Mann Ki Baat: साल के पहले 'मन की बात' में पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या-क्या कहा, पढ़ें 10 बड़ी बातें

By विनीत कुमार | Published: January 30, 2022 12:27 PM2022-01-30T12:27:58+5:302022-01-30T13:12:46+5:30

Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2022 के पहले 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम के जरिए कई विषयों की चर्चा की। महात्मा गांधी की पुण्यतिथि की वजह से इस बार 'मन की बात' कार्यक्रम का प्रसारण सुबह 11.30 बजे से शुरू हुआ।

Mann Ki Baat 85th Episode 10 big points PM Narendra Modi said in years first 'Mann Ki Baat' | Mann Ki Baat: साल के पहले 'मन की बात' में पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या-क्या कहा, पढ़ें 10 बड़ी बातें

Mann Ki Baat: साल के पहले 'मन की बात' में पीएम नरेंद्र मोदी ने क्या-क्या कहा, पढ़ें 10 बड़ी बातें

Highlights'मन की बात' कार्यक्रम के 85वें एपिसोड के जरिए पीएम नरेंद्र मोदी ने किया देश को संबोधित।ये साल 2022 का पहला 'मन की बात' कार्यक्रम रहा, गणतंत्र दिवस समारोह सहित पद्म पुरस्कारों की पीएम ने की चर्चा।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' (Mann Ki Baat) कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। 'मन की बात' कार्यक्रम के 85वें एपिसोड में पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस, पद्म पुरस्कार सहित कई विषयों पर अपनी बातें रखीं। आज महात्मा गांधी की पुण्यतिथि है। ऐसे में पीएम मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज बापू की शिक्षा को याद करने का दिन है। ये साल 2022 में 'मन की बात' का पहला एपिसोड भी रहा। पीएम ने और क्या कहा, जानिए 'मन की बात' में पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें....

Mann Ki Baat: पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

1. आज हमारे पूज्य बापू महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि है। 30 जनवरी का ये दिन हमें बापू की शिक्षाओं की याद दिलाता है। अभी कुछ दिन पहले हमने गणतंत्र दिवस भी मनाया। दिल्ली में राजपथ पर हमारे देश के शौर्य और सामर्थ्य की जो झांकी दिखी, उसने सभी को गर्व और उत्साह से भर दिया है: पीएम मोदी

2. एक परिवर्तन जो आपने देखा होगा अब गणतंत्र दिवस समारोह 23 जनवरी, यानि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्म जयंती से शुरू होगा और 30 जनवरी तक यानि गाँधी जी की पुण्यतिथि तक चलेगा: पीएम मोदी

3. बकौल पीएम मोदी- देश में अभी पद्म सम्मान की भी घोषणा हुई है। पद्म पुरस्कार पाने वाले में कई ऐसे नाम भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ये हमारे देश के ऐसे हीरो हैं, जिन्होंने साधारण परिस्थितियों में असाधारण काम किए हैं।

4. अमृत महोत्सव के आयोजनों के बीच देश में कई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिए गए। एक है प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार। ये पुरस्कार उन बच्चों को मिले जिन्होंने छोटी सी उम्र में साहसिक और प्रेरणादायी काम किए हैं।

5. उत्तराखंड की बसंती देवी जी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। बसंती देवी ने अपना पूरा जीवन संघर्षों के बीच जीया। मणिपुर की 77 साल की लौरेम्बम बीनो देवी दशकों से मणिपुर की 'लीबा टेक्सटाइल आर्ट' का संरक्षण कर रही हैं। उन्हें भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

6. पीएम ने कहा- पद्म सम्मान पाने वाले एक और व्यक्ति हैं, श्रीमान अमाई महालिंगा नाइक। ये एक किसान है और कर्नाटक के रहने वाले हैं। उन्हें कुछ लोग 'टनल मैन' भी कहते हैं। इन्होंने खेती में ऐसे-ऐसे प्रयोग किए हैं, जिन्हें देखकर कोई भी हैरान रह जाए।

7. आजादी के अमृत महोत्सव में देश अपने राष्ट्रीय प्रतीकों को पुनः प्रतिष्ठित कर रहा है | हमने देखा कि इंडिया गेट के समीप ‘अमर जवान ज्योति’ और पास में ही ‘नेशनल वॉर मेमोरियल’ पर प्रज्जवलित ज्योति को एक किया गया। सच में, ‘अमर जवान ज्योति’ की ही तरह हमारे शहीद, उनकी प्रेरणा और उनके योगदान भी अमर हैं। मैं आप सभी से कहूंगा, जब भी अवसर मिले नेशनल वॉर मेमोरियल जरूर जाएं।

8. अमृत महोत्सव पर आप सब साथी मुझे ढेरों पत्र और मैसेज भेजते हैं, कई सुझाव भी देते हैं। इसी श्रृंखला में कुछ ऐसा हुआ है जो मेरे लिए अविस्मरणीय है। मुझे एक करोड़ से ज्यादा बच्चों ने अपने मन की बात पोस्ट कार्ड के जरिए लिखकर भेजी है। मुझे भारत के मित्र देश क्रोएशिया से भी 75 पोस्टकार्ड मिले हैं।

9. प्रकृति से प्रेम और हर जीव के लिए करुणा, ये हमारी संस्कृति भी है और सहज स्वभाव भी है। हमारे इन्ही संस्कारों की झलक अभी हाल ही में तब दिखी, जब मध्य प्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व में कॉलरवाली बाघिन ने दुनिया को अलविदा कह दिया।  हम हर चेतन जीव से प्रेम का संबंध बना लेते हैं। ऐसा ही एक दृश्य हमें इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में भी देखने को मिला। इस परेड में प्रेसिडेंट्स बॉडीगार्ड के चार्जर घोड़े विराट ने अपनी आखिरी परेड में हिस्सा लिया। 

10. कोरोना की नई लहर से भारत बहुत सफलता के साथ लड़ रहा है। ये भी गर्व की बात है कि अब तक करीब-करीब साढ़े चार करोड़ बच्चों ने कोरोना वैक्सीन की डोज ले ली है। 

Web Title: Mann Ki Baat 85th Episode 10 big points PM Narendra Modi said in years first 'Mann Ki Baat'

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे