इंडिया ब्लॉक की बैठक में ममता बनर्जी ने खड़गे को पीएम पद का उम्मीदवार बनाए जाने का दिया सुझाव, केजरीवाल ने भरी हामी तो असहज दिखी कांग्रेस

By रुस्तम राणा | Published: December 19, 2023 07:41 PM2023-12-19T19:41:51+5:302023-12-19T19:42:26+5:30

राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय गठबंधन दलों की बैठक में बनर्जी ने कहा कि अनुभवी खड़गे इस प्रतिष्ठित पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हो सकते हैं। हालाँकि, कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह निर्णय गठबंधन के आगामी चुनाव जीतने के बाद लिया जाना चाहिए।

Mamata Banerjee floats 'Mallikarjun Kharge for PM' suggestion at INDIA huddle | इंडिया ब्लॉक की बैठक में ममता बनर्जी ने खड़गे को पीएम पद का उम्मीदवार बनाए जाने का दिया सुझाव, केजरीवाल ने भरी हामी तो असहज दिखी कांग्रेस

इंडिया ब्लॉक की बैठक में ममता बनर्जी ने खड़गे को पीएम पद का उम्मीदवार बनाए जाने का दिया सुझाव, केजरीवाल ने भरी हामी तो असहज दिखी कांग्रेस

नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को विपक्ष के इंडिया गठबंधन के 2024 में सत्ता में आने पर प्रधानमंत्री पद के जटिल विषय पर पहल की। उन्होंने कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रस्तावित किया, जिस पर आम आदमी पार्टी सहित अन्य दलों ने भी सहमति व्यक्त की। राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय गठबंधन दलों की बैठक में बनर्जी ने कहा कि अनुभवी खड़गे इस प्रतिष्ठित पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवार हो सकते हैं। हालाँकि, कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह निर्णय गठबंधन के आगामी चुनाव जीतने के बाद लिया जाना चाहिए।

कथित तौर पर भाजपा विरोधी गठबंधन के कई घटक देश में सबसे शक्तिशाली राजनीतिक पद के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। टीएमसी और जेडीयू नेता पहले क्रमशः बनर्जी और नीतीश कुमार के नाम पर विचार कर चुके हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि किस संदर्भ में तृणमूल दिग्गज ने यह टिप्पणी की। सोमवार को बनर्जी ने पत्रकारों से कहा था कि गठबंधन के चुनाव जीतने के बाद प्रधानमंत्री कौन बनेगा, इसका फैसला लिया जाना चाहिए। 

वहीं बैठक के बाद खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को चुनाव के बाद पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा, "हमें सबसे पहले विजेता बनकर आना होगा। अगर हमारे पास सांसद नहीं हैं, तो पीएम को प्रोजेक्ट करने का क्या फायदा?" उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक में 28 पार्टियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने कहा, "भविष्य में गठबंधन कैसे काम करना चाहिए, इस पर सभी दलों ने एक स्वर में बात की है।"

सीट बंटवारे पर उन्होंने कहा कि स्थानीय नेता शुरुआती दौर की बातचीत करेंगे; यदि मतभेद अनसुलझे रहे तो वरिष्ठ नेता हस्तक्षेप करेंगे। उन्होंने कहा, "यूपी, तेलंगाना सीट बंटवारे के मुद्दों को सुलझा लिया जाएगा। हम यह देखने की कोशिश करेंगे कि पंजाब और दिल्ली के मुद्दों को भी कैसे हल किया जा सकता है।"

वहीं बनर्जी के सुझाव के बारे में पूछे जाने पर एमडीएमके सांसद वाइको ने कहा कि इस विचार का कोई विरोध नहीं है। उन्होंने कहा, "कुछ नेता 1 जनवरी से पहले सीट बंटवारा चाहते थे। प्रधानमंत्री के चेहरे को लेकर भी चर्चा हुई। कोई अंतिम फैसला नहीं हुआ...सभी ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद पीएम का चेहरा तय किया जाएगा।" कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बैठक का मुख्य फोकस राज्यों में सीट-साझाकरण समझौते पर था।

Web Title: Mamata Banerjee floats 'Mallikarjun Kharge for PM' suggestion at INDIA huddle

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे