महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः पीएम मोदी 7 सितंबर को मुम्बई, औरंगाबाद जाएंगे, मेक इन इंडिया के अंतर्गत पहला मेट्रो कोच

By भाषा | Published: September 6, 2019 07:36 PM2019-09-06T19:36:51+5:302019-09-06T19:36:51+5:30

मुंबई में तीन मेट्रो लाइनों की आधारशिला रखेंगे। तीनों लाइनें शहर के मेट्रो नेटवर्क में 42 किलोमीटर से अधिक दूरी जोड़ेंगी। तीन लाइनों में गायमुख से शिवाजी चौक (मीरारोड़) मेट्रो लाइन की लम्बाई 9.2 किलोमीटर, वड़ाला से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल्स मेट्रो लाइन की लम्बाई 12.7 किलोमीटर व कल्याण से तलोजा मेट्रो लाइन की लम्बाई 20.7 किलोमीटर हैं।

Maharashtra assembly elections: PM Modi to visit Mumbai, Aurangabad and Nagpur on September 7, first metro coach under Make in India | महाराष्ट्र विधानसभा चुनावः पीएम मोदी 7 सितंबर को मुम्बई, औरंगाबाद जाएंगे, मेक इन इंडिया के अंतर्गत पहला मेट्रो कोच

प्रधानमंत्री अत्याधुनिक मेट्रो कोच का भी उद्घाटन करेंगे।

Highlightsबयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी अत्याधुनिक मेट्रो भवन की आधारशिला भी रखेंगे।32 मंजिला यह केन्द्र 340 किलोमीटर की 14 मेट्रो लाइनों का संचालन और नियंत्रण करेगा।

प्रधानमंत्री 7 सितंबर को महाराष्ट्र में मुम्बई, औरंगाबाद और नागपुर जाएंगे, जहां वे मुम्बई मेट्रो को प्रोत्साहन, मेट्रो मार्गों का विस्तार और नागपुर में सिटी मेट्रो की एक्वा लाइन का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री अपनी महाराष्ट्र यात्रा के दौरान मुंबई में तीन मेट्रो लाइनों की आधारशिला रखेंगे। तीनों लाइनें शहर के मेट्रो नेटवर्क में 42 किलोमीटर से अधिक दूरी जोड़ेंगी। तीन लाइनों में गायमुख से शिवाजी चौक (मीरारोड़) मेट्रो लाइन की लम्बाई 9.2 किलोमीटर, वड़ाला से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल्स मेट्रो लाइन की लम्बाई 12.7 किलोमीटर व कल्याण से तलोजा मेट्रो लाइन की लम्बाई 20.7 किलोमीटर हैं।

बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी अत्याधुनिक मेट्रो भवन की आधारशिला भी रखेंगे। 32 मंजिला यह केन्द्र 340 किलोमीटर की 14 मेट्रो लाइनों का संचालन और नियंत्रण करेगा। वे बनडोंगरी मेट्रो स्टेशन, कांदीवली पूर्व का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री अत्याधुनिक मेट्रो कोच का भी उद्घाटन करेंगे। यह मेक इन इंडिया के अंतर्गत पहला मेट्रो कोच है।

वे महा मुंबई मेट्रो के लिए विज़न दस्तावेज जारी करेंगे। प्रधानमंत्री औरंगाबाद में महाराष्ट्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (यूएमईडी) द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय महिला सक्षम मेला को संबोधित करेंगे। बयान के अनुसार, मोदी नागपुर में सुभाष नगर मेट्रो स्टेशन पर नागपुर मेट्रो की 11 किलोमीटर लम्बी एक्वा लाइन का उद्घाटन करेंगे।

एक्वा लाइन लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन से सीताबुल्डी इंटरचेंज तक है और इसका नाम इस मार्ग पर आने वाले अनेक जल स्रोतों के कारण रखा गया है। यात्री सेवाएं लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन से सीताबुल्डी इंटरचेंज तक दी जाएंगी।

नई लाइन से सड़क से यात्रा करने वाले कॉलेज विद्यार्थियों, कर्मचारियों तथा एमआईडीसी हिंगना में काम करने वाले कर्मचारियों को सुविधा मिलेगी। प्रधानमंत्री मानकपुर स्टेडियम में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

वे नागपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी व्यापारियों और दुकानदारों के लिए राष्ट्रीय स्तर की पेंशन योजना- प्रधानमंत्री व्यापारी मान-धन योजना भी लांच करेंगे।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-353डी के चार लेन की नागपुर-उमरेद सेक्शन तथा एनएच-547ए के साउनेर-धापेवाड़ा-कलमेश्वर-गोंडखैरी सेक्शन की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री नागपुर में आईसीएमआर-एनआईवी सेटेलाइट सेंटर ऑफ वन हेल्थ के लिए आधारशिला रखेंगे। 

प्रधानमंत्री का नागपुर दौरा भारी वर्षा के पूर्वानुमानों के कारण रद्द

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की शनिवार को निर्धारित नागपुर यात्रा रद्द हो गई है । महाराष्ट्र मेट्रो की ओर से शुक्रवार शाम को जारी प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है । प्रधानमंत्री मोदी को नागपुर मेट्रो के नये खंड एवं कुछ अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करना था।

महाराष्ट्र मेट्रो की प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण प्रधानमंत्री की 7 सितंबर के दौरे को रद्द कर दिया गया है । इसमें कहा गया है कि नागपुर मेट्रो के नया एक्वा लाइन का उद्घाटन स्थागित कर दिया गया है ।

Web Title: Maharashtra assembly elections: PM Modi to visit Mumbai, Aurangabad and Nagpur on September 7, first metro coach under Make in India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे