मध्य प्रदेश चुनाव: स्ट्रांग रुम में EVM की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस ने उठाए सवाल, BJP ने दिया ये जवाब

By राजेंद्र पाराशर | Published: December 2, 2018 10:12 PM2018-12-02T22:12:24+5:302018-12-02T22:15:17+5:30

मध्यप्रदेश में मतदान के बाद पहले राजधानी में स्ट्रांग रुम में दो घंटे तक एलईडी बंद होना, इसके बाद खुरई में देरी से ईवीएम मशीनों के स्ट्रांग रुम पहुंचने के बाद अनूपपुर, खरगोन आदि स्थानों पर ईवीएम को लेकर जो सवाल उठ रहे है, उससे प्रदेश की सियासत गर्मा गई है।

Madhya Pradesh Election: Congress questions to EVMs security in the Strong Room | मध्य प्रदेश चुनाव: स्ट्रांग रुम में EVM की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस ने उठाए सवाल, BJP ने दिया ये जवाब

मध्य प्रदेश चुनाव: स्ट्रांग रुम में EVM की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस ने उठाए सवाल, BJP ने दिया ये जवाब

Highlightsमशीनों को विलम्ब से जमा कराया जाने के लिए उत्तरदायी नायब तहसीलदार राजेश मैहरा को निलंबित कर दिया गया है।भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद राकेश सिंह ने कांग्रेस द्वारा ईवीएम को लेकर किए जा रहे प्रोपेगंडा पर गंभीर आपत्ति व्यक्त की है।सपाक्स पार्टी कार्यकारिणी की बैठक पार्टी के अध्यक्ष हीरालाल त्रिवेदी की अध्यक्षता में भोपाल ने संपन्न हुई।

मध्यप्रदेश में मतदान के बाद स्ट्रांग रुम में ईवीएम की सुरक्षा पर सवाल उठने के बाद अब बवाल मच गया है। कांग्रेस ने आधा दर्जन स्थानों पर ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए और निर्वाचन आयोग को इसकी शिकायत की। हालांकि आयोग ने इस मामले में अपनी ओर से कहा कि ईवीएम पूरी तरह सुरक्षित हैं। वहीं कांग्रेस के आरोपों को लेकर भाजपा ने कहा कि कांग्रेस ईवीएम को लेकर अनर्गल प्रलाप कर रही है।

मध्यप्रदेश में मतदान के बाद पहले राजधानी में स्ट्रांग रुम में दो घंटे तक एलईडी बंद होना, इसके बाद खुरई में देरी से ईवीएम मशीनों के स्ट्रांग रुम पहुंचने के बाद अनूपपुर, खरगोन आदि स्थानों पर ईवीएम को लेकर जो सवाल उठ रहे है, उससे प्रदेश की सियासत गर्मा गई है। कांग्रेस लगातार प्रशासन पर आरोप लगा रही है, साथ ही निर्वाचन आयोग को भी इस मामले की शिकायत कर चुकी है। कांग्रेस की शिकायत के बाद आयोग ने मामले को गंभीरता से लिया और इस बात की पुष्टि की है कि स्ट्रांग रुम में ईवीएम सुरक्षित हैं।

कांग्रेस ने की शिकायत

प्रदेश कांगे्रस के एक प्रतिनिधि मंडल ने विधानसभा चुनाव में हुए मतदान और ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी की आशंका जातते हुए अवांछित गतिविधियों पर रोक लगाए जाने के संबंध में एक ज्ञापन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी।एल। कांताराव को सौंपा। ज्ञापन में लिखा है कि मध्यप्रदेश में विधान सभा के आम चुनाव का मतदान दिनांक 28 नवंबर को सम्पन्न हो चुका है, मतगणना दिनांक 11 दिसम्बर को होना है। मतगणना के लिए सभी संबंधित ईवीएम मशीनों को जिला स्तर पर बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखी होने के बावजूद उनमें छेड़छाड़ की स्थिति बनी हुई है और इनसे चुनाव परिणाम प्रभावित होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

जीतें तो मौन, हारे तो मचाते हैं बवाल: सिंह

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद राकेश सिंह ने कांग्रेस द्वारा ईवीएम को लेकर किए जा रहे प्रोपेगंडा पर गंभीर आपत्ति व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस का यह इतिहास रहा है कि वह संवैधानिक संस्थाओं पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष आरोप लगाकर उनकी गरिमा को भंग करती रहती है। संवैधानिक व्यवस्था के तहत चुनाव आचार संहिता के दौरान सारा कंट्रोल चुनाव आयोग के पास होता है। किसी राजनीतिक दल अथवा सरकार का चुनाव संचालन और अन्य व्यवस्थाओं में कोई दखल नहीं होता। इसके बावजूद कांग्रेस अनर्गल प्रलाप कर भ्रम की स्थिति पैदा कर रही हैं। सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस के नेताओं को पता है कि वह बुरी तरह हार का सामना करने वाले हैं, इसलिए कांग्रेस के लोगों ने मतदान के दिन से ही ईवीएम को लेकर प्रलाप करना शुरू कर दिया है। यह कांग्रेस का शगल बन गया है की जब हार रहे हैं तो ईवीएम को दोष देना शुरू कर दो और जब जीत रहे हैं तो ईवीएम पर चुप्पी साधे रहो।

सिहायक रिटर्निंग आफिसर निलंबित

खुरई में देरी से ईवीएम मशीन जमा कराने के मामले में कलेक्टर सागर ने मौके पर पहुंचकर सभी रिजर्व की मशीनों का मिलान प्रत्याशियों के समक्ष किया तथा पंचनामा बनाया एवं वीडियोग्राफी करवाई गई। कांग्रेस एवं अन्य के द्वारा इस कार्रवाई पर संतुष्टि व्यक्त की गई तथा अभ्यर्थियों की उपस्थिति में रिजर्व की सूची से मशीनों का मिलान कराकर ट्रेजरी में सुरक्षित रखवाया गया। मशीनों में किसी प्रकार की कोई छेड़छाड़ नहीं हुई। मशीनों को विलम्ब से जमा कराया जाने के लिए उत्तरदायी नायब तहसीलदार राजेश मैहरा को निलंबित कर दिया गया है। मतदान के लिए उपयोग किए गए ईव्हीएम और व्हीव्हीपीएटी मशीन पूर्व से ही उनके लिए पृथक से बनें स्ट्रांग रूम में सुरक्षित है।

सपाक्स ने जताई चिंता

सपाक्स पार्टी कार्यकारिणी की बैठक पार्टी के अध्यक्ष हीरालाल त्रिवेदी की अध्यक्षता में भोपाल ने संपन्न हुई। बैठक में विभिन्न जिलों में मतपेटी स्ट्रांग रूम में हो रही अनियमितता पर चिंता व्यक्त की गयी। निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से यह मांग की गई कि वह सभी स्थानों पर स्ट्रांग रूम की व्यवस्था में चल रही संशय की स्थिति को स्पष्ट करें तथा उनकी सुरक्षा की व्यवस्था इस प्रकार हो कि उम्मीदवार अथवा राजनीतिक दलों को उंगली उठाने का मौका ना मिले।

Web Title: Madhya Pradesh Election: Congress questions to EVMs security in the Strong Room

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे