Modi government's Gift: लोकसभा चुनाव से पहले कमर्शियल और 5 किलो के एलपीजी गैस सिलेंड के दाम हुए कम

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 1, 2024 08:20 AM2024-04-01T08:20:35+5:302024-04-01T08:31:27+5:30

लोकसभा चुनाव से पहले तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम भार के कमर्शियल सिलेंडर और 5 किलोग्राम एफटीएल (फ्री ट्रेड एलपीजी) सिलेंडर की कीमतों को कम कर दिया है।

Modi government's Gift: Before Lok Sabha elections, prices of commercial and 5 kg LPG gas cylinders reduced | Modi government's Gift: लोकसभा चुनाव से पहले कमर्शियल और 5 किलो के एलपीजी गैस सिलेंड के दाम हुए कम

फाइल फोटो

Highlightsलोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार की ओर से जनता को एक बड़ी राहत दी गई हैतेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर और 5 किलोग्राम के सिलेंडर के दाम कम कियेकमर्शियल सिलेंडर में 30.50 रुपये की और 5 किलो के सिलेंडर में 7.50 रुपये की कमी हुई है

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार की ओर से जनता को एक बड़ी राहत दी गई है। खबरों के मुताबिक तेल विपणन कंपनियों ने 19 किलोग्राम भार के कमर्शियल सिलेंडर और 5 किलोग्राम एफटीएल (फ्री ट्रेड एलपीजी) सिलेंडर की कीमतों को कम कर दिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 30.50 रुपये कम की गई है। सूत्रों ने बताया कि 1 अप्रैल से दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1764.50 तय की गई है। वहीं 5 किलो वाले एफटीएल (फ्री ट्रेड एलपीजी) सिलेंडर की कीमत 7.50 रुपये कम की गई है।

1 मार्च को तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्यिक तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। कीमतों में यह संशोधन ईंधन की लागत और बाजार की गतिशीलता में उतार-चढ़ाव को देखते हुए किया गया है।

मालूम हो कि 1 फरवरी को इंडेन गैस सिलेंडर की कीमतें मेट्रो शहरों में अलग-अलग थीं, जिनमें दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में अलग-अलग दरें थीं। हालांकि 1 मार्च के आगमन के साथ उपभोक्ताओं ने सभी मेट्रो शहरों में इंडेन एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी थी।

गैस सिलेंडर की कीमतों में आने वाले उतार-चढ़ाव के विभिन्न कारक मसलन अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में बदलाव, टैक्स नीतियों में बदलाव और आपूर्ति-मांग की गतिशीलता जैसे कई अन्य होते हैं।

Web Title: Modi government's Gift: Before Lok Sabha elections, prices of commercial and 5 kg LPG gas cylinders reduced

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे