महाराष्ट्र चुनाव: देवेंद्र फड़नवीस से लेकर आदित्य ठाकरे तक, इन 10 चर्चित उम्मीदवारों पर रहेंगी नजरें

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 23, 2019 01:00 PM2019-10-23T13:00:53+5:302019-10-23T13:00:53+5:30

Maharashtra Assembly Polls 2019: Key candidates: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2019 में देवेंद्र फड़नवीस से लेकर आदित्य ठाकरे तक शामिल हैं ये चर्चित चेहरे

Maharashtra Assembly Polls 2019: Key candidates, From Aaditya Thackeray to Devendra Fadnavis and Pankaja Munde | महाराष्ट्र चुनाव: देवेंद्र फड़नवीस से लेकर आदित्य ठाकरे तक, इन 10 चर्चित उम्मीदवारों पर रहेंगी नजरें

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में देवेंद्र फड़नवीस, पंकजा मुंडे, अशोक चव्हाण और आदित्य ठाकरे हैं मैदान में

Highlightsमहाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्टूबर को डाले गए वोट, 24 को आएगा परिणाम288 विधानसभा सीटों के इस चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की 288 सीटों के लिए सोमवार को हुए मतदान के साथ ही 3237 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो गया है। अब इन उम्मीदवारों के भाग्य पर फैसला गुरुवार यानी 24 अक्टूबर को होगा। इन चुनावों में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ बीजेपी-शिवसेना गठबंधन और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच है। 

इन चुनावों में मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस से लेकर चुनाव लड़ने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य आदित्य ठाकरे से और पकंजा मुंडे और अजीत पवार से लेकर कई दिग्गज चुनाव मैदान में हैं, आइए एक नजर डालते हैं, इन विधानसभा चुनावों में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों पर।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: एक नजर प्रमुख उम्मीदवारों पर  

1.देवेंद्र फड़नवीस (बीजेपी),नागपुर साउथ वेस्ट सीट: महाराष्ट्र सीएम और बीजेपी के दिग्गज नेता देवेंद्र फड़नवीस एक बार फिर से नागपुर साउथ वेस्ट सीट से चुनाव मैदान में हैं। फड़नवीस ने पिछले विधानसभा चुनावों में यहां से एक लाख से ज्यादा मतों से जीत हासिल की थी और वह 2009 से ही इस सीट पर विधायक रहे हैं। 2009 में फड़नवीस ने इस सीट से कांग्रेस के विकास पांडुरंग ठाकरे को 89 हजार वोटों से और 2014 विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रफुल्ल वी गढाडे को 113918 वोटों से हराया था।

2.आदित्य ठाकरे (शिवसेना), वर्ली विधानसभा सीट: युवा सेना प्रमुख और ठाकरे परिवार के चुनावी मैदान में उतरने वाले पहले सदस्य, आदित्य ठाकरे इन चुनावों में शिवसेना के गढ़ वर्ली विधानसभा सीट से उतरे हैं। अगर शिवसेना इन चुनावों में अच्छा प्रदर्शन कर सकी तो आदित्य ठाकरे उपमुख्यमंत्री बनने के प्रबल दावेदार हो सकते हैं। आदित्य ठाकरे को इस सीट से एमएनस उम्मीदवार सुरेश माने से टक्कर मिल रही है, जो एक दलित नेता हैं।

आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ रहे हैं चुनाव
आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ रहे हैं चुनाव

3.पृथ्वीराज चव्हाण (कांग्रेस), कराड दक्षिण सीट: राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने लोकसभा उपचुनावों में उदयन राजे भोसले के खिलाफ लड़ने से मना कर दिया था और राज्य की राजनीति में ही रहने की इच्छा जताई थी। 1960 में इस सीट के गठन के बाद से ही कांग्रेस यहां कभी हारी ही नहीं है। लेकिन इन चुनावों में पृथ्वीराज चव्हाण के सामने कराड (दक्षिण) सीट बचाने की चुनौती है।

4.चंद्रकांत पाटिल (बीजेपी), कोथरुड सीट: बीजेपी की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी का मराठा चेहरा माने जाने वाले कोल्हापुर से आने वाले पाटिल पुणे की कोथरुड सीट से चुनाव मैदान में हैं। अमित शाह के करीबी माने जाने वाले पाटिल को इस सीट से एमएनस उम्मीदवार किशोर शिंदे से चुनौती मिल रही है, जिन्हें कांग्रेस-एनसीपी का समर्थन हासिल है। पाटिल पर कोथरुड से बड़ी जीत हासिल करने की चुनौती होगी। 

5.अजीत पवार (एनसीपी), बारामती सीट: एनसीपी प्रमुख शरद पवार के भतीजे अजीत पवार अपनी पार्टी का गढ़ माने जाने वाली बारामती सीट से चुनाव मैदान में हैं। वह हाल के दिनों में भ्रष्टाचार के कई आरोपों को लेकर चर्चा में रहे हैं। हालांकि बीजेरी ने यहां से गोपीचंद पडलकर को उतारा है, लेकिन अजीत पवार के लिए इस सीट से लड़ाई मुश्किल नहीं माना जा रही है। गोपीचंद को उतारने जाने पर पवार ने कहा था कि मैं आग का जवाब आग से दूंगा।  

6.नितेश राणे (बीजेपी), कणकवली सीट: पूर्व सीएम नारायण राणे के बेटे पिछले चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने थे, लेकिन इस बार वह कणकवली सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं। कभी शिवसेना में रहे नारायण राणे के बेटे को टिकट दिए जाने से स्थानीय शिवसेना और बीजेपी कार्यकर्ताओं में काफी नाराजगी है, शिवसेना ने तो उनके खिलाफ उम्मीदवार भी उतार दिया है। 

शरद पवार के भतीजे अजीत पवार बारामती से चुनाव मैदान में
शरद पवार के भतीजे अजीत पवार बारामती से चुनाव मैदान में

7.पंकजा मुंडे (बीजेपी), परली सीट: पूर्व केंद्रीय मंत्री और दिवंगत नेता गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे फड़नवीस सरकार में मंत्री हैं। पकंजा बीड जिले की परली सीट से चुनाव मैदान में हैं, जहां से उन्हें अपने चचेरे भाई और एनसीपी नेता धनंजय मुंडे से टक्कर मिल रही है। 

8.अशोक चव्हाण (कांग्रेस), भोकर सीट: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक चव्हाणा इस बार नांदेड़ की भोकर सीट से चुनाव मैदान में हैं। 2014 के विधानसभा चुनावों में यहां से अशोक चव्हाण की पत्नी अमिता ने कांग्रेस के टिकट पर भारी जीत हासिल की थी और उन्होंने बीजेपी के माधवराव किनहाल्कर को बड़े अंतर से हराया था। लेकिन इस बार वह खुद चुनाव मैदान में हैं। अशोक चव्हाण के सामने बीजेपी के माधवराव किन्हालकर और प्रकाश आंबेडकर की बहुजन वंचित अघाडी के नामदेव अइलिवर की चुनौती है।

9.अमित देशमुख (कांग्रेस), लातूर सिटी: अमित देशमुख पूर्व मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख के बेटे और बॉलीवुड ऐक्टर रितेश देशमुख के भाई हैं। वह लातूर सिटी से दो बार (2009, 2014) कांग्रेस के विधायक चुने गए हैं, कांग्रेस के गढ़ माने जाने वाली लातूर ग्रामीण सीट से अमित के छोटे भाई धीरज देशमुख चुनाव मैदान में हैं।

10.प्रणीति शिंदे (कांग्रेस), सोलापुर सेंट्रल सीट: प्रणीति शिंदे देश के पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे की बेटी हैं। 9 दिसंबर 1980 को जन्मी प्रणीति शिंदे 2009 और 2014 में सोलापुर से कांग्रेस के टिकट पर विधायक बनी थीं। इस बार भी प्रणीति सोलापुर सेंट्रल से चुनाव लड़ रही हैं। 

Web Title: Maharashtra Assembly Polls 2019: Key candidates, From Aaditya Thackeray to Devendra Fadnavis and Pankaja Munde

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे