Mission Gaganyaan: आज इसरो के लिए बड़ा दिन; कुछ ही देर में गगनयान भरेगा पहली उड़ान, जानें कब-कहां, कैसे देखें लाइव

By अंजली चौहान | Published: October 21, 2023 07:30 AM2023-10-21T07:30:30+5:302023-10-21T07:34:05+5:30

गगनयान परियोजना में मानव दल को 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करके और भारतीय समुद्री जल में उतरकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाकर इसरो की मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता का प्रदर्शन करने की परिकल्पना की गई है।

Mission Gaganyaan Today is a big day for ISRO Gaganyaan will take its first flight in a short time know when and where how to watch live | Mission Gaganyaan: आज इसरो के लिए बड़ा दिन; कुछ ही देर में गगनयान भरेगा पहली उड़ान, जानें कब-कहां, कैसे देखें लाइव

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Mission Gaganyaan: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) गगनयान मिशन के लिए अपनी पहली परीक्षण उड़ान के साथ एक नया इतिहास रचने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह शनिवार (21 अक्टूबर) को श्रीहरिकोटा से महत्वाकांक्षी गगनयान मिशन के लिए मानव रहित उड़ान परीक्षण शुरू करेगा। आज इसरो और पूरे देश के लिए एक बड़ा दिन है।

यह भारत के पहले मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम गगनयान के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, जो क्रू मॉड्यूल एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन को प्रदर्शित करने के लिए मानव रहित उड़ान परीक्षण शुरू करेगा और, महत्वपूर्ण रूप से, यह चंद्रयान-3 की सफलता का अनुसरण करता है।

गगनयान मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन के तहत, इसरो क्रू एस्केप सिस्टम के प्रदर्शन को प्रदर्शित करने के लिए सुबह 7 बजे से 9 बजे के बीच एक परीक्षण वाहन के प्रक्षेपण के साथ मानव रहित उड़ान परीक्षण शुरू करेगा। 

कैसे देखें लाइव?

इस ऐतिहासिक घटना को लाइव देखने के लिए, इसरो ने नागरिकों से श्रीहरिकोटा से लॉन्च देखने के लिए आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करने का आग्रह किया है। इसे शनिवार, 21 अक्टूबर को सुबह 7:30 बजे से इन लिंक पर लाइव देखा जा सकता है। 

इसरो की आधिकारिक साइट पर देखे http://isro.gov.in, 

फेसबुक पर भी आप देख सकते हैं। https://facebook.com/ISRO, 

यूट्यूब के जरिए आप अपने फोन में आसानी से गगनयान को देख सकते हैं। YouTube: https://youtube.com/ watch?v=BMig6ZpqrIs 

और DD नेशनल टीवी

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि छोटी अवधि के मिशन के कारण लॉन्च व्यू गैलरी (एलवीजी) से दृश्यता सीमित होगी। इसरो ने कहा, लॉन्च देखने के इच्छुक छात्रों और जनता के लिए https://lvg.shar.gov.in/VSCREGISTRATION/index.jsp पर पंजीकरण अनिवार्य है।

Web Title: Mission Gaganyaan Today is a big day for ISRO Gaganyaan will take its first flight in a short time know when and where how to watch live

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे