के बाद मैनहोल खोल दिए, जिसके बाद फुटपाथ पर चलने वालों के लिए खतरा भी बढ़ गया है. बीएमसी ने ट्वीट में नागरिकों से पानी भरे इलाकों में वाहन नहीं चलाने की अपील की है. तेज हवाओं की वजह से वेस्टर्न रेलवे की स्लो लाइन के मरीन लाइंस स्टेशन पर निर्माण कार्य में इस्तेमाल बांस ओवरहेड उपकरणों पर गिर गए.

मुंबई और पुणे के बीच मालगाड़ी पटरी से उतरी, सेवाएं प्रभावित मुंबई

महाराष्ट्र में कर्जत और लोणावला के बीच मालगाड़ी के सोमवार को पटरी से उतर जाने के कारण मुंबई-पुणे इंटरसिटी और लंबी दूरी की ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. रेलवे के सूत्रों ने बताया कि जामब्रुंग-ठाकुरवाड़ी खंड में तड़के सवा चार बजे ट्रेन के 15 डिब्बे पटरी से उतर गए. मुंबई से पुणे के बीच इंटरसिटी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. लंबी दूरी की कुछ ट्रेनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है और उन्हें इगतपुरी की ओर से भेजा गया है. मध्य रेलवे के पीआरओ सुनील उदासी ने बताया कि इंद्रायणी एक्सप्रेस, डेक्कन एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस, प्रगति एक्सप्रेस, डेक्कन क्वीन एक्सप्रेस, कोयना एक्सप्रेस समेत कम से कम 10 इंटरसिटी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. 

Web Title: Mumbai Rains: 2nd July 2019 has been declared as holiday for all schools due to heavy rain

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे