राजस्थान में खुले स्मारक व संग्रहालय, पहले दिन 772 पर्यटक पहुंचे

By भाषा | Published: June 16, 2021 10:13 PM2021-06-16T22:13:57+5:302021-06-16T22:13:57+5:30

Monuments and museums open in Rajasthan, 772 tourists arrived on the first day | राजस्थान में खुले स्मारक व संग्रहालय, पहले दिन 772 पर्यटक पहुंचे

राजस्थान में खुले स्मारक व संग्रहालय, पहले दिन 772 पर्यटक पहुंचे

जयपुर, 16 जून कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के प्रकोप के कम होने पर सरकार की ओर से बुधवार से लॉकडाउन में दी गई छूट में फिर से खुले टिकट वाले स्मारकों, संग्रहालयों में 772 पर्यटकों ने पहले दिन भ्रमण किया। राजस्थान में लॉकडाउन प्रतिबंधों के चलते स्मारक 17 अप्रैल से बंद थे।

राजस्थान के पुरातत्व विभाग के अधीन 342 स्मारक ओर संग्रहालय हैं, जिनमें से 31 स्मारक और संग्रहालयों में टिकट के जरिये प्रवेश दिया जाता है।

पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के निदेशक प्रकाश चंद्र शर्मा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि सभी स्मारकों को राज्य सरकार के दिशा-निर्देश के तहत बुधवार सुबह नौ बजे से अपराह्न तीन बजे तक पुन: खोल दिया गया है। सभी स्मारकों पर कोरोना संबंधी दिशा निर्देशों की पालना की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पहले दिन स्मारकों, संग्रहालयों में आने वाले पर्यटकों की संख्या सामान्य दिनों के मुकाबले कुछ कम थी। आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि की संभावना हैं।

राज्य के 31 स्मारकों और संग्रहालयों में 772 पर्यटकों ने भ्रमण किया जिसमें से सबसे ज्यादा राजधानी जयपुर के स्मारकों और संग्रहालयों में 518 पर्यटकों ने भ्रमण किया।

राजधानी में स्मारकों और संग्रहालयों के फिर से खुलने के पहले दिन सबसे ज्यादा भीड प्रसिद्ध आमेर महल और आमेर किले में थी जहां 130 पर्यटकों ने भ्रमण किया।

आमेर महल के अधीक्षक पंकज धरेन्द्र ने बताया कि बुधवार को पर्यटकों की संख्या कुछ कम थी लेकिन हमें उम्मीद है स्थिति में धीरे-धीरे अब सुधार आयेगा और पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी।

गर्मियों के दिनो में आमेर महल में प्रतिदिन 1500 से 2000 पर्यटक भ्रमण करते है जबकि अक्टूबर से मार्च के पीक सीजन में पर्यटकों की संख्या 12 से 14 हजार तक पहुंच जाती है।

राजधानी जयपुर के अन्य पर्यटक स्थलों नाहरगढ़ किले में 117 पर्यटक, अलबर्ट हॉल (संग्रहालय) में 110 पर्यटक, हवामहल में 96 पर्यटक, जंतर मंतर में 63 पर्यटक और सिसोदिया रानी के बाग में केवल दो पर्यटकों ने बुधवार को भ्रमण किया।

वहीं, राजधानी जयपुर के बाहर चित्तौड़गढ़ में 103 पर्यटकों ने भ्रमण किया। वहीं बीकानेर, बांरा, डूंगरपुर, जैसलमेर, कोटा, भीलवाड़ा के स्मारकों और संग्रहालयों में कोई पर्यटक नहीं आया। इसी तरह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत आने वाले स्मारकों को बुधवार से पुन: खोल दिया गया।

एएसआई (जयपुर सर्किल) के एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार को स्मारकों पर कोई पर्यटक नहीं आया। एएसआई जयपुर सर्किल के तहत 90 स्मारक आते हैं, जिनमें रणथम्भौंर किला (सवाईमाधोपुर) कुम्भलगढ़ किला (राजसमंद) और डीग महल (भरतपुर) में टिकट से भ्रमण किया जा सकता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Monuments and museums open in Rajasthan, 772 tourists arrived on the first day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे