मोलनुपिराविर दवा कोविड के मामूली लक्षण वाले मरीजों के जल्द स्वस्थ होने में मददगार : हेटेरो

By भाषा | Published: July 9, 2021 01:50 PM2021-07-09T13:50:28+5:302021-07-09T13:50:28+5:30

Molnupiravir drug is helpful in speedy recovery of patients with mild symptoms of Kovid: Hetero | मोलनुपिराविर दवा कोविड के मामूली लक्षण वाले मरीजों के जल्द स्वस्थ होने में मददगार : हेटेरो

मोलनुपिराविर दवा कोविड के मामूली लक्षण वाले मरीजों के जल्द स्वस्थ होने में मददगार : हेटेरो

हैदराबाद, नौ जुलाई एंटीवायरल विशेषता वाली दवा मोलनुपिराविर के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में पता चला है कि इसके सेवन से मामूली लक्षण वाले कोविड-19 रोगियों के मानक उपचार की तुलना में जल्द स्वस्थ होने के परिणाम सामने आए हैं। दवा निर्माता कंपनी हेटेरो ने शुक्रवार को यह बात कही।

हेटेरो ने कोविड-19 के मामूली लक्षण वाले रोगियों पर तीसरे चरण के तुलनात्मक क्लीनिकल अध्ययन की शुरुआत की थी। इन अध्ययन का उद्देश्य मोलनुपिराविर दवा समेत मानक देखभाल की प्रभाव क्षमताओं और सुरक्षा की सिर्फ मानक देखभाल से तुलना करना है।

इस वर्ष अप्रैल में हेटेरो ने भारत में मोलनुपिराविर दवा का उत्पादन एवं आपूर्ति करने वाली कंपनी एमएसडी के साथ लाइसेंसी समझौता किया। उक्त कंपनी भारत के अलावा निम्न एवं मध्यम आय वर्ग के 100 से अधिक देशों में दवा की आपूर्ति करती है।

अंतरिम परिणामों में पता चला कि 14 दिन की निगरानी के दौरान जिन लोगों की मानक देखभाल की गई, उनकी तुलना में जिस समूह को मोलनुपिराविर दवा दी गई उन मरीजों में से बहुत कम को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी।

दवा निर्माता ने कहा कि दोनों ही समूहों में किसी की मृत्यु नहीं हुई और जो भी दुष्परिणाम सामने आए, वे गंभीर प्रकृति के नहीं थे अत: दवा बंद करने की जरूरत नहीं पड़ी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Molnupiravir drug is helpful in speedy recovery of patients with mild symptoms of Kovid: Hetero

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे