मेघालय उपचुनावः वोटिंग हुई शुरू, उम्मीदवार CM संगमा के भाग्य का फैसला आज EVM में होगा बंद

By रामदीप मिश्रा | Published: August 23, 2018 10:01 AM2018-08-23T10:01:05+5:302018-08-23T10:01:05+5:30

मुख्यमंत्री संगमा का इस उप चुनाव में कांग्रेस के शार्लोट डब्ल्यू मोमिन से मुकाबला है और इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा में जाने की कोशिश में हैं। इनमें जान लेस्ली के संगमा और क्रिस काबुल ए संगमा शामिल हैं।

meghalaya assembly bypolls voting live updates and highlights | मेघालय उपचुनावः वोटिंग हुई शुरू, उम्मीदवार CM संगमा के भाग्य का फैसला आज EVM में होगा बंद

मेघालय उपचुनावः वोटिंग हुई शुरू, उम्मीदवार CM संगमा के भाग्य का फैसला आज EVM में होगा बंद

शिलांग, 23 अगस्तः मेघालय में आज सुबह सात बजे से दक्षिण तुरा और रानीकोर विधानसभा सीट पर उप चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। यह वोटिंग शाम पांच बजे तक जारी रहेगी। लोग सुबह से ही मतदान केंद्र पर पहुंचने लगे और लंबी-लंबी कतरों में खड़े होकर मतदान कर रहे हैं। सबसे दिलचस्प बात यह है कि दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से प्रदेश के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा उम्मीदवार हैं। इस वजह से सभी राजनीतिक दलों की नजरें इस सीट पर टिकी हैं।



अभी तक लोकसभा में तुरा संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे मुख्यमंत्री कोनराड संगमा पश्चिम गारो हिल्स जिले में स्थित दक्षिण तुरा विधानसभा सीट से भाग्य आजमा रहे हैं। लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष पी ए संगमा के बेटे कोनराड इस साल छह मार्च को मुख्यमंत्री बने थे। उनकी पार्टी नेशनल पीपुल्स पार्टी ने क्षेत्रीय दलों तथा भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर राज्य में सरकार का गठन किया है।

मुख्यमंत्री संगमा का इस उप चुनाव में कांग्रेस के शार्लोट डब्ल्यू मोमिन से मुकाबला है और इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार भी विधानसभा में जाने की कोशिश में हैं। इनमें जान लेस्ली के संगमा और क्रिस काबुल ए संगमा शामिल हैं। प्रदेश के दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स जिले के रोनीकोर विधानसभा क्षेत्र में भी उपचुनाव कराये जा रहे हैं। इस सीट पर नेशनल पीपुल्स पार्टी के मार्टिन एम डैंगो का मुकाबला यूडीपी के पी मारवेन, पीडीएफ के चेयरमैन पी एन सिएम तथा कांग्रेस के जे संगमा के साथ है।

चुनाव आयोग के एक अधिकारी के अनुसार दक्षिण तुरा सीट पर 30 हजार से अधिक मतदाता हैं। इनमें 14 हजार 800 से अधिक पुरूष जबकि 15 हजार 351 महिला मतदाता हैं। इस सीट पर कुल 36 मतदान केंद्र बनाये गए हैं। इसी तरह रानीकोर सीट पर 29 हजार 685 मतदाता 65 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। मताधिकार का इस्तेमाल करने वालों में 15 हजार 100 से अधिक पुरूष एवं 14 हजार 400 से अधिक मतदाता हैं।

इन सीटों पर मतों की गिनती 27 अगस्त को की जाएगी। दक्षिण तुरा सीट से एनपीपी विधायक अगाथा संगमा के अपने भाई कोनराड के लिए सीट खाली करने के कारण तथा रानीकोर के पांच बार से कांग्रेस विधायक मार्टिन एम डैंगो के एनपीपी में शामिल होने के कारण इन दोनो सीटों पर उपचुनाव आवश्यक हुआ है। उपचुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गयी है और सीमा सुरक्षा बल के जवानों को रानीकोर सीट पर अतिरक्त नजर रखने के लिए कहा गया है क्योंकि यह बांग्लादेश की सीमा से लगा है।
(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: meghalaya assembly bypolls voting live updates and highlights

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे