MPPSC 2019 result declared: नागौद की प्रिया ने किया कमाल, टीना डाबी से प्रेरणा लेकर किया टॉप, जानें कहानी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 27, 2023 01:03 PM2023-12-27T13:03:25+5:302023-12-27T13:53:08+5:30

MPPSC 2019 result declared: टीना डाबी ने केवल 22 साल की उम्र में सिविल सेवा परीक्षा में अपने पहले प्रयास में शीर्ष स्थान हासिल किया।  

MPPSC 2019 result declared Topper List inspired by Tina Dabi satna Nagaud's 26 year old Priya Pathak got top position in Madhya Pradesh State Service Examination 2019 | MPPSC 2019 result declared: नागौद की प्रिया ने किया कमाल, टीना डाबी से प्रेरणा लेकर किया टॉप, जानें कहानी

file photo

Highlightsप्रशासनिक सेवा में करियर बनाना है।सतना जिले के नागौद से ताल्लुक रखने वाली हैं।शीर्ष स्थान करने वाली टीना डाबी से प्रेरित हूं।

MPPSC 2019 result declared: अपने पहले प्रयास में मध्य प्रदेश राज्य सेवा परीक्षा 2019 में शीर्ष स्थान हासिल करने वाली प्रिया पाठक (26) भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की चर्चित अफसर टीना डाबी से प्रेरित हैं और स्नातक की पढ़ाई के दौरान उन्होंने ठान लिया था कि उन्हें प्रशासनिक सेवा में करियर बनाना है।

सतना जिले के नागौद से ताल्लुक रखने वाली प्रिया राज्य सेवा परीक्षा 2020 में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) पद पर चुनी गई थीं और इसके नौ जून 2023 को घोषित परिणाम में चयन सूची में दूसरा स्थान हासिल किया था। लम्बी कानूनी पेचीदगियों के चलते मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने 2019 की राज्य सेवा परीक्षा का परिणाम मंगलवार (26 दिसंबर) देर रात घोषित किया।

अपनी सफलता से उत्साहित प्रिया ने बताया, ‘‘बायो टेक्नोलॉजी विषय में स्नातक अंतिम वर्ष की पढ़ाई के दौरान मैंने तय कर लिया था कि मुझे प्रशासनिक सेवा में आना है। मैं संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की 2015 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में शीर्ष स्थान करने वाली टीना डाबी से प्रेरित हूं।’’

उन्होंने बताया, ‘‘यह बात मेरे मन में एक प्रेरणा के तौर पर हमेशा रहती थी कि टीना डाबी ने केवल 22 साल की उम्र में सिविल सेवा परीक्षा में अपने पहले प्रयास में शीर्ष स्थान हासिल किया। मैं भारतीय प्रशासनिक सेवा के अन्य वरिष्ठ अफसरों से भी प्रभावित हूं।’’ सामान्य पृष्ठभूमि से आने वाली प्रिया के पिता कृष्णशरण पाठक एक शासकीय प्राथमिक विद्यालय में सहायक शिक्षक हैं।

26 वर्षीय प्रिया ने राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर उपाधि हासिल की है। उन्होंने बताया, ‘‘मैंने ठान लिया था कि मुझे राज्य सेवा परीक्षा में सफल होना ही है। परीक्षा की तैयारी के दौरान मैंने कभी हार नहीं मानी। जब लक्ष्य बड़ा हो, तो मेहनत करनी ही पड़ती है और सफलता मिलने तक सब्र रखना ही पड़ता है।’’

प्रिया ने बताया कि जब वह 2019 में पहली बार राज्य सेवा परीक्षा में बैठीं, तो सोशल मीडिया से दूर रहीं। हालांकि, बाद में वह सोशल मीडिया से जुड़ गईं और राज्य सेवा परीक्षा 2020 में डीएसपी की चयन सूची में दूसरा स्थान पाने की उपलब्धि के चलते उनके कई साक्षात्कार सोशल मीडिया पर मौजूद हैं।

एमपीपीएससी के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सेवा परीक्षा 2019 में उप जिलाधिकारी पद पर चयनित शीर्ष 10 उम्मीदवारों में प्रिया के अलावा क्रमशः शिवांगी बघेल, पूजा सोनी, राहुल कुमार पटेल, निधि मिश्रा, हरनीत कौर कलसी, सौरभ मिश्रा, सलोनी अग्रवाल, रितिका पाटीदार और आशुतोष महादेव सिंह ठाकुर शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि राज्य सेवा परीक्षा 2019 के लिए मूलत: 571 पदों के वास्ते विज्ञापन जारी किया गया था, लेकिन सरकारी नौकरियों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को 27 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने का मुकदमा मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय में लम्बित होने के कारण फिलहाल इनमें से 87 प्रतिशत पदों का चयन परिणाम घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि शेष 13 प्रतिशत पदों की चयन सूची इस मुकदमे में अदालत के अंतिम फैसले के बाद घोषित की जाएगी।

Web Title: MPPSC 2019 result declared Topper List inspired by Tina Dabi satna Nagaud's 26 year old Priya Pathak got top position in Madhya Pradesh State Service Examination 2019

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे