मोदी ने शुरू की सरकार गठन की कवायद, शाह नहीं चाहते मंत्री बनना, स्पीकर हो सकते हैं राजनाथ

By हरीश गुप्ता | Published: May 25, 2019 07:47 AM2019-05-25T07:47:22+5:302019-05-25T07:47:22+5:30

सुमित्रा महाजन को टिकट से वंचित करने के कारण एक मुद्दा लोकसभा के नए अध्यक्ष के चयन का है. उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि इस प्रतिष्ठित पद के लिए दो नामों केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और ग्रामीण विकास और संसदीय कार्यमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की चर्चा है.

Modi begins the government forming exercise, Shah does not want to be a minister, speaker can be Rajnath | मोदी ने शुरू की सरकार गठन की कवायद, शाह नहीं चाहते मंत्री बनना, स्पीकर हो सकते हैं राजनाथ

मोदी ने शुरू की सरकार गठन की कवायद, शाह नहीं चाहते मंत्री बनना, स्पीकर हो सकते हैं राजनाथ

Highlightsलोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरकार गठन की कवायद शुरू कर दी है.इस प्रतिष्ठित पद के लिए दो नामों केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और ग्रामीण विकास और संसदीय कार्यमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की चर्चा है.

लोकसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सरकार गठन की कवायद शुरू कर दी है. उन्होंने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस्तीफा दिया, जिन्होंने नई सरकार के शपथग्रहण तक कार्य संभालने को कहा. इससे पहले दिन में उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली को फोन पर शादी की सालगिरह की शुभकामनाएं दीं. जेटली को आराम करने की सलाह दी गई. प्रधानमंत्री चाहते हैं कि वह सरकार में शामिल हों, लेकिन यह उनके स्वास्थ्य पर निर्भर करता है.

सुमित्रा महाजन को टिकट से वंचित करने के कारण एक मुद्दा लोकसभा के नए अध्यक्ष के चयन का है. उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि इस प्रतिष्ठित पद के लिए दो नामों केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और ग्रामीण विकास और संसदीय कार्यमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की चर्चा है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के केंद्रीय गृह मंत्री बनने की स्थिति में ही राजनाथ सिंह पर विचार किया जाएगा. हालांकि शाह सरकार में शामिल होने के लिए तब तक अनिच्छिुक बताए जाते हैं जब तक कि वह तीन साल के दो कार्यकाल को पूरा नहीं कर लेते हैं.

दूसरा, वह 2020 में दिल्ली विधानसभा और 2021 में पश्चिम बंगाल भी जीतना चाहते हैं. उन्होंने अपने विश्वासपात्रों से यह भी कहा है कि पार्टी का उन क्षेत्रों में विस्तार करना चाहिए जहां इसकी उपस्थिति नगण्य है. लोकसभा के 303 सांसदों में से कुछ छिपी प्रतिभाओं को खोजना मोदी के लिए कठिन काम है. एक बार लोकसभा अध्यक्ष पद पर फैसला होने के बाद विदेश, रक्षा, वित्त और गृह जैसे बाकी पदों में पर निर्णय होगा.

पुतिन समेत कुछ नेताओं को किया जाएगा आमंत्रित

संकेत हैं कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन समेत दुनिया के कुछ नेताओं को शपथग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया जाएगा. दुनिया के नेता उन्हें जीत की बधाई दे चुके हैं. मोदी 2014 की भांति इस बार भी शपथग्रहण का मेगा इवेंट करते हैं, तो दुनिया के दूसरे नेता भी इसमें आ सकते हैं.

गोयल होंगे नए वित्त मंत्री 

अरुण जेटली पदभार ग्रहण करने से साफ इनकार करने पर रेलवे और कोयला मंत्री पीयूष गोयल नए वित्त मंत्री होंगे. स्मृति ईरानी और रविशंकर प्रसाद का भी मंत्रिमंडल में कद बढ़ेगा. भाजपा के वरिष्ठ नेता संतोष गंगवार अस्थाई अध्यक्ष होंगे और वह लोकसभा के नए सदस्यों के साथ शपथग्रहण करेंगे.

Web Title: Modi begins the government forming exercise, Shah does not want to be a minister, speaker can be Rajnath