एमके स्टालिन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली

By भाषा | Published: May 7, 2021 01:11 PM2021-05-07T13:11:13+5:302021-05-07T13:11:13+5:30

MK Stalin sworn in as Chief Minister of Tamil Nadu | एमके स्टालिन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली

एमके स्टालिन ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली

चेन्नई, सात मई विधानसभा चुनाव में द्रमुक को मिली प्रचंड जीत के बाद पार्टी अध्यक्ष मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन ने शुक्रवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।

राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने 68 वर्षीय स्टालिन को राजभवन में आयोजित सादे समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। स्टालिन पहली बार मुख्यमंत्री का पद संभालेंगे।

स्टालिन के बाद कुल 33 मंत्रियों को पद की शपथ दिलाई गई जिनमें से 15 पहली बार मंत्री पद संभालेंगे। स्टालिन समेत सभी 34 ने अपनी अंतरात्मा और द्रमुक की दशकों पुरानी परंपरा के अनुरूप तमिल में शपथ ली।

शपथग्रहण से पहले, सफेद कमीज और धोती पहने स्टालिन ने पुरोहित को अपने मंत्रिमंडल का परिचय दिया।

द्रमुक के दिग्गज नेता एवं महासचिव दुराईमुरुगन को स्टालिन के बाद शपथ दिलाई गई और उन्हें सिंचाई परियोजनाओं में जल संसाधन मंत्री का प्रभार दिया गया तथा उनके पास खान एवं खनिज विभाग रहेगा। इससे पूर्व 2006-11 में द्रमुक के शासन में उनके पास लोक निर्माण कार्य जैसे विभागों का प्रभार था।

गृह एवं अन्य विभागों जैसे लोक निर्माण, सामान्य प्रशासन, अखिल भारतीय सेवा, जिला राजस्व अधिकारी, विशेष कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं दिव्यांग व्यक्ति कल्याण विभागों का प्रभार मुख्यमंत्री स्टालिन का पास होगा।

पूर्व निवेश बैंकर, पलानीवेल त्यागराजन, वित्त एवं मानव संसाधन मंत्री होंगे।

केकेएसएसआर रामचंद्रन राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री होंगे। यहां के प्रख्यात पार्टी नेता और चेन्नई के पूर्व महापौर मा सुब्रमण्यन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री होंगे। के पोनमुदी उच्च शिक्षा मंत्री, थंगम तनारासू उद्योग मंत्री और पी के सेकाराबू हिंदू धर्म एवं धर्मार्थ बंदोबस्त विभाग का मंत्री बनाया गया है।

वी सेंथिल बालाजी को बिजली विभाग का प्रभार दिया गया है। वह जे जयललिता की अगुवाई वाली अन्नाद्रमुक सरकार के दौरान 2011 से 2015 के बीच परिवहन मंत्री रहे थे और 2018 में द्रमुक में शामिल हो गए थे

कृषि एवं पर्यावरण समेत कई विभागों का नाम बदल दिया गया है जैसे कृषि विभाग अब कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग है और पर्यावरण विभाग का नाम पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग है।

एमआरके पनीरसेल्वम कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री होंगे। ई वी वेलु लोक निर्माण मंत्री होंगे।

गैर निवासी तमिल कल्याण एक नया विभाग है जिसका प्रभार जिंगी के एस मस्तान के पास होगा। उन्हें अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री भी बनाया गया है।

स्टालिन की पत्नी दुर्गा और त्रिपलीकेन-चेपॉक सीट से चुनाव जीते उनके बेटे उदयनिधि स्टालिन समेत परिवार के अन्य सदस्यों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

द्रमुक अध्यक्ष के बड़े भाई एम के अलागिरि के बेटे दयानिधि एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री दयानिधि मारन उपस्थित थे।

मंत्रिमंडल में दो महिला मंत्री भी हैं - पूर्व मंत्री पी गीता जीवन जिन्हें समाज कल्याण एवं महिला सशक्तीकरण और एन कयालविजि सेल्वाराज जिन्हें आदि द्रविड़ार कल्याण मंत्री बनाया गया है।

सेल्वाराज ने धारापुरम सीट से भाजपा की तमिलनाडु इकाई के अध्यक्ष एल मुरुगन को हराया है।

विपक्षी अन्नाद्रमुक के शीर्ष नेता ओ पनीरसेल्वम, कांग्रेस के पी चिदंबरम समेत गठबंधन के नेता, एमडीएमके अध्यक्ष वाइको और राज्य के शीर्ष अधिकारी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

करीब एक घंटे 10 मिमनट तक चले शपथ ग्रहण समारोह में कोविड-19 नियमों का पालन किया गया और सभी ने मास्क लगाया हुआ था।

बाद में, स्टालिन ने द्रमुक के संस्थापक एवं अपने पिता दिवंगत एम करुणानिधि को उनके आवास पर श्रद्धांजलि दी और अपनी मां दयालु अम्मल का आशीर्वाद लिया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: MK Stalin sworn in as Chief Minister of Tamil Nadu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे