6 लेयर का है पीएम का सुरक्षा कवच, जब तक ये कमांडो हैं मोदी को कोई छू नहीं सकता

By स्वाति सिंह | Published: June 9, 2018 06:52 PM2018-06-09T18:52:56+5:302018-06-09T18:52:56+5:30

पुलिस को एक ईमेल मिला था जिसमें राजीव गांधी हत्याकांड जैसे किसी रोड शो के दौरान पीएम मोदी को किसी आत्मघाती हमले में उड़ाने की साजिश रची जा रही थी‌।

Maoist threat to PM Modi: Here 6 layer of security cover Indian Prime minister | 6 लेयर का है पीएम का सुरक्षा कवच, जब तक ये कमांडो हैं मोदी को कोई छू नहीं सकता

6 लेयर का है पीएम का सुरक्षा कवच, जब तक ये कमांडो हैं मोदी को कोई छू नहीं सकता

हाल ही में मओवादिओं द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी की हत्या की साजिश रचने की बात सामने आई है। पुलिस को एक ईमेल मिला था जिसमें राजीव गांधी हत्याकांड जैसे किसी रोड शो के दौरान पीएम मोदी को किसी आत्मघाती हमले में उड़ाने की साजिश रची जा रही थी‌। लेकिन क्या पीएम मोदी तक पहुंचना आसान है? क्या राजीव गांधी हत्याकांड जैसा कोई हमला फिर से इं‌डिया में हो सकता है? आइए जानते है कैसा है पीएम मोदी का सुरक्षा कवच-

पीएम की सुरक्षा की पहली लेयर SPG की होती है। SPG कमांडो देश केपीएम की सुरक्षा नहीं करते बल्कि पीएम के परिवार वालों की भी रक्षा करते हैं। SPG में लगभग 3000 जवान हैं। इसके जवानों को अमेरिका की सिकेट सर्विस की तर्ज पर ट्रेनिंग मिलती है। SPG पर प्रधानमंत्री की चौबीस घंटे की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से की मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर चर्चा

पीएम मोदी की सुरक्षा कवच क की दूसरी परत निजी सुरक्षा है। SPG कर्मियों की तरह इन्हें आसपास के लोगों के शरीर या इशारों में किसी भी तरह के कारक का आकलन करके संभावित खतरों को समझने के लिए अत्यधिक प्रशिक्षित किया जाता है।

तीसरा सुरक्षा कवर राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के कमांडो द्वारा होती है। इन्हें भी उच्च स्तरीय प्रशिक्षण के बाद पीएम को कवर के लिए तैनात किए जाता हैं।

ये भी पढ़ें: माओवादी रच रहे हैं पीएम मोदी की हत्या की साजिश, ईमेल में शेयर किया मर्डर का 'बेस्ट प्लान'

चौथी परत अर्धसैनिक बलों और विभिन्न राज्य की पुलिस अधिकारियों कर्मियों द्वारा दी जाती है। अगर पीएम किसी सम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं तो पहले सारे इलाके की छानबीन दिल्ली पुलिस की सिक्यॉरिटी ब्रांच एक दिन पहले करती है। और यह सुनिश्चित करती है कि वीवीआईपी के करीब कोई भी घटना न हो।

इसके अलावा पीएम मोदी के काफिले के आसपास कई गाड़ियाँ और विमानों भी घूमते हैं जिसमे विशेष रूप से किसी भी प्रकार के हवाई या भूमि-आधारित हमलों का सामना करने वाले रासायनिक और जैविक खतरों से निपटने के लिए डिज़ाइन किए हुए हथियार होते हैं।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी की हत्या की साजिश वाले पत्र पर सवाल, माओवादी ईमेल पर नहीं लिखते अपने नाम

इसके बाद अगर पीएम मोदी रोड शो करते हैं तो बुलेटप्रुफ बीएमडब्ल्यू 7 में सफर करते हैं। इसके अलावा उनके काफिले में साथ दो डमी कारें भी चलती हैं। पीएम मोदी की गाड़ी के ऊपर बहुत-से ऐंटेना फिट रहते हैं। ये सड़क के दोनों तरफ 100 मीटर की दूरी पर रखे विस्फोटकों को डिफ्यूज़ कर सकते हैं।

पीएम के साथ चलने वाली सब गाड़ियों में एनएसजी के अचूक निशाने वाले कमांडो होते हैं। मतलब ये कि सिक्यॉरिटी देखने के लिए प्रधानमंत्री के साथ करीब 100 लोगों की टीम चल रही होती है। जब पीएम पैदल चलते हैं, तो भी उनके आस-पास और आगे-पीछे वर्दी और सादे कपड़ों में एनएसजी के कमांडो चलते हैं।

Web Title: Maoist threat to PM Modi: Here 6 layer of security cover Indian Prime minister

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे