"वीरों के सम्मान के लिए 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान शुरू किया जाएगा", पीएम मोदी ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 2, 2023 07:17 AM2023-08-02T07:17:18+5:302023-08-02T07:24:10+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि अमृत महोत्सव की चल रही गूंज और 15 अगस्त के करीब देश में एक और महान अभियान शुरू हो जा रहा है, जो हमारे शहीद वीर पुरुषों और महिलाओं को समर्पित होगा।

"Meri Mati Mera Desh" campaign will be launched to honor the heroes, PM Modi said | "वीरों के सम्मान के लिए 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान शुरू किया जाएगा", पीएम मोदी ने कहा

साभार- ट्विटर

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के बारे में बात की उन्होंने 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान को देश के महान वीर पुरुषों और महिलाओं को समर्पित बताया'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के तहत देश की लाखों ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख लगाए जाएंगे

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम के 103वें एपिसोड में देश की जनता को संबोधित करते हुए भारत की सांस्कृति का जिक्र करते हुए 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के विषय में बात की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमृत महोत्सव की चल रही गूंज और 15 अगस्त के करीब देश में एक और महान अभियान शुरू हो जा रहा है और वो हमारे शहीद वीर पुरुषों और महिलाओं को समर्पित होगा।

पीएम मोदी ने केंद्र सरकार की शुरू किये जाने वाले 'मेरी माटी मेरा देश' अभियान का जिक्र करते हुए कहा, ''इसके तहत हमारे अमर शहीदों की याद में देशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन विभूतियों की याद में देश की लाखों ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख भी लगाए जाएंगे और इसके साथ देशभर में 'अमृत कलश यात्रा' भी आयोजन किया जाएगा।''

उन्होंने आगे कहा, ''देश के कोने-कोने से 7500 कलशों में मिट्टी लेकर यह 'अमृत कलश यात्रा' देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। यह यात्रा अपने साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधे भी लेकर आएगी और इन 7500 कलशों में आने वाली मिट्टी और पौधों को मिलाकर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक के पास एक 'अमृत वाटिका' बनाई जाएगी। यह अमृत वाटिका 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' का भव्य प्रतीक बनेगी।"

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम का उद्देश्य राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के परस्पर मेल से विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लोगों के बीच बातचीत को बढ़ाना और आपसी समझ को बढ़ावा देना है। अमृत ​​सरोवरों के बारे में बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बारिश का यह चरण 'वृक्षारोपण' और 'जल संरक्षण' के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

पीएम मोदी ने कहा, ''आजादी का अमृत महोत्सव' के दौरान बने 60 हजार से ज्यादा अमृत सरोवर तेजी से अपनी चमक बिखेर रहे हैं। इस समय 50 हजार से ज्यादा अमृत सरोवरों के निर्माण का काम चल रहा है। हमारे देशवासी पूरी जागरूकता और जिम्मेदारी के साथ जल संरक्षण के लिए नए-नए प्रयास कर रहे हैं।''

पीएम मोदी ने भविष्य की पीढ़ी के लिए जल संचयन और संरक्षण के उद्देश्य से 24 अप्रैल 2022 को मिशन अमृत सरोवर शुरू किया गया है। मिशन अमृत सरोवर की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं-

मिशन अमृत सरोवर ग्रामीण विकास मंत्रालय, जल शक्ति मंत्रालय, संस्कृति मंत्रालय, पंचायती राज मंत्रालय, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और तकनीकी संगठनों की भागीदारी के साथ "संपूर्ण सरकार" दृष्टिकोण पर आधारित है।

इस मिशन के तहत देश के हर जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवरों का निर्माण या कायाकल्प किया जाएगा। इसके साथ प्रत्येक अमृत सरोवर में कम से कम 1 एकड़ का तालाब क्षेत्र होगा और जल धारण क्षमता लगभग 10,000 घन मीटर होगी।

प्रत्येक अमृत सरोवर नीम, पीपल और बरगद आदि वृक्षों से घिरा होगा और प्रत्येक अमृत सरोवर सिंचाई, मछली पालन, बत्तख पालन, सिंघाड़े की खेती, जल पर्यटन और अन्य गतिविधियों जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए पानी का उपयोग करके आजीविका सृजन का स्रोत होगा। अमृत ​​सरोवर उस इलाके में एक सामाजिक मिलन स्थल के रूप में भी काम करेगा। मिशन अमृत सरोवर आज़ादी का अमृत महोत्सव के दौरान की गई कार्रवाई का एक स्पष्ट उदाहरण है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में भारत की समृद्ध विरासत के बारे में बोलते हुए कहा, ''आइए हम न केवल अपनी विरासत को अपनाएं बल्कि इसे दुनिया के सामने जिम्मेदारी से प्रस्तुत भी करें और मुझे खुशी है कि ऐसा ही एक प्रयास चल रहा है।''

उन्होंने कहा कि इन दिनों उज्जैन में देशभर से आए 18 चित्रकार पुराणों पर आधारित आकर्षक चित्र कथा पुस्तकें बना रहे हैं। ये चित्र बूंदी शैली, नाथद्वारा शैली, पहाड़ी शैली और अपभ्रंश शैली जैसी कई विशिष्ट शैलियों में बनाए जाएंगे। जिसे उज्जैन के त्रिवेणी संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि प्राचीन काल से 0हमारे धर्मग्रंथों और पुस्तकों को भोजपत्रों पर संरक्षित किया गया है। महाभारत भी भोजपत्र पर लिखा गया था।

पीएम मोदी ने आगे कहा, ''आज देवभूमि उत्तराखंड की महिलाएं भोजपत्र से बहुत सुंदर कलाकृतियां और स्मृति चिन्ह बना रही हैं। आज भोजपत्र के उत्पाद यहां आने वाले तीर्थयात्रियों को बहुत पसंद आ रहे हैं और वे इसे अच्छे दामों पर खरीद भी रही हैं। भोजपत्र की ये प्राचीन विरासत उत्तराखंड की महिलाओं के जीवन में खुशियों के नए रंग भर रही है।”

पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में इस बात का भी जिक्र किया कि पिछले साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूरा देश 'हर घर तिरंगा अभियान' के लिए एक साथ आया थ। ठीक उसी तरह इसी तरह इस बार भी हमें हर घर पर तिरंगा फहराना है और इस परंपरा को जारी रखना है।

Web Title: "Meri Mati Mera Desh" campaign will be launched to honor the heroes, PM Modi said

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे