मरवाही सीट उपचुनाव, शाम छह बजे तक 77.25 फीसदी मतदान

By भाषा | Published: November 3, 2020 08:13 PM2020-11-03T20:13:08+5:302020-11-03T20:13:08+5:30

Marwahi seat by-election, 77.25 percent polling till 6 pm | मरवाही सीट उपचुनाव, शाम छह बजे तक 77.25 फीसदी मतदान

मरवाही सीट उपचुनाव, शाम छह बजे तक 77.25 फीसदी मतदान

रायपुर, तीन नवंबर छत्तीसगढ़ में मरवाही विधानसभा सीट पर शाम छह बजे तक 77.25 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित इस सीट पर सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी समेत आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की मृत्यु के बाद से यह सीट रिक्त है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि शाम छह बजे तक मरवाही है विधानसभा क्षेत्र के 77.25 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।

अधिकारियों ने बताया कि मतदान के अंतिम घंटे में मतदान केंद्र परिसर में मौजूद मतदाता मतदान कर रहे थे। इन मतदाताओं में कोविड-19 से संक्रमित मतदाता भी शामिल हैं, जो कोरोना प्रोटोकॉल के सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखकर पूरी सुरक्षा के साथ मतदान कर रहे हैं। मतदान समाप्ति के बाद मतदान प्रतिशत के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी।

वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में मरवाही विधानसभा सीट में 81.15 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

उन्होंने बताया कि गौरेला—पेंड्रा—मरवाही जिले में स्थित मरवाही विधानसभा सीट के लिए आज सुबह आठ बजे मतदान प्रारंभ हुआ। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण रहा।

अधिकारियों ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में 1,91,004 मतदाता हैं जिनमें 93,735 पुरूष और 97,265 महिला मतदाता हैं। वहीं चार तृतीय लिंग मतदाता हैं। विधानसभा क्षेत्र में 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 126 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं।

अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इससे बचाव लिए चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का पालन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा बलों के 1400 जवानों को तैनात किया गया है। मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी।

मरवाही विधानसभा सीट के लिए आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस के केके ध्रुव और भाजपा के डॉक्टर गंभीर सिंह के मध्य होने की संभावना है।

गौरेला—पेंड्रा—मरवाही जिले के अंतर्गत आने वाला मरवाही विधानसभा सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। वर्ष 2000 में नए राज्य के गठन के बाद से यह सीट जोगी परिवार के पास ही था। बीते 29 मई को अजीत जोगी की मृत्यु के बाद से यह सीट रिक्त है।

इस उप चुनाव के लिए जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ :जे: के अध्यक्ष अमित जोगी और उनकी पत्नी ऋचा जोगी का नामांकन जाति प्रमाण पत्र मामले के कारण रद्द हो चुका है। राज्य बनने के बाद यह पहली बार है कि इस सीट से जोगी परिवार का कोई भी सदस्य चुनाव नहीं लड़ रहा है। जोगी ने इस चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी का समर्थन करने का फैसला किया है।

राज्य के 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 69 सीट, भारतीय जनता पार्टी के पास 14 सीट, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ :जे: के पास चार सीट तथा बहुजन समाज पार्टी के पास दो सीटें है।

Web Title: Marwahi seat by-election, 77.25 percent polling till 6 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे