Coronavirus: दो हफ्ते के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन, राज्यों के अनुरोध पर केंद्र सरकार कर रही है विचार

By सुमित राय | Published: April 11, 2020 03:35 PM2020-04-11T15:35:19+5:302020-04-11T15:57:21+5:30

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को केंद्र सरकार दो हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है..

Most states requested PM Modi to extend the lockdown for two more weeks. Central is considering this request, says Govt of India Sources | Coronavirus: दो हफ्ते के लिए बढ़ सकता है लॉकडाउन, राज्यों के अनुरोध पर केंद्र सरकार कर रही है विचार

देश में कोरोना वायरस से अब तक 239 लोगों की जान जा चुकी है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकेंद्र सरकार ने 25 मार्च से 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लगाया था, जो 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है।लॉकडाउन के बावजूद देश में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ा है और अब तक 7400 से ज्यादा मामले सामने आ चुके है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन को केंद्र सरकार दो हफ्ते के लिए बढ़ा सकती है, हालांकि इस पर अभी विचार किया जा रहा है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए हुई बातचीत में अधिकांश राज्यों लॉकडाउन बढ़ाने का अनुरोध किया था।

एएनआई के ने भारत सरकार के सूत्रों के हवाले से बताया है कि अधिकांश राज्यों ने पीएम मोदी से अनुरोध किया कि दो सप्ताह के लिए लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। केंद्र सरकार इस अनुरोध पर विचार कर रही है।

पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक के बाद कहा कि जान है तो जहान है। उन्होंने कहा जब मैंने राष्ट्र के नाम सन्देश दिया था, तो प्रारम्भ में बल दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंशिंग का पालन बहुत आवश्यक है, देश के अधिकतर लोगों ने बात को समझा और घरों में रहकर दायित्व निभाया।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि और अब भारत के उज्जवल भविष्य के लिए, समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए जान भी और जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान आवश्यक है। जब देश का प्रत्येक व्यक्ति जान भी और जहान भी, दोनों की चिंता करते हुए अपने दायित्व निभाएगा, सरकार और प्रशासन के दिशा-निर्देशों का पालन करेगा।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च की शाम को को 21 दिनों के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लगाने के ऐलान किया था, जो 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है। इस बीच ओडिशा सरकार ने 30 अप्रैल और पंजाब सरकार ने 1 मई तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला किया है।

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 7400 से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 239 लोगों की जान इस महामारी से जा चुकी है। हालांकि पूरे देश में अब तक 642 लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं।

Web Title: Most states requested PM Modi to extend the lockdown for two more weeks. Central is considering this request, says Govt of India Sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे