मंडाविया ने स्वास्थ्य मंत्री और डॉ भारती प्रवीण ने राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला

By भाषा | Published: July 8, 2021 02:29 PM2021-07-08T14:29:53+5:302021-07-08T14:29:53+5:30

Mandaviya takes over as Health Minister and Dr. Bharati Praveen takes over as Minister of State | मंडाविया ने स्वास्थ्य मंत्री और डॉ भारती प्रवीण ने राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला

मंडाविया ने स्वास्थ्य मंत्री और डॉ भारती प्रवीण ने राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला

नयी दिल्ली, आठ जुलाई मनसुख मंडाविया ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के रूप में बृहस्पतिवार को कार्यभार संभाल लिया।

वहीं, डॉ. भारती प्रवीण पवार ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला । उन्होंने मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में अश्विनी चौबे का स्थान लिया ।

गुजरात के सौराष्ट्र से आने वाले भाजपा नेता मंडाविया ने इस मंत्रालय में डॉ. हर्षवर्धन की जगह ली है, जिन्होंने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद से इस्तीफा दे दिया था। देश में कोविड-19 के प्रभाव के मद्देनजर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की महत्ता बहुत अधिक है।

मंडाविया के पास रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का दायित्व भी है ।

स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘‘ ‘‘ मनसुख मंडाविया ने बृहस्पतिवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया।’’

मंडाविया को बुधवार को मंत्रिपरिषद फेरबदल व विस्तार में कैबिनेट मंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया था । मंडाविया 2016 से केंद्र में नरेन्द्र मोदी सरकार में एक अहम युवा चेहरे रहे हैं। उन्हें पांच जुलाई 2016 को सबसे पहले सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, जहाजरानी और रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री के तौर पर केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया था।

उन्होंने 30 जुलाई 2019 को फिर से रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली और पोत, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार संभाला।

मंडाविया सबसे पहले 2012 में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए और 2018 में फिर से राज्यसभा सदस्य बने। इससे पहले वह गुजरात एग्रो इंडस्ट्रीज कोरपोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष भी रहे। वहीं, डॉ. भारती प्रवीण पवार महाराष्ट्र की डिंडोरी सीट से पहली बार लोकसभा के लिये चुनी गई हैं। उन्होंने इससे पहले नासिक जिला परिषद के सदस्य के रूप में काम किया है ।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, मंडाविया और पवार का स्वागत राजेश भूषण, अपर सचिव और मिशन निदेशक, एनएचएम (एमओएचएफडब्ल्यू), वंदना गुरनानी, अपर सचिव (स्वास्थ्य), डॉ मनोहर अगनानी, अपर सचिव (स्वास्थ्य) सहित अन्य अधिकारियों ने किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Mandaviya takes over as Health Minister and Dr. Bharati Praveen takes over as Minister of State

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे