गुलाम नबी आजाद के आवास पर जुटे जी-21 गुट के कई नेता, कांग्रेस कार्य समिति की बैठक पर मंथन

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: March 16, 2022 08:06 PM2022-03-16T20:06:40+5:302022-03-16T21:11:00+5:30

गुलाम नबी आजाद के आवास पर हुई इस बैठक में आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, मनीष तिवारी, भूपिंदर हुड्डा, अखिलेश प्रताप सिंह और पृथ्वीराज चव्हाण जैसे कई दिग्गज नेताओं ने शिकरत की। जानकारी के मुताबिक यह बैठक पहले वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल के आवास पर प्रस्तावित थी, लेकिन अंत में इसके स्थान में परिवर्तन किया गया।

Many leaders of G-21 faction gathered at the residence of Ghulam Nabi Azad, brainstorming is being done on the meeting of Congress Working Committee | गुलाम नबी आजाद के आवास पर जुटे जी-21 गुट के कई नेता, कांग्रेस कार्य समिति की बैठक पर मंथन

फाइल फोटो

Highlightsविधानसभा चुनावों में हुई कांग्रेस की हार के बाद जी-21 समूह के नेताओं की यह पहली बैठक हैयह बैठक पहले वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल के आवास पर प्रस्तावित थी कांग्रेस नेतृत्व पर की गई कपिल सिब्बल की टिप्पणी के बाद बैठक का स्थान बदला गया

दिल्ली:कांग्रेस के असंतुष्ट खेमे जी-21 समूह के कई वरिष्ठ नेताओं ने दिल्ली में पूर्व राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद के आवास पर बैठक की। पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों में हुई कांग्रेस पार्टी की करारी हार के बाद जी-21 समूह के नेताओं की यह पहली बैठक है।

इस बैठक में आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, मनीष तिवारी, भूपिंदर हुड्डा, अखिलेश प्रताप सिंह और पृथ्वीराज चव्हाण जैसे कई दिग्गज नेताओं ने शिकरत की। जानकारी के मुताबिक यह बैठक पहले वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कपिल सिब्बल के आवास पर प्रस्तावित थी, लेकिन अंत में इसके स्थान में परिवर्तन किया गया।

बताया जा रहा है कि कांग्रेस नेतृत्व के बारे में कपिल सिब्बल की टिप्पणी के बाद पार्टी नेताओं में फैली नाराजगी को देखते हुए बैठक का स्थान बदला गया।

मालूम हो कि कुछ दिनों पहले कपिल सिब्बल ने अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए कहा था, "गांधी परिवार को अपनी स्वेच्छा से पार्टी से दूर हट जाना चाहिए क्योंकि उनके द्वारा नामित निकाय उन्हें कभी नहीं बताएगा कि उन्हें सत्ता की बागडोर उन्हें नहीं संभालनी चाहिए।"

सूत्रों के मुताबिक जी-21 समूह के अन्य नेताओं ने बैठक के लिए स्थान बदलने का फैसला इसलिए किया क्योंकि वे कांग्रेस आलाकमान को यह संकेत नहीं देना चाहते थे कि वो कपिल सिब्बल की टिप्पणी का समर्थन करते हैं।

जी-21 समूह के असंतुष्ट खेमे के नेताओं की यह बैठक पार्टी की अंतरिम पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस कार्य समिति की हुई बैठक के बाद हो रही है।

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक के बाद पार्टी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया था कि हालिया विधानसभा चुनाव के नतीजे पार्टी के लिए 'गंभीर चिंता का विषय' हैं।

समीति के उस बयान में आगे कहा गया, "कांग्रेस पार्टी आज देश में व्याप्त राजनीतिक सत्तावाद के खिलाफ लाखों भारतीयों की उम्मीदों का प्रतिनिधित्व करती है और पार्टी अपनी अपार जिम्मेदारी के प्रति पूरी तरह से जागरूक है।"

कांग्रेस का जी-23 समूह अब जी-21 के नाम से जाना जाता है क्योंकि पहले इस गुट में 23 नेता थे, जो पार्टी के संगठनात्मक ढांचे को पूरी तरह से बदलने की मांग कर रहे थे।

इस गुट के कांग्रेसी नेताओं ने आंतरिक चुनावों के जरिए पार्टी के नए अध्यक्ष की नियुक्ति की भी मांग की थी। यूपी के दो बड़े नेताओं जितिन प्रसाद और आरपीएन सिंह द्वारा पार्टी छोड़े जाने के बाद जी-23 गुट घटकर जी-21 हो गया था। 

Web Title: Many leaders of G-21 faction gathered at the residence of Ghulam Nabi Azad, brainstorming is being done on the meeting of Congress Working Committee

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे