Mizoram Assembly Elections 2023: 40 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू, जल्द ही मिलने शुरू होंगे रुझान

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 4, 2023 09:37 AM2023-12-04T09:37:23+5:302023-12-04T09:40:14+5:30

मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में 7 नवंबर को डाले गये मतों की गिनती सोमवार सुबह 8 बजे शुरू हो गई।

Mizoram Assembly Elections 2023: Counting of votes begins on 40 seats, trends will start coming soon | Mizoram Assembly Elections 2023: 40 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू, जल्द ही मिलने शुरू होंगे रुझान

फाइल फोटो

Highlightsमिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में मतों की गिनती सोमवार सुबह 8 बजे शुरू हो गईआयोग के अनुसार मिजोरम में मतगणना राज्य भर के 13 केंद्रों और 40 मतगणना हॉलों में की जाएगीराज्य भर के 40 मतगणना हॉलों में 399 ईवीएम टेबल और 56 पोस्टल बैलेट टेबल होंगे

नई दिल्ली: मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में 7 नवंबर को डाले गये मतों की गिनती सोमवार सुबह 8 बजे शुरू हो गई। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि गिनती की प्रक्रिया के पहले आधे घंटे तक डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी।

मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा दी गई सूचना के अनुसार मतगणना राज्य भर में 13 केंद्रों और 40 मतगणना हॉलों में की जाएगी। राज्य भर के 40 मतगणना हॉलों में 399 ईवीएम टेबल और 56 पोस्टल बैलेट टेबल होंगे। राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, वोटों की गिनती में लगभग 4000 कर्मचारी शामिल होंगे।

बीते रविवार को 4 राज्यों के मतगणना में भाजपा को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में निर्णायक जनादेश मिला, वहीं तेलंगाना में कांग्रेस ने बीआरएस से गद्दी छीन ली है। अब चार राज्यों के अलावा देश की निगाहें पूर्वोत्तर के राज्य मिजोरम पर केंद्रीत हैं, जहां सोमवार को चुनाव परिणाम आएगा।

मिजोरम में भी चार अन्य राज्यों के साथ 3 दिसंबर को वोटों की गिनती होनी थी लेकिन मिजोरम में चुनाव लड़ रहे सभी राजनीतिक दलों और विभिन्न संगठनों ने धार्मिक कैलेंडर में रविवार को महत्वपूर्ण दिन का हवाला देते हुए चुनाव आयोग से मांग की गई थी कि वोटों की गिनती रविवार को न की जाए।

ईसाई बहुल मिजोरम के लोगों के धार्मिक मान्यताओं को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग ने 29 नवंबर को आधिकारिक तौर पर राज्य में वोटों की गिनती सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी।

मिजोरम की सियासत में चार प्रमुख दावेदार मैदान में हैं, जहां 40 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए 7 नवंबर को मतदान संपन्न हुआ था। इनमें सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), कांग्रेस और भाजपा शामिल हैं।

इससे पहले, रविवार को ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के मुख्यमंत्री पद के चेहरे और सेरछिप निर्वाचन क्षेत्र के पार्टी उम्मीदवार लालदुहोमा ने राज्य में 'स्थिर' सरकार बनाने वाली पार्टी पर विश्वास जताया।

उन्होंने कहा कि गुरुवार को जारी एग्जिट पोल के पूर्वानुमान वैज्ञानिक पद्धति पर आधारित थे और 'सबसे विश्वसनीय' थे।

लालदुहोमा ने कहा, "सभी एग्जिट पोल के नतीजे हमारी ओर इशारा करते हैं। हमें किसी अन्य राजनीतिक दल की जरूरत नहीं है।"

आइजोल के उपायुक्त नाज़ुक कुमार ने रविवार को कहा कि मिजोरम में 4 दिसंबर को होने वाली मतगणना के लिए सभी व्यवस्थाएं और तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

इस बीच, मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती से एक दिन पहले मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने ज़ारकावत प्रेस्बिटेरियन चर्च में प्रार्थना की।

जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के चेहरे लालदुहोमा ने भी रविवार को आइजोल जिले के एक चर्च में विशेष प्रार्थना में भाग लिया।

Web Title: Mizoram Assembly Elections 2023: Counting of votes begins on 40 seats, trends will start coming soon

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे