लाइव न्यूज़ :

मध्य प्रदेश: व्यापमं घोटाले के सचेतक आनंद राय सरकारी नौकरी से बर्खास्त, जानें क्यों हुई कार्रवाई?

By अंजली चौहान | Published: March 28, 2023 10:48 AM

आरोप है कि आनंद राय ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य अधिकारियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर कथित रूप से गलत जानकारी फैलाने का काम किया, जिसके बाद उन्हें सरकारी नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है।

Open in App
ठळक मुद्देव्यापमं घोटाले के सचेतक आनंद राय सरकारी नौकरी से बर्खास्त सोशल मीडिया पर राज्य सरकार के खिलाफ टिप्पणी करने का लगा आरोप नेत्र विशेषज्ञ के तौर पर आनंद राय हुकुमचंद सरकारी अस्पताल में कार्यरत थे

इंदौर: मध्य प्रदेश सरकार ने इंदौर के हुकुमचंद सरकारी अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ आनंद राय को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। सोमवार को सरकार ने एक आदेश जारी करते हुए उन्हें उनकी सरकारी नौकरी से बर्खास्त कर दिया।

वह नेत्र रोग के विशेषज्ञ हैं और उन्होंने एमबीबीएस की पढ़ाई की है। मध्य प्रदेश सरकार ने ये कार्रवाई सिविल सेवा नियम 1996 के नियम 10 के अंतर्गत दीर्घ संधि रोपित करते हुए की है। 

क्यों हुए बर्खास्त?

सोमवार को एक आदेश में राज्य के स्वास्थ्य सेवा विभाग ने कहा कि राय को ड्यूटी से अनुपस्थित रहने के कारण पिछले साल निलंबित किए जाने के बाद दोषी पाया गया था। आदेश में कहा गया कि विभागीय जांच में राय के खिलाफ लगाए गए सभी आरोप सही पाए गए। 

आदेश में कहा गया है, "जांच अधिकारी से प्राप्त जांच रिपोर्ट दोषी अधिकारी डॉक्टर आनंद राय को निदेशालय द्वारा उपलब्ध करायी गई थी और उनका बचाव पक्ष निर्धारित समय अवधि के भीतर मांगा गया था, जो कि अप्राप्त रहा।" 

वहीं, दूसरी ओर एक ओर आरोप डॉक्टर आनंद राय पर कार्रवाई की वजह बताई जा रही है। आरोप है कि आनंद राय ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और अन्य अधिकारियों के खिलाफ सोशल मीडिया पर कथित रूप से गलत जानकारी फैलाने का काम किया, जिसके बाद उन्हें सरकारी नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया है। इससे पहले उन्हें अन्य मामले में निलंबित कर दिया गया था। 

व्यापम घोटाले में सचेतक थे आनंद राय 

जानकारी के मुताबिक, आनंद राय 2013 में सामने आए व्यापमं घोटाले में सचेतक (व्हिसलब्लोअर) थे। इस घोटाले के तहत अयोग्य उम्मीदवारों को कथित रूप से उच्च रैंक हासिल कराई गई थी। ये उम्मीदवार या तो परीक्षाओं से या तो धोखाधड़ी के माध्यम से उच्च रैंक तक पहुंचे थे।

इस घोटाले में कथित रूप से राजनेताओं और अधिकारियों ने रिश्वत के बदले लोगों को धोखाधड़ी करने की सुविधा दी थी। इस रैकेट से जुड़े करीब 16 लोगों की संदिग्ध हालातों में मौत हो गई थी। इस पूरे घोटाले के सचेतक के रूप में डॉक्टर आनंद राय को जाना जाता है। 

मालूम हो कि व्यापमं मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के लिए हिंदी का संक्षिप्त नाम है, जो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों और सरकारी नौकरियों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। 

इस बीच आनंद राय ने अपने ऊपर हुई इस कार्रवाई के बाद सरकार पर आरोप लगाया है। राय जो पहले से दो आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें भ्रष्टाचार को उजागर करने के लिए ये 'इनाम' दिया गया है।

उनका कहना है कि वह आदिवासियों के बीच उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए काम कर रहे जो कि राज्य की बीजेपी सरकार को पसंद नहीं आ रहा है। राय का कहना है कि इसके खिलाफ अब वह आने वाले चुनावों में चुनाव लड़ेंगे। 

टॅग्स :व्यापमंMadhya PradeshMadhya Pradesh government
Open in App

संबंधित खबरें

भारतMadhya Pradesh: राजगढ़ लोकसभा सीट पर बंपर वोटिंग, दिग्गी जीतेंगे या फिर...

भारत'आरती कीजे नरेंद्र लला की.....', जबलपुर की इस लड़की ने लिख दी प्रधानमंत्री पर आरती

क्राइम अलर्ट'शादी के बाद पत्नी के साथ पति का बनाया संबंध, बलात्कार की श्रेणी में नहीं', मध्य प्रदेश HC ने कहा

भारतLok Sabha Election 2024: किस राज्य की किन सीटों पर है मतदान, कौन हैं प्रमुख उम्मीदवार, देखिए पूरी लिस्ट

भारतMadhya Pradesh High Court: 'पत्नी के साथ अप्राकृतिक सेक्स बलात्कार नहीं', कोर्ट ने कहा

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Polls Fourth Phase Voting 2024: आज 96 लोकसभा सीट, आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीट के लिए मतदान

भारतPM Narendra Modi Interview: भाजपा को जीत का इतना यकीन था तो राज ठाकरे को साथ क्यों लिया?, मनसे प्रमुख पर क्या बोले प्रधानमंत्री

भारतPM Narendra Modi Interview: विरोधी दल केवल आरक्षण के मुद्दे पर ही आपको क्यों घेर रहे हैं?, जानिए पीएम मोदी ने क्या दिया जवाब

भारतPM Narendra Modi Interview: 2019 में महाराष्ट्र में 41 सीटों पर जीते थे, 2024 में आपको क्या लग रहा है?

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण में 20% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, एडीआर की रिपोर्ट से हुआ खुलासा