PNB घोटाला: भगोड़े मेहुल चोकसी पर एंटीगुआ सरकार सख्त, जल्द हो सकता है प्रत्यर्पण

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 25, 2019 01:42 PM2019-06-25T13:42:27+5:302019-06-25T13:51:56+5:30

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि इस विषय पर मेरे पास कोई जानकारी नहीं है और मैं अभी टिप्पणी नहीं करूंगा। मेहुल चोकसी ने बंबई उच्च न्यायालय में दाखिल अपनी याचिका में दावा किया है कि वह सेहत संबंधी दिक्कतों के कारण भारत लौटने में असमर्थ है। 

Mehul Choksi may soon get extradited to India, hints Antigua External Affairs Minister Subrahmanyam Jaishankar on reports of Antigua revoking Mehul Choksi's citizenship: | PNB घोटाला: भगोड़े मेहुल चोकसी पर एंटीगुआ सरकार सख्त, जल्द हो सकता है प्रत्यर्पण

एंटीगुआ ने चोकसी की नागरिकता को समाप्त करने का फैसला किया है।

Highlightsप्रवर्तन निदेशालय ने बंबई उच्च न्यायालय से कहा है कि वह हीरा व्यवसायी मेहुल चोकसी को वापस भारत लाने के लिए एयर एंबुलेंस मुहैया कराने के लिए तैयार है। चोकसी करोड़ों रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का मुख्य आरोपी है।

दो अरब डॉलर पीएनबी घोटाले के आरोपी भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी पर फंदा कसता नजर आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एंटीगुआ ने चोकसी की नागरिकता को समाप्त करने का फैसला किया है। एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने कहा कि हम किसी भी तरह से अपराधियों को संरक्षण नहीं दे सकते। 

वहीं इस मामले में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि इस विषय पर मेरे पास कोई जानकारी नहीं है और मैं अभी टिप्पणी नहीं करूंगा। मेहुल चोकसी ने बंबई उच्च न्यायालय में दाखिल अपनी याचिका में दावा किया है कि वह सेहत संबंधी दिक्कतों के कारण भारत लौटने में असमर्थ है। 

कोर्ट ने अस्पताल से मांगी रिपोर्ट

सोमवार को बंबई उच्च न्यायालय ने सरकार द्वारा संचालित जे जे अस्पताल के चिकित्सकों की विशेषज्ञ टीम से सीलबंद लिफाफे में हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के स्वास्थ्य की स्थिति और वह और उनकी पत्नी यात्रा कर सकते हैं या नहीं इस बारे में बताने को कहा है। करोड़ों रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में आरोपी चोकसी फिलहाल एंटिगुआ में है और उसने उच्च न्यायालय को बताया है कि वह खराब स्वास्थ्य के कारण भारत नहीं आ सकता। 

उच्च न्यायालय की एक पीठ ने सोमवार को चोकसी के वकील को उनके मुवक्किल की सभी ताजा चिकित्सा रिपोर्ट जेजे अस्पताल के कार्डियोलोजी विभाग को सौंपने का निर्देश दिया है। पीठ ने कहा कि अस्पताल नौ जुलाई को चोकसी के यात्रा कर सकने पर अपनी राय सीलबंद लिफाफे में अदालत में पेश करनी है। मामले की सुनवाई 10 जुलाई को होगी। 

चोकसी की वापसी के लिए एयर एंबुलेंस मुहैया कराएंगे

प्रवर्तन निदेशालय ने बंबई उच्च न्यायालय से कहा है कि वह हीरा व्यवसायी मेहुल चोकसी को वापस भारत लाने के लिए एयर एंबुलेंस मुहैया कराने के लिए तैयार है। चोकसी करोड़ों रुपये के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले का मुख्य आरोपी है। चोकसी ने हाल में उच्च न्यायालय को बताया था कि उपचार कराने के लिए वह भारत से गया हुआ है न कि मामले में अभियोजन से बचने के लिए। वर्तमान में वह कैरीबियाई देश एंटीगुआ में रह रहा है। 

उसने कहा कि जैसे ही वह ठीक होगा वह भारत लौट आएगा। अदालत में शुक्रवार को दायर जवाबी हलफनामे में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि चोकसी का हलफनामा ‘‘अदालत को गुमराह करने वाला’’ प्रतीत होता है। जांच एजेंसी ने कहा, ‘‘ईडी काफी निष्पक्ष और पेशेवर तरीके से जांच करता है। मानवतावादी रूख अपनाते हुए एजेंसी चोकसी को एंटीगुआ से वापस भारत लाने के लिए विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम के साथ एयर एंबुलेंस मुहैया कराने को तैयार है।’’ 

एजेंसी ने कहा कि भारत में बेहतर चिकित्सा सेवा मौजूद है और जरूरत पड़ी तो वापस लौटने पर चोकसी को चिकित्सा सेवा मुहैया कराई जाएगी। 

English summary :
Mehul Choksi, a fraud businessman accused of a $ 2 billion PNB scam, seems to be frustrating. According to media reports, Antigua has decided to end the citizenship of Choksi. The Prime Minister of Antigua said that we can not protect the criminals in any way.


Web Title: Mehul Choksi may soon get extradited to India, hints Antigua External Affairs Minister Subrahmanyam Jaishankar on reports of Antigua revoking Mehul Choksi's citizenship:

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे